गुजरात में दूसरे चरण का मतदान, पीएम मोदी ने लाइन में लगकर किया मतदान

Uncategorized देश

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है। इस चरण में 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 285 निर्दलीय भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप केंद्र पर वोड डाला। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर से भाजपा सांसद अमित शाह, अहमदाबाद के नारणपुरा में नगर निगम के एक कार्यालय में स्थापित केंद्र में मतदान करेंगे।

शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के सामने अपनी सरकार को बनाए रखने की चुनौती है। इस चुनाव में 27 साल से राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन करेंगे। इसमें कुछ राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी के मद्देनजर पार्टी के राजनीतिक एजेंडे को रखा जाएगा। मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे और देश भर से पार्टी के वरिष्ठ संगठनात्मक नेताओं की बैठक का उद्घाटन करेंगे तथा उसे संबोधित करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में दो डीडीसी सीटों पर आज फिर होगा चुनाव
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा और बांदीपुरा जिलों में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की दो सीटों पर सोमवार को फिर से चुनाव होगा। जम्मू-कश्मीर में दिसंबर 2020 में डीडीसी चुनाव हुए थे। हालांकि, दो उम्मीदवारों की योग्यता पर विवाद के कारण कुपवाड़ा के द्रुगमुल्ला और बांदीपुरा के हाजीन-ए में मतगणना रोक दी गई थी। बाद में राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव रद्द कर दिया था।

लोकसभा की एक, विधानसभा की छह सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान आज

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं।

फरवरी में कांग्रेस का अधिवेशन, खड़गे ने नेताओं की जवाबदेही सुनिश्चित करने पर दिया जोर

राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा के बीच अब कांग्रेस का तीन दिवसीय अधिवेशन अगले साल फरवरी महीने के दूसरे पखवाड़े में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा, जिसमें अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे के निर्वाचन पर मुहर लगेगी और फिर नई कार्य समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

कुढनी सीट पर सोमवार को मतदान, सभी मतदान केंद्र पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

बिहार विधानसभा की कुढनी सीट पर हो रहे उपचुनाव के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है और प्रशासनिक स्तर पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है । इस सीट पर सोमवार को मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *