संकट में घिरे पाकिस्तान को अब तालिबान ने दिया झटका, बॉर्डर क्रॉसिंग की बंद

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

तोरखम:पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. दोनों देशों के बीच व्यापार के एक प्रमुख क्रॉसिंग को तालिबान ने बंद कर दिया है जिससे सामान से लदे ट्रक दोनों तरफ फंस गए हैं. तालिबान का कहना है कि पाकिस्तान उसके लोगों को इलाज और यात्रा के लिए अपने यहां नहीं जाने दे रहा है और यात्रा दस्तावेज की मांग कर रहा है. इस विवाद के बीच दोनों पक्षों में भारी गोलीबारी की खबरें भी आई हैं.

समाचार एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने रविवार को तोरखम बॉर्डर क्रॉसिंग बंद कर दिया. तालिबान का कहना है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान के बीमार लोगों को अपने देश में इलाज के लिए नहीं जाने दे रहा. इसके लिए वो यात्रा से जुड़े सभी दस्तावेज की मांग कर रहा है. इस कारण तालिबान ने दोनों देशों के बीच के प्रमुख व्यापारिक मार्ग को बंद कर दिया जिससे पाकिस्तान और अफगानिस्तान के व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सोमवार को तालिबान लड़ाकों और पाकिस्तानी गार्डों के बीच गोलीबारी हुई. हालांकि, दोनों ही पक्षों की तरफ से इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि गोलीबारी में किसे कितना नुकसान पहुंचा है.


ट्रकों में लदे सामान हो रहे खराब

पाकिस्तान-अफगानिस्तान ज्वाइंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के निदेशक जियाउल हक सरहदी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि रविवार से माल से लदे 6,000 ट्रक दोनों तरफ फंसे हुए हैं. अधिकतर ट्रकों में फल और सब्जियां लदी हैं, जो अब खराब हो रही हैं.

उन्होंने कहा कि वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ सैकड़ों पाकिस्तानी भी तोरखम के पास क्रॉसिंग के फिर से खुलने का इंतजार कर रहे हैं. सरहदी ने कहा, ‘यह दोनों पक्षों के व्यापारियों के लिए समस्या पैदा कर रहा है.’

पाकिस्तान के सामान पर निर्भर अफगानिस्तान

सरहदी ने कहा कि अफगानिस्तान अपनी अधिकांश जरूरतों के लिए पाकिस्तान के सामान पर निर्भर है. पाकिस्तान इस क्रॉसिंग का इस्तेमाल कर अफगानिस्तान के जरिए मध्य-एशिया में भी सामान पहुंचाता है लेकिन क्रॉसिंग बंद होने से सारा व्यापार ठप्प पड़ गया है.

उन्होंने कहा कि कुछ ट्रकों को दूसरे, छोटे बॉर्डर क्रॉसिंग से भेजा जा रहा है, लेकिन व्यापारी उस क्षेत्र में जाने वाले ट्रक ड्राइवरों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं.

अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहार प्रांत में सीमा के दूसरी ओर भी ट्रक क्रॉसिंग खुलने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन तालिबान ने इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

नांगरहार के सूचना और संस्कृति विभाग के अधिकारी सिद्दीकुल्लाह कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं कर रहा है, इसलिए क्रॉसिंग प्वाइंट को बंद कर दिया गया है. उन्होंने अफगान लोगों को अगली सूचना तक क्रॉसिंग की यात्रा करने से बचने की सलाह दी.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच 2,600 किमी सीमा को लेकर विवाद लंबे समय से चलता आ रहा है. कुछ समय पहले यहां ताड़बंदी को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद गहराया था. इसे लेकर दोनों देशों के बीच सीमा पर गोलीबारी देखी जाती रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *