ट्रंप की व्यक्तिगत पेशी के साथ अगली सुनवाई दिसंबर में, जानें मैनहैटन जिला अटॉर्नी ने क्या कहा

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान एडल्ट फिल्मों की अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल्स को मुंह बंद रखने के लिए धन देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में सुनवाई के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क की मैनहैटन की अदालत में पेशी के लिए पहुंचे थे। इससे पहले मैनहैटन जिला अटॉर्नी के कार्यालय में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब किसी पूर्व राष्ट्रपति को आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, करीब एक घंटे की सुनवाई के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। अब इस मामले में ट्रंप की व्यक्तिगत पेशी के साथ अगली सुनवाई चार दिसंबर को होगी।

ट्रंप ने अदालत में खुद को बताया निर्दोष
मैनहैटन जिला अटॉर्नी ने उन पर पॉर्न स्टार को धन देने के आपराधिक मामले में 34 आरोप लगाए हैं। ये आरोप इस धन को छिपाने के लिए कारोबारी दस्तावेज में हेर-फेर से संबंधित हैं। सुनवाई के दौरान ट्रंप ने खुद को बेगुनाह बताया, लेकिन अदालत ने उन पर 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया। यह रकम पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को दिया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप ने पेशी के दौरान कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 आपराधिक मामलों में खुद को निर्दोष बताया और बिना कोई बयान दिए अदालत कक्ष से बाहर चले गए। 

इससे पहले दिन में करीब दो बजे ट्रंप अपने वकीलों के साथ मैनहैटन कोर्ट में पेशी के लिए पहुंचे, जहां पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। ढाई बजे उन्हें सुनवाई के लिए जस्टिस जुआन एम मेरचन के सामने पेश किया गया। यहां उनके सामने अटॉर्नी ने आरोपों से संबंधित सीलबंद लिफाफा खोला व आरोप तय किए गए। इससे पहले न्यूयॉर्क की अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक केस चलाने की मंजूरी दी थी। उसी मामले में वह कोर्ट में पेश होने पहुंचे थे। ट्रंप पर लगे सभी आरोपों को एकसाथ जोड़ा जाए तो न्यूयॉर्क के कानून के तहत इनमें अधिकतम 136 साल की सजा हो सकती है। हालांकि, ट्रंप को यदि दोषी ठहराया भी जाता है तो वास्तविक सजा बेहद कम होगी।

ट्रंप पर मुंह बंद रखने के लिए धन देन के तीन आरोप लगाए गए हैं:  मैनहैटन जिला अटॉर्नी
मैनहैटन जिला अटॉर्नी एल्विन एल. ब्रैग (Alvin L Bragg) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनाव से पहले तीन हश-मनी (मुंह बंद रखने के लिए धन देने) मामलों का आरोप लगाया गया है, जिसमें एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स द्वारा लगाया गया मामला भी शामिल है। बयान में अटॉर्नी ने डोनाल्ड ट्रंप के अभियोग में जानकारी को सार्वजनिक रूप से प्रकट करने से रोकने की योजना के तीन उदाहरणों का उल्लेख किया है।

ब्रैग ने एक बयान में कहा, पहले उदाहरण के रूप में अमेरिकन मीडिया इंक. (एएमआई) ने ट्रंप टॉवर के एक पूर्व दरबान को 30,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था। दरबान ने दावा किया था कि उसके पास इस बात की जानकारी है कि ट्रंप की जब शादी नहीं हुई थी, उससे पहले एक बच्चा है।

दूसरे उदाहरण के रूप में अटॉर्नी ने कहा कि एएमआई ने उस महिला को 1,50,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था जिसने ट्रंप के साथ यौन संबंध बनाने का दावा किया था। और पूर्व राष्ट्रपति ने अपने वकील से कहा था कि एएमआई महिला को नकद में भुगतान करे। एएमआई ने स्वीकार किया कि उसका आचरण संघीय अभियोजकों के साथ एक समझौते में गैरकानूनी था और 1,50,000 अमेरिकी डॉलर के भुगतान के वास्तविक उद्देश्य से संबंधित अपने व्यापार रिकॉर्ड में गलत प्रविष्टियां दर्ज कीं।

तीसेर उदाहरण के रूप में 2016 के राष्ट्रपति के आम चुनाव से 12 दिन पहले विशेष वकील ने एक एडल्ट फिल्म अभिनेत्री के वकील को 1,30,000 अमेरिकी डॉलर दिए।बयान में कहा गया है कि विशेष वकील ने मैनहैटन में एक बैंक के माध्यम से वित्त पोषित शेल कॉर्पोरेशन के माध्यम से भुगतान किया था, जिसे बाद में अवैध अभियान में योगदान देने के लिए दोषी ठहराया गया और उसने जेल में समय बिताया।

ट्रंप के पिता भी दो बार हो चुके हैं गिरफ्तार
ट्रंप के पिता फ्रेड ट्रंप भी दो बार गिरफ्तार किए गए थे। एक बार उन्हें 1927 में कू क्लक्स क्लान के दंगों के आरोप में और दूसरी बार 1976 में मेरीलैंड में एक इमारत के निर्माण में नियमों के उल्लंघन में गिरफ्तार किया गया था। फ्रेड ट्रंप रियल एस्टेट कारोबारी थे।

समर्थकों से कहा- हम फिर लौटेंगे सत्ता में  
ट्रंप ने गिरफ्तारी से पहले सहानुभूति पाने के लिए समर्थकों को ईमेल में लिखा, अमेरिका मार्क्सवादी तीसरी दुनिया का देश बनता जा रहा है, जो असहमति को अपराध बताता है। अपने राजनीतिक विरोधी को कैद करता है, पर उम्मीद मत छोड़िए, हम फिर जीतेंगे। मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि हम एक बार फिर जीतेंगे और 2024 में फिर व्हाइट हाउस पहुंचेंगे। हमें अपना देश वापस लेना है और अमेरिका को फिर से महान बनाना है।

कोर्ट रूम से रिपोर्टिंग की अनुमति नहीं
जज ने सुनवाई के दौरान कोर्ट रूम से लाइव रिपोर्टिंग प्रतिबंधित कर दिया था। सुनवाई आरंभ होने से पहले फोटो पत्रकारों को अंदर जाकर फोटो लेने की अनुमति दी गई।

घोड़ा-बग्घी दौड़ाने में गिरफ्तार हुए थे ग्रांट : ट्रंप से पहले 1872 में तत्कालीन राष्ट्रपति यूलिसिस एस ग्रांट को व्हाइट हाउस के पास तेज गति से घोड़ा-बग्घी दौड़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *