पहले चरण में 133 नगरीय निकायों में पार्षद और 11 महापौर के भाग्य का फैसला आज

इंदौर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश में 2 चरणों में हुए नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण की मतगणना हो रही है. कुछ ही देर में महापौर और पार्षद पद पर जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों के नाम और किस पार्टी ने कहां जीत हासिल की इसके रुझान और नतीजे साफ हो जाएंगे. नगर सरकार के लिए पहले चरण में 11 नगर निगम के लिए वोटिंग हुई थी. जिसकी मतगणना 17 जुलाई को है, जबकि दूसरे चरण में हुए मतदान के लिए मतगणना 20 जुलाई को होगी. पहले इसकी तारीख 18 जुलाई तय की गई थी, लेकिन 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है. जिसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना 20 जुलाई को कराना तय किया है. राज्य में 16 नगर निगम हैं. जानते हैं कहां किसके बीच है मुकाबला.

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

पहला चरण 6 जुलाई को हुआ मतदान 17 को नतीजे: निकाय चुनाव के पहले चरण मेंप्रदेश के 11 नगर निगमों में महापौर पद के लिए कुल 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण में 133 नगर निकायों में पार्षद के 2,808 पदों के लिए 11,250 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इन 133 निकायों में 42 पार्षद पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. पहले चरण के बाकी उम्मीदवारों को नतीजे का इंतजार है.

11 नगर निगमों में कौन बनेगा मेयर: पहले चरण में 11 नगर निगम भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना नगर में कौन बनेगा मेयर इसका फैसला होना है. आइऐ जानते हैं यहां कौन कौन प्रत्याशी मैदान में हैं और किसके बीच मुकाबला है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

भोपाल

भोपाल नगर निगम चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. कांग्रेस ने यहां से पूर्व मेयर रही विभा पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. भोपाल नगर निगम में महापौर की सीट इस बार ओबीसी वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है, बीजेपी ने यहां से मालती राय को टिकट दिया है. भोपाल नगर निगम से महापौर के लिए 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसी तरह 85 वार्डों में 398 प्रत्याशी मैदान में हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

इंदौर

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में महापौर को लेकर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. बीजेपी ने यहां से संघ की पसंद और छात्र राजनीति से जुड़े रहे पुष्यमित्र भार्गव को अपना कैंडिडेट बनाया है. सक्रिय राजनीति में आने से पहले पुष्यमित्र इंदौर बेंच में अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर थे.भार्गव का मुकाबला कांग्रेस के इंदौर-1 से सिटिंग विधायक संजय शुक्ला से है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

ग्वालियर

ग्वालियर में कांग्रेस ने विधायक सतीश सिकरवार की पत्नी शोभा सिकरवार को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने यहां से पार्टी कार्यकर्ता और संगठन के पदों पर रह चुकीं सुमन शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी भी यहां महापौर पद के लिए महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रहीं रुचि राय भी मैदान में हैं.ग्वालियर नगर निगम पर पिछले 52 सालों से बीजेपी का कब्जा है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

जबलपुर

जबलपुर में मेयर पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के जगत बहादुर सिंह (अन्नू) और बीजेपी के डॉक्टर जीतेंद्र जामदार के बीच है. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी, शिवसेना, आम आदमी पार्टी, एआईएमआईएम और निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

सागर

सागर में भाजपा ने संगीता तिवारी को तो कांग्रेस ने निधि जैन को मैदान में उतारा है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी,और कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं.मेयर पद के लिए कुल 8 उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला होगा. खास बात यह है कि कांग्रेस प्रत्याशी निधि जैन बीजेपी विधायक के छोटे भाई की पत्नी हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

उज्जैन

उज्जैन में मेयर पद के लिए 6 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. यहां भाजपा के मुकेश टटवाल और कांग्रेस के महेश परमार के बीच मुख्य मुकाबला है. कांग्रेस के मेयर उम्मीदवार एमपी के ही तराना से विधायक हैं. बीजेपी प्रत्याशी मुकेश टटवाल पेशे से शिक्षक हैं. भाजपा प्रत्याशी टटवाल बजरंग दल और आरएसएस से जुड़े हुए हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार छात्र राजनीति से सक्रिय राजनीति में आए और जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर रहते हुए विधायक बने थे.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

खंडवा

खंडवा महापौर पद के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस की आशा मिश्रा विश्वकर्मा और बीजेपी की अमृता अमर यादव के बीच है.असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए मुत्ताहिदीन मुस्लमीन (AIMIM) ने यहां से कनीज बी को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार वंदना सोनी भी खंडवा से मेयर पद के लिए चुनाव मैदान में हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

बुरहानपुर

बुरहानपुर में महापौर पद के लिए 7 दावेदार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला कांग्रेस की शहनाज इस्माइल अंसारी और बीजेपी की माधुरी पटेल के बीच है. एआईएमआईएम ने शाईस्ता सोहेल हाशमी को अपना पार्टी प्रत्याशी बनाया है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा नगर निगम के महापौर पद के लिए बीजेपी के अनंत धुर्वे और कांग्रेस के विक्रम अहाके के बीच मुख्य मुकाबला है. छिदवाड़ा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का गढ़ माना जाता है. उनके बेटे नकुलनाथ भी यहां से सांसद हैं. कांग्रेस कैंडिडेट विक्रम अहाके भी कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं. यहां मेयर पद के लिए कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

सतना

सतना नगर निगम में सत्तासीन भाजपा के योगेश ताम्रकार वहीं, कांग्रेस ने सतना से ही विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को मैदान में उतारा है. यहां बसपा को भी लड़ाई के मैदान में माना जा रहा है. बीएसपी ने सईद अहमद को अपना उम्मीदवार बनाया है. जिस वजह से यहां मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार हैं. सतना नगर निगम के लिए कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

सिंगरौली

सिंगरौली नगर निगम में महापौर पद के लिए कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. प्रदेश की उर्जाधानी मानी जाने वाली सिंगरौली नगर निगम के लिए बीजेपी ने पूर्व नगर निगम स्पीकर चंद्र प्रताप विश्वकर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस से अरविंद सिंह चंदेल और आप से रानी अग्रवाल चुनाव मैदान में हैं. तीनों प्रत्याशी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. खास बात यह है कि रानी अग्रवाल के समर्थन में रोड शो करने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी सिंगरौली आए थे.ऐसे में इस बार का मुकाबला बहुत ही रोचक माना जा रहा है. इसके पहले सिंगरौली से आदिवासी महिला कोटे से प्रेमवती खैरवार बीजेपी की महापौर रही हैं.

20 जुलाई को आएंगे दूसरे चरण के नतीजे:

मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के लिए 13 जुलाई को मतदान हुआ था. दूसरे चरण में राज्य के 43 जिलों के 214 निकायों में मतदान समपन्न हुआ. दूसरे चरण में पांच नगर निगम के महापौरों का भाग्य भी दांव पर लगा है. ये नगर निगम हैं, कटनी, रतलाम, रीवा, देवास और मुरैना. दूसरे चरण में भी सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

रतलाम

राजनीति के गलियारों में रतलाम नगर निगम के मेयर की कुर्सी को कथित तौर पर शापित माना जाता है. माना जाता है कि यहां महापौर रहने वाले व्यक्ति का राजनीतिक कैरियर यहीं खत्म हो जाता है. शहर का पुराना इतिहास भी यहीं बताता है.1994 में निगम बनने के बाद से अब तक ऐसा ही होता आया है. यहां मेयर पद के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला बीजेपी के प्रहलाद पटेल और कांग्रेस के मयंक जाट के बीच माना जा रहा है. रतलाम नगर निगम से पहले भाजपा की सुनीता यारदे महापौर रही हैं.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

रीवा

रीवा से बीजेपी ने महापौर पद के लिए संघ से जुड़े प्रबोध व्यास को अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने अजय मिश्रा बाबा को अपना प्रत्याशी बनाया है. मिश्रा दिग्विजय सिंह के काफी करीबी माने जाते हैं. रीवा नगर निगम से महापौर पद के कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से होने के बाद से यहां बीजेपी लगातार अपना मेयर बनाती आ रही है, लेकिन इस बार मुकाबला कड़ा माना जा रहा है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

मुरैना

मध्य प्रदेश के मुरैना में महापौर पद के लिए कुल 5 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला भाजपा की मीना जाटव, और कांग्रेस की शारदा सोलंकी के बीच है, लेकिन बसपा की ममता मौर्य भी दमदार कैंडिडेट मानी जा रही हैं. मुरैना नगर निगम केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र में आता है. इस वजह से यहां सबकी नजर है. पार्टी ने भी इस बार एक जमीनी कार्यकर्ता को महापौर का टिकट दिया है. कांग्रेस की शारदा सोलंकी पिछली बार काफी कम अंतर से महापौर का चुनाव हारीं थी. इसलिए कांग्रेस को सोलंकी जीत की उम्मीद ज्यादा है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

देवास

गीता दुर्गेश अग्रवाल को नगर निगम के महापौर पद के लिए प्रत्याशी हैं. गीता के पति दुर्गेश अग्रवाल प्रदेश के पूर्व मंत्री स्व. तुकोजीराव पवार के समय से भाजपा से जुड़े हुए है और पवार पैलेस के खास समर्थक माने जाते हैं. अग्रवान की पत्नी गीता गृहिणी है और पहली बार चुनावी मैदान में हैं. 49 वर्षीय गीता 11वीं तक शिक्षित हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस की विनोदनी रमेश व्यास से है.

Mp Mayor Electon Result

एमपी मेयर इलेक्शन रिजल्ट अपडेट

कटनी

कटनी में महापौर पद के लिए 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. यहां बीजेपी की ज्योति दीक्षित और कांग्रेस की श्रेहा रौनक खंडेलवाल के बीच सीधी टक्कर है, लेकिन बीजेपी की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने पार्टी की टेंशन बढ़ा रखी है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

प्रदेश में दो चरणों में नगरीय निकाय चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण का चुनाव 6 जुलाई को हो गया है। इसकी मतगणना 17 जुलाई को होगी। वहीं, दूसरे चरण के लिए मतदान 13 जुलाई को होगा। इसकी मतगणना 20 जुलाई को होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *