तुलसी की माला से जाप करने पर मिलती है सुख-समृद्धि होता है धन लाभ

Uncategorized धर्म-कर्म-आस्था

तुलसी का महत्व भारतीय जीवन में बहुत अधिक रहा है. शास्त्र में तुलसी पूजा एवं तुलसी का किसी भी रुप में उपयोग उत्तम माना जाता है. तुलसी की माला को आध्यात्मिक रुप से विशिष्ट स्थान प्राप्त रहा है.

तुलसी की माला धारण करने और जप करने के कई लाभ और महत्व बताए गए हैं. साथ ही तुलसी की माला धारण करने और जप करने के भी नियम बताए गए हैं. यदि तुलसी माला क उपयोग एवं इसके द्वारा पूजन कार्य किए जाएं तो जीवन मे कलह कलेश से मुक्ति प्राप्त होती है.

तुलसी माला एवं उसकी महिमा
तुलसी की माला का जाप करते समय कई बातों पर विचार करने एवं ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. तुलसी अत्यंत ही पवित्र मानी गई है. यदि कुछ बातों का रखें तब सुख-समृद्धि में होती है अपार वृद्धि. माना जाता है कि इसके द्वारा किए गए मंत्र जाप से धन का लाभ होता है. हिंदू धर्म में तुलसी की माला पहनना और जाप करना बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र में जप और तुलसी की माला धारण करने के कई नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करके तुलसी की माला धारण करने और जप करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि के साथ-साथ धन की प्राप्ति भी मानी जाती है. आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र में इसके क्या नियम बताए गए हैं.

मान्यता के अनुसार तुलसी की माला धारण करने से शांति मिलती है. साथ ही आत्मा भी पवित्र होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला धारण करने से कुंडली में बुध और गुरु की स्थिति मजबूत होती है.

तुलसी की माला को गंगाजल से शुद्ध करके ही धारण करना चाहिए. माना जाता है कि तुलसी की माला धारण करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इसे धारण करने वाले व्यक्ति को शुद्ध भोजन करना चाहिए. इसे पहनने वाले को मांस और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. इसे एक बार पहन लेने के बाद शुचिता एवं शुद्धि का पालन करना चाहिए.

तुलसी माला जप के नियम
तुलसी की माला जपने और धारण करने के लिए अलग-अलग होनी चाहिए. तुलसी की जिस माला का जाप किया जा रहा हो उसे धारण नहीं करना चाहिए. माला जपने के बाद इसे किसी साफ कपड़े से ढक कर रख देना चाहिए. तुलसी की माला में 108 मनके होना शुभ होता है तथा इसकी पवित्रता को प्रदान करता है.

तुलसी की माला दो प्रकार की होती है
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला दो प्रकार की होती है. श्यामा तुलसी और राम तुलसी. दोनों मालाओं को धारण करने के अलग-अलग लाभ और महत्व होता है. मान्यता के अनुसार श्यामा तुलसी की माला धारण करने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और मन को शांति मिलती है. साथ ही आर्थिक लाभ भी होता है.

वहीं राम तुलसी की माला धारण करने से आत्मविश्वास और एकाग्रता में वृद्धि होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन नियमों के अनुसार तुलसी की माला धारण करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर का वातावरण भी अच्छा बना रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *