5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से? जानें प्रक्रिया एवं आवश्यक दस्तावेज

Uncategorized देश

आधार कार्ड हम सभी भारतीयों का पहचान पत्र होता है इसलिए बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को आधार बनवाना अनिवार्य है आप सभी जानते है आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी योजना के लाभ नहीं मिलते है। इसलिए बहुत से लोग छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए चॉइस सेंटर जाकर घंटो भर लाइन में खड़े रहते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने uidai.gov.in वेबसाइट लांच की है ताकि सभी लोग बच्चो का आधार कार्ड घर बैठे बना सके। UIDAI जो भारत के सभी लोगों का फ्री में आधार कार्ड बनाती है UIDAI ने भारत के प्रत्येक राज्य में बच्चों का आधार कार्ड बनाने की सुविधा शुरू कर दी है इसलिए इस सुविधा का लाभ उठाते हुए अब हर माता-पिता अपने बच्चों का आधार कार्ड आसानी से बना सकते है और अपने फ़ोन से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है अपने बच्चों का आधार कार्ड। UIDAI दो केटेगरी में बच्चों का आधार कार्ड बनाती है

पहले वो बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है

भारत में वो सभी बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है उनका आधार कार्ड बनाना बेहद आसान है क्योंकि इस उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक विवरण नहीं लिया जाता है सिर्फ व्यक्तिगत विवरण लिया जाता है यानी जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जा सकता है।

दूसरी केटेगरी में वो बच्चे आते है जिनकी उम्र 5 साल से 15 साल तक है

UIDAI के नियमों के अनुसार भारत के वो सभी बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से 15 साल के बिच में है उन सभी बच्चो का आधार कार्ड बनाने के लिए आधार सेवा केंद्र में बायोमेट्रिक विवरण लिया जाता है अगर आप के बच्चे की उम्र 5 से 15 के बिच में है और पहले से बाल आधार बना हुआ है तो आप के बच्चों का आधार कार्ड बनाना आप के लिए बांये हाथ के खेल हो जायेगा।

आधार कार्ड बनाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है

UIDAI दो केटेगरी में बच्चों का आधार कार्ड बनाती है और इन दोनों केटेगरी के अनुसार आप के बच्चों के दस्तावेज लिए जाते है जब भी आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाते है तो आप के पास इन दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चे के माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर

5 से 15 साल तक के बच्चों का आधार बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बाल आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे के माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड
  • अपना बायोमेट्रिक विवरण जो आधार सेण्टर में लिया जायेगा

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

आप अपने बच्चों का आधार कार्ड इन दो तरीको से बहुत ही आसानी से बना सकते है जब भी आधार कार्ड बनाया जाता है तो UIDAI को दो तरह का विवरण देना पड़ता है यानी आधार कार्ड बनाने के लिए अपना व्यक्तिगत और बायोमेट्रिक विवरण दर्ज करना पड़ता है आप अपने बच्चे का व्यक्तिगत विवरण अपने फोन से ऑनलाइन सबमिट कर सकते है लेकिन बायोमेट्रिक विवरण दर्ज करने के लिए आप को अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना पड़ेगा क्योंकि UIDAI अपने आधार सेवा केंद्र से ही नया आधार नामांकन सत्यापित करता है इसीलिए तो आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीको से बनाया जाता है

बच्चे का आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?

अगर आप भी अपने बच्चों का आधार कार्ड ऑनलाइन बनाना चाहते है तो आप के पास एक फ़ोन होना चाहिए जिसमे नेट चलता हो, ताकि आप अपने फ़ोन में UIDAI का ऑनलाइन पोर्टल ओपन कर सके, मैंने यहाँ निचे स्टेप बाय स्टेप बताया है कि कैसे आप अपने बच्चे के लिए ऑनलाइन आधार कार्ड अप्लाई कर सकते है इन स्टेप्स से किसी भी उम्र के बच्चे के लिए आधार कार्ड आवेदन कर सकते है।

मोबाइल से बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं ?

  1. सबसे पहले सरकार की वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  2. लिंक में जाने के बाद आधार कार्ड बनाने का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले अपने सुविधा अनुसार भाषा का चयन कर लेना है।
  3. इसके बाद नीचे की तरफ जाने पर Get Aadhaar के सेक्शन में Book an Appointment के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  4. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे city लोकेशन चुनकर proceed to Book Appointment के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  5. इसके बाद New Aadhar के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर मोबाइल नम्बर एवं कैप्चा कोड भरकर Generate OTP के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  6. इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर 6 अंको का ओटीपी आएगा जिसे भरकर verify OTP के ऑप्शन को चुनना है।
  7. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे स्टेट सिटी एवं आधार सेवा केंद्र चुनकर next के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  8. इसके बाद आधार कार्ड बनाने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे बच्चे का नाम , पता , जन्मतिथि आदि प्रकार के सभी जानकारी भरने के बाद next के विकल्प को चुनना है।
  9. उसके बाद Appointment Date & Time के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर अपने सुविधा अनुसार तारीख भरकर next बटन को चुनना है।
  10. इसके बाद आपके द्वारा भरे गए बच्चे का नाम पता का पूरा विवरण खुल जायेगा जिसे चेक करके submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  11. अब आप के बच्चे का आधार अप्लाई करने का फॉर्म Submit हो चूका है इसलिए आप इस एप्लीकेशन आईडी को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है और अपने आस-पास के किसी भी आधार सेण्टर जा कर इस आईडी को दिखा कर अपने बच्चे का बायोमेट्रिक विवरण दे सकते है और आधार कार्ड को वेरीफाई करवा सकते है।

आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर जुड़ा है या नहीं कैसे चेक करे ?

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करना होगा फिर check aadhar update status के ऑप्शन को सेलेक्ट करके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक है या नहीं चेक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *