गैर-गांधी बनेंगे अध्यक्ष, कितना रह जाएगा सोनिया-राहुल का असर ?

देश राजनीति

नई दिल्ली : 24 साल बाद कांग्रेस को ऐसा अध्यक्ष मिलने जा रहा है, जो गांधी परिवार से नहीं होगा. हालांकि, इसके बावजूद सोनिया और राहुल का प्रभाव पहले की तरह ही बरकरार रहेगा, इसमें किसी को कोई शक नहीं है. पार्टी महासचिव जेपी अग्रवाल कहते हैं, ‘आप नेहरू-गांधी परिवार को कांग्रेस से अलग नहीं कर सकते हैं. उन्होंने पार्टी के लिए इतना कुछ किया है. यहां तक कि अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी. पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता नेतृत्व के लिए गांधी परिवार की ओर देखता है और आगे भी उनकी उम्मीदें उन पर ही टिकी होंगी.’

अभी तक की जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष के लिए दिग्विजय सिंह और शशि थरूर के बीच कॉन्टेस्ट होगा. आज ही दिग्विजय सिंह ने शशि थरूर से मुलाकात भी की है. अशोक गहलोत ने आज सोनिया गांधी से मुलाकात की और उसके बाद उन्होंने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का ऐलान कर दिया. रविवार को राजस्थान में गहलोत के समर्थक विधायकों ने एक तरीके से विद्रोह कर दिया था. तभी से पार्टी का शीर्ष नेतृत्व काफी आहत है.

उन्होंने आगे कहा कि 2014 में हार के बावजूद सोनिया ने कांग्रेस की अगुआई की और पार्टी को एकजुट रखा. अग्रवाल ने कहा, ‘2014 के बाद पार्टी का नेतृत्व करना आसान नहीं था. लेकिन वह भाजपा के खिलाफ डंटी रहीं. वह केंद्र सरकार के खिलाफ चट्टान की तरह खड़ी रहीं. अब राहुल वही भूमिका निभा रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा के जरिए वह पूरे देश को जोड़ रहे हैं.’

आपको बता दें कि पिछली बार 1997 में सीताराम केसरी पार्टी अध्यक्ष बने थे, जो गांधी परिवार से ताल्लुक नहीं रखते थे. उन्होंने शरद पवार और राजेश पायलट को हराया था. हालांकि, केसरी का नेतृत्व पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित नहीं कर सका. पार्टी गुटों में विभाजित हो गई. तब दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत जैसे नेताओं ने सोनिया को नेतृत्व करने की अपील की थी. इसके बाद सोनिया 1998 में पार्टी अध्यक्ष बनीं. 2000 में उन्होंने जितेंद्र प्रसाद को हराया था. उसके बाद से वह पार्टी के लिए लगातार काम कर रहीं हैं. 2004 में उनके नेतृत्व में पार्टी सत्ता में लौटी. वाजपेयी सरकार को हार का मुंह देखना पड़ा.

पार्टी के वरिष्ठ नेता शकील अहमद, पूर्व केंद्रीय मंत्री, ने कहा कि कांग्रेस के लिए गांधी परिवार विचारधारा है और हमेशा उनका स्थान विशेष ही बना रहेगा. उन्होंने कहा कि देखिए राहुल गांधी ने अपने विवेकानुसार पार्टी के टॉप पद से दूर रहने का फैसला किया है. हम सबको इस निर्णय का सम्मान करना चाहिए. पार्टी को गांधी परिवार से हटकर अध्यक्ष मिलने जा रहा है. लेकिन गांधी परिवार की विचारधारा हमेशा हमारे लिए दिशा निर्देशित करता रहेगा.

सोनिया गांधी ने जिस तरह से तत्कालीन सत्तारूढ़ एनडीए के खिलाफ लोगों को लामबंद किया और कांग्रेस को सत्ता में वापस लाया, वह अभी भी पार्टी नेताओं के लिए एक गाइड बुक है. उन्होंने कहा कि हम विपक्ष में थे और वैसे ही संघर्ष कर रहे थे जैसे हम अभी कर रहे हैं. तब सोनिया ने हमारा नेतृत्व किया और कांग्रेस को सत्ता में लाया. आज राहुल राष्ट्रव्यापी यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं और 2024 में भाजपा को हरा देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *