धनबाद के आशीर्वाद टावर में लगी भीषण आग, 10 महिलाओं-तीन बच्चों समेत 14 की मौत

Uncategorized देश

झारखंड के धनबाद में एक अपार्टमेंट में मंगलवार शाम को भीषण आग लग गई। इस घटना में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य झुलस गए। धनबाद के उपायुक्त संदीप सिंह ने बताया कि शहर के जोड़ाफाटक इलाके में आशीर्वाद टावर की दूसरी मंजिल पर शाम छह बजे आग लगी। आग बुझाने के लिए करीब 40 दमकल गाड़ियों को लगाया गया।
झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने बताया कि मरने वालों की संख्या 14 है और 11 लोगों का इलाज चल रहा है। आग लगने के सही कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मरने वालों में 10 महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं।
भीषण अग्निकांड पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, धनबाद में आग लगने से लोगों की मौत अत्यंत हृदयविदारक है। जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर काम कर रहा है और घायलों का उपचार किया जा रहा है। मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहा हूं। इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने एक ट्वीट में दावा किया कि कम से कम 50 लोग अभी भी अपार्टमेंट में फंसे हुए हैं।

आग पर काबू पाने के बाद आशीर्वाद टावर के बाहर पुलिस को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री ने जताया दुख 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को धनबाद के एक अपार्टमेंट में लगी विनाशकारी आग में जनहानि पर शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। घटना में घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की राशि भी मंजूर की गई है। धनबाद के अपार्टमेंट में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, “धनबाद में लगी आग में प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।” पीएम मोदी ने भी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएमओ ने ट्वीट किया, “धनबाद में आग लगने से लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया है। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

सीएम सोरेन बोले- अत्यंत मर्माहत करने वाली घटना
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हादसे पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि धनबाद के आशीर्वाद टावर अपार्टमेंट में आग लगने से लोगों की मृत्यु अत्यंत मर्माहत करने वाली है। जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है तथा हादसे में घायल लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। मैं खुद पूरे मामले को देख रहा हूं। परमात्मा दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारों को दुःख की विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे। घायलों को शीघ्र चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव कार्य किया जा रहा है।

आशंका- सिलेंडर में ब्लास्ट की वजह से लगी होगी आग
दमकल गाडियों ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। गौरतलब है कि इस टॉवर के पास में ही एक अस्पताल भी स्थित है। भीषण आग के कारण अपार्टमेंट में रहने वाले लोग काफी डरे और सहमे हैं। आग लगने का कारण गैस सिलेंडर में ब्लास्ट बताया जा रहा है।

इमारत में करीब 70 फ्लैट
हालांकि, कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आशीर्वाद ट्विन टावर के दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं मंजिल तक आग फैल गई है। दावा किया जा रहा है कि जिस घर में आग लगी है, उनके घर पर शादी थी। इमारत में करीब 70 फ्लैट होने की बात सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *