उद्योगों के लिए मध्य प्रदेश में एक लाख एकड़ का लैंड बैंक

Uncategorized इंदौर देश मध्यप्रदेश

इंदौर: प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी इंदौर में बुधवार से होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी पूरी हो गई है। कई बड़े उद्योगपति मंगलवार को इंदौर पहुंच चुके है। बड़े उद्योगों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए सरकार ने प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों को विस्तार कर सुविधाएं बढ़ाई है। प्रदेश में उद्योगों के लिए एक लाख एकड़ से ज्यादा विकसित भूमि है। जिसे सरकार प्रदेश में निवेश करने वालों को रियायती दामों पर देगी। ज्यादातर उद्योग पीथमपुर और धार क्षेत्र में अपने उद्योग स्थापित करना चाहते है,क्योकि यहां रेल और मार्ग कनेक्टिविटी बेहतर है।

बुधवार को समिट में शामिल उद्योगपतियों के सामने विशेषज्ञ एग्रीकल्चर, फूड एंड डेयरी, फार्मास्युटिकल, मेडिकल, नेचुरल गैस और टेक्सटाइल सेक्टर की जानकारी दी जाएगी। उद्योगमंत्री राज्यवर्धन दत्तीगांव के अनुसार पीथमपुर में एक बड़ी कंपनी बड़ा निवेश करेगी। कंपनी को पीथमपुर में रियायती दामों पर जमीन दी जा रही है। इसके अलावा दो आईटी कंपनियां भी इंदौर में निवेश करने के लिए इच्छुक है। समिट में बायर-सेल मीट भी होगी। जिसमें 20 से ज्यादा कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगेे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़े उद्योगपतियों से वन टू वन मिटिंग भी करेंगे।

कई उद्योगपति पहुंचे इंदौर

इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए कुछ उद्योगपति मंगलवार रात को ही शहर आ गए थे। अदाणी ग्रुप के एमडी प्रणव अदाणी इंदौर पहुंचे। कुमार मंगलम बिड़ला,अजय पिरामल,पुनीत डालमिया सहित अन्य उद्योगपति भी इंदौर पहुंच चुके है। बुधवार को समिट के दौरान उद्योगपतियों को मध्य प्रदेश में निवेश को प्रेरित करने के लिए एक शार्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *