सोनिया ने खरगे को सौंपी कांग्रेस की कमान, कहा- मेरे सिर से एक बोझ उतर गया

Uncategorized देश राजनीति

नई दिल्ली:सोनिया गांधी ने औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष की कमान मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप दी। उन्होंने कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर अध्यक्ष पद का कामकाज भी संभाल लिया। इस दौरान आयोजित एक समारोह में सोनिया गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा, यह बड़ी बात है कि एक कमजोर परिवार से आने वाले नेता को पार्टी ने चुना है। वह अपनी मेहतन व लगन से यहां तक पहुंचे हैं।

सोनिया गांधी ने आगे कहा कि मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में कांग्रेस पहले से ज्यादा मजबूत होगी। उन्होंने कहा, लोकतांत्रिक तरह से कांग्रेस ने अपना नया अध्यक्ष चुना है। मुझे विश्वास है कि इसी तरह से कांग्रेस के सभी नेता ऐसी शक्ति बनेंगे जो देश की समस्याओं को सफलता पूर्वक सामना कर सकेंगे। कांग्रेस के सामने बड़े-बड़े संकट आए हैं, लेकिन कांग्रेस ने कभी हार नहीं मानी।

उन्होंने कहा, आज मेरे सिर से एक बोझ उतर जाएगा। इसलिए स्वाभाविक रूप से राहत का अहसास हो रहा है। आज मैं बस सहयोग के लिए सभी को धन्यवाद कहना चाहती हूं। इस मौके पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

मजदूर का बेटा बना कांग्रेस अध्यक्ष
बतौर कांग्रेस अध्यक्ष अपने पहले भाषण में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, मेरे लिए यह काफी भावुक क्षण है कि एक सामान्य कार्यकर्ता, मजदूर का बेटा कांग्रेस अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने कहा, एक ब्लॉक अध्यक्ष के शुरू हुई मेरी यात्रा को आप सभी ने इस मुकाम तक पहुंचाया है। इसके लिए आप सभी का आभार। उन्होंने कहा, आंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर भी हमला बोला। खरगे ने कहा, नए भारत में भूखमरी, प्रदूषण बढ़ रहा है, लेकिन रुपया गिर रहा है। सरकार सो रही है लेकिन सीबीआई, ईडी और आईटी 24 घंटे काम कर रहे हैं। नए भारत में गोडसे को देशभक्त और महात्मा गांधी को देशद्रोही कहा जाता है। उन्होंने कहा, वे आरएसएस का संविधान लाना चाहते हैं। एक नया भारत बनाने के लिए, वे कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि जब तक कांग्रेस है, वे ऐसा नहीं कर सकते। हम ऐसा नहीं होने देंगे और इसके खिलाफ लड़ते रहेंगे।

केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की अध्यक्षता की
मल्लिकार्जुन खरगे ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

कांग्रेस पदाधिकारियों ने सौंपा इस्तीफा
मल्लिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनते ही कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसकी जानकारी कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों, एआईसीसी महासचिवों और प्रभारी ने कांग्रेस अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अब नए सिरे से कार्यकारिणी का गठन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *