5 महापौर और 214 नगरीय निकायों में पार्षद के भाग्य का फैसला आज, इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

Uncategorized कटनी देवास मध्यप्रदेश मुरैना रतलाम राजनीति रीवा

भोपाल। मध्य प्रदेश में 2 चरणों में हुए नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना आज होनी है. कुछ ही देर में महापौर और पार्षद पद पर जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों के नाम और किस पार्टी ने कहां जीत हासिल की इसके रुझान और नतीजे साफ हो जाएंगे. नगर सरकार के लिए पहले चरण में 11 नगर निगम के लिए वोटिंग हुई थी, जिसकी मतगणना 17 जुलाई को हुई थी. इसके साथ ही अब दूसरे चरण में हुए मतदान के लिए मतगणना 20 जुलाई यानी आज होगी, जिसमें 43 जिलों के 5 नगर निगमों सहित 40 नगर पालिका परिषद और 169 नगर परिषद शामिल हैं.

5 नगर निगमों में कौन बनेगा मेयर: दूसरे चरण में 5 नगर निगमकटनी, रतलाम, देवास, रीवा और और मुरैना में कौन बनेगा मेयर इसका फैसला होना है. आइए जानते हैं, यहां कौन-कौन प्रत्याशी मैदान में हैं और किसके बीच मुकाबला है.

दूसरे चरण में 72 प्रतिशत मतदान हुआ था: नगरीय निकाय के दूसरे चरण में 214 नगरीय निकायों में 72 प्रतिशत मतदान हुआ था, इनमें 70.1 प्रतिशत महिला, 73.9 प्रतिशत पुरुष और 44.3 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने मतदान किया. पहले चरण में 11 नगर निगम में चुनाव हुए, जिनमें से सात पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस व एक पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने महापौर पद पर जीत दर्ज की थी.

इन दिग्गजों की दांव पर साख : केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, शिवराज सिंह चौहान, अरविंद भदौरिया, केपी सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, लक्ष्मण सिंह, भूपेंद्र सिंह ठाकुर, गोविंद सिंह राजपूत, राजेंद्र शुक्ल,बृजेंद्र प्रताप सिंह, गौरीशंकर बिसेन, डॉ. प्रभुराम चौधरी, रामपाल सिंह, सुरेंद्र पटवा, विपिन वानखेड़े, इंदर सिंह परमार,ओपी सखलेचा, मेवाराम जाटव.

नगर निगमों में महापौर के 5 पद, 44 उम्मीदवार: पांच नगर निगम में महापौर के 5 पदों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है, इस चरण में भी मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है. दूसरे चरण में सभी निकायों में पार्षदों के 3,657 पद हैं, इनमें से 79 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित घोषित हो गए हैं. लिहाजा ऐसे में बाकी बचे 3,578 पार्षद पद के लिए मतदान हुआ था. इन पदों के लिए 15 हजार 312 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है.

MP NAGRIYA NIKAY CHUNAV

रीवा नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

रीवा

रीवा नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद के लिए कांग्रेस से अजय मिश्रा बाबा और भाजपा से प्रबोध व्यास के बीच ही कांटे की टक्कर है. इसी के साथ चुनाव में नामांकन दाखिल करने के चंद दिनों पहले ही कांग्रेस का दामन छोड़ कर आम आदमी पार्टी में शामिल होकर पैराशूट लैंडिग से चुनावी मैदान पर उतरे युवा नेता दीपक सिंह, जिन्होंने पूरा का पूरा चुनावी दांव पेज ही पलट कर रख दिया. अब ये चुनावी मुकाबला पूरी तरह त्रिकोणी हो गया. अब देखना यह होगा की जीत का ताज किस प्रत्याशी के सिर पर सजेगा.

Mp Mayor Electon 2nd Phase Result

रतलाम नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

रतलाम

मेयर सीट पर लंबे विचार मंथन के बाद कांग्रेस ने मयंक जाट तो वहीं भाजपा ने प्रह्लाद पटेल पर भरोसा जताया था, अब आज पता चलेगा कि दोनों प्रत्याशियों में से जनता ने किसका साथ दिया है.

SECOND PHASE COUNTING TODAY

मुरैना नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

मुरैना

ग्वालियर के बाद मुरैना सीट पर भी कांग्रेस की कड़ी मानी जा रही है. इस निकाय चुनाव में बीजेपी ने महापौर उम्मीदवार के रूप में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मीना मुकेश जाटव पर दांव खेला गया, तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व सांसद बाबूलाल सोलंकी की भाई की बहू शारदा राजेंद्र सोलंकी को मैदान में उतारा है. इसके अलावा बसपा से एडवोकेट ममता मौर्य और आम आदमी पार्टी से ललिता पवन जाटव के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी अनीता चौधरी चुनाव मैदान में है.

Mp Mayor Electon 2nd Phase Result

देवास नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

देवास

भाजपा की ओर से महापौर पद की प्रत्याशी गीता दुर्गेश के खिलाफ कांग्रेस ने मेयर प्रत्याशी के रूप में ब्राह्मण समाज की महिला विनोदिनी व्यास को टिकट देकर सबको चौंका दिया था, जिसके बाद अब आज शाम तक स्पष्ट होगा कि किसके सिर पर जीत का ताज सजेगा और किसेहार का स्वाद चखना पड़ेगा.

MP NAGRIYA NIKAY CHUNAV

कटनी नगरीय निकाय चुनाव में महापौर पद इन उम्मीदवारों के बीच है कड़ी टक्कर

कटनी

पांचों नगर निगम में सबसे ज्यादा दिलचस्प महापौर सीट कटनी है, क्योंकि यहां से भाजपा से पार्षद रहीं प्रीति संजीव ने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय पार्टी से ताल ठोकी है, तो वहीं भाजपा की ज्योति दीक्षित ने ताल ठोकी है. इसके अलावा कांग्रेस ने श्रेया रौनक खंडेलवाल पर भरोसा जताया है. यूं तो महापौर पद के लिए भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी सहित 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन असली मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और निर्दलीय पार्टी के बीच है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *