बोरवेल में 35 फीट नीचे फंसा बच्चा:बचाव कार्य जारी, पथरीली जमीन के कारण खुदाई की गति धीमी

बैतूल मध्यप्रदेश

बैतूल:बैतूल के मांडवी गांव में बोरवेल में गिरे 6 साल के मासूम का रेस्क्यू जारी है। रेस्क्यू टीम का कहना है कि बच्चा रिस्पॉन्ड नहीं कर रहा है। बच्चे के हाथ उपर हैं। इस वजह से उसे खाने-पीने का कुछ नहीं भेज सकते। उसके शरीर में कोई भी हरकत नहीं दिख रही है। बोरवेल में ऑक्सीजन दिया जा रहा है। आखिरी बार बच्चे ने कल यानी मंगलवार शाम 5 बजे करीब बात की थी। उसने कहा था- यहां बहुत अंधेरा है। मुझे डर लग रहा है। जल्दी बाहर निकालो।

अभी तक लगभग 35 फीट गहराई की खोदाई हो पाई है। इसके बाद सुरंग बनाने का काम किया जाएगा। बोरवेल में आक्सीजन पहुंचाई जा रही है। हालांकि बोरवेल में फंसे तन्मय के शरीर में कोई हरकत नजर नही आ रही है। मौके पर प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस और एसडीईआरफ की टीम तैनात है। मौके पर छह पोकलेन, तीन बुलडोजर, ट्रैक्टर खोदाई और निकल रही मिट्टी मुरम को हटाने में लगाए गए हैं।

आठनेर के कृष्णा गायकी ने बताया कि मांडवी के सुनील साहू का बालक खेत में खेल रहा था। इसी दौरान वह करीब 50 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया। यह बोरवेल तीन दिन पहले ही खोदा गया था। खेत में इस बोरवेल की गहराई करीब 400 फीट है। कलेक्टर अमनवीर सिंह बैंस ने बताया कि बोरवेल में फंसे तन्मय को रस्सी के सहारे बाहर निकालने का प्रयास किया गया था। उसके हाथ में रस्सी बंध गई और उससे करीब 12 फीट उपर तक खींच लिया गया था लेकिन रस्सी खुल गई और वह वहीं पर अटक गया। अब तन्मय करीब 38 फीट गहराई पर अटका हुआ है। इसके बाद से उसके शरीर में हलचल नजर नहीं आई है। दूसरी ओर से भी गड्ढे की खोदाई शुरू की गई है।

बोरवेल में गिरे बच्चे को निकालने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं : मुख्यमंत्री

बैतूल के मांडवी गांव में बोरवेल में गिरे छह साल के बच्चे तन्मय को निकालने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो आवश्यक कदम उठाना पड़े, संसाधन की आवश्यकता लगे वह पूरा करें। उन्होंने अपने आवास से बुधवार को अधिकारियों से बचाव कार्य की पूरी जानकारी ली। एनडीआरएफ और एसडीईआरएफ उसे निकालने का प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि मंगलवार शाम करीब पांच बजे अपनी बहन और अन्य बच्चों के साथ छुपन-छुपाई खेलते समय पड़ोसी के बोरवेल में गिर गया था। बोरवेल के ऊपर बोरी रखी हुई थी, इस कारण बच्चे को पता नहीं चल पाया। आवाज लगाने पर बच्चे की आवाज आई तो घर वालों का पता चला कि बच्चा बोरवेल में गिरा है। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पहले रस्सी से बच्चे को खींचने की कोशिश हुई। करीब 12 फीट ऊपर आने के बाद रस्सी खुल गई। इसके बाद अब बगल में गड्ढा खोदकर बच्चे तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है। अभी करीब 15 फीट की खोदाई और होनी है। बोरवेल में ठंडा पानी भरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *