थोड़ी देर में रीवा पहुंचेगे पीएम, पंचायती राज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

Uncategorized छतरपुर रीवा

थोड़ी देर में खजुराहो पहुंचेंगे पीएम 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को खजुराहो को अल्प प्रवास पर है। वह नई दिल्ली से वायुयान द्वारा थोड़ी देर में खजुराहो एयरपोर्ट आएंगे। प्रधानमंत्री मोदी रीवा में आयोजित राष्ट्रीय पंचायत दिवस और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए यहां से हेलीकॉप्टर से रीवा रवाना होंगे। कार्यक्रम के बाद दोपहर 2:15 बजे वापस खजुराहो विमानतल पहुंचेंगे और गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

सीएम शिवराज ने कहा..
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम के रीवा दौरे पर कहा कि ‘प्रिय प्रदेशवासियों आज फिर मध्यप्रदेश के सौभाग्य के सूर्य का उदय हुआ है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री आज फिर मध्यप्रदेश की धरा रीवा पर पधार रहे हैं। प्रधानमंत्री जी अनेकों सौगातें लेकर आ रहे हैं। एक तरफ वो हमारे गरीब बहनों और भाइयों को और ऐसे चार लाख 11 हजार हितग्रहियों को गृह प्रवेश का कार्यक्रम संपन्न करेंगे। चार लाख 11 हजार गरीब बहनों भाइयों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने मकानों में गृह प्रवेश का कार्यक्रम होगा।’

‘दूसरी तरफ स्वामित्व के अधिकार पत्र प्रदाय करेंगे। क्षेत्रों में बहनों भाइयों के पास जमीन भी है और उस पर मकान भी बना हुआ है लेकिन कोई अधिकार पत्र नहीं था। अब सवा करोड़ अधिकार पत्र प्रधानमंत्री जी रीवा में हितग्राहियों को सौंपेंगे।’ सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग सात हजार 853 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इससे रीवा, सतना और सीधी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को पीने का पानी घर में भी मिलेगा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाकर टोटी वाला नल लगाकर पानी दिया जाएगा।

मुझे कहते हुए प्रसन्नता है कि अब तक 57 लाख घरों में पीने का पीने का पानी जल जीवन मिशन के अंतर्गत पहुंचा चुके हैं। अब पुनः प्रधानमंत्री जी इन योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। रेलवे की सौगातें भी आज प्रधानमंत्री जी मध्यप्रदेश को दे रहे हैं। 2300 करोड़ की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास राष्ट्र को समर्पित करने का काम करेंगे। मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि मध्य प्रदेश में रेल नेटवर्क शत्-प्रतिशत विद्युतीकरण के साथ दोहरीकरण का काम, आमान परिवर्तन का काम पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री जी ग्वालियर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे और रीवा को सीधे ट्रेनों के माध्यम से नागपुर से जोड़ने का काम करेंगे। तीन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की धरती पर बहुत-बहुत स्वागत।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि सोमवार को तीसरी बार मध्यप्रदेश के रीवा जिले के दौरे पर हैं। रीवा पहुंचने से पहले पीएम ट्रांजिट विजिट पर खजुराहो पहुंचेंगे, जहां से वह रीवा के लिए रवाना होंगे। पीएम रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करेंगे। एसएएफ ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी 17,000 करोड़ की लागत वाली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 7853 करोड़ के कार्यों का शुभारंभ भी करेंगे। पीएम तीसरी बार रीवा आ रहे हैं, इसके पहले वह मई 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान और दूसरी बार नवंबर 2018 में विधानसभा चुनाव का प्रचार करने रीवा आए थे। 

विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे पीएम
पीएम आज (24 अप्रैल) सुबह करीब 11:30 बजे मुख्य कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। वह यहां विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। 11:50 बजे पीएम मंच पर पहुंचेंगे। दोपहर 12:10 बजे पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री समावेशी विकास विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत एकीकृत राष्ट्रीय लांच और एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल ऐप का शुभारंभ करेंगे।

हितग्राहियों को कराएंगे गृह प्रवेश
पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के चार लाख हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश कराएंगे। इसके बाद चार समूह नल जल योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वर्चुअल माध्यम से ही रीवा-इतवारी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री देश के करीब एक करोड़ 25 लाख लोगों को स्वामित्व संपत्ति कार्ड प्रदान करेंगे। दोपहर 12:32 बजे से प्रधानमंत्री का संबोधन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *