कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद मामले में दो याचिकाओं पर सुनवाई आज

Uncategorized देश

मथुरा: जनपद के सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की दो याचिकाओं पर आज सुनवाई होगी. भगवान श्रीकृष्ण के वंशज मनीष यादव और एक अन्य मामले की याचिका पर सुनवाई होगी. पिछले दिनों न्यायालय में नो वर्क होने के कारण मामले की सुनवाई नहीं हो सकी थी. याचिकाकर्ता ने न्यायालय में प्रार्थना पत्र दाखिल करते हुए कहा कि विवादित स्थान शाही ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराया जाए और कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति की जाए.


दो याचिकाओं पर सुनवाई: जनपद के सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में श्री कृष्ण जन्मभूमि की दो याचिकाओं पर सुनवाई आज होगी. नारायणी सेना के अध्यक्ष श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुख्य पक्षकार मनीष यादव ने पिछले साल सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर किया गया था. मांग की गयी थी कि विवादित स्थान शाही ईदगाह मस्जिद परिसर का मौका मुआयना सर्वे कराया जाए और कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति की जाए, क्योंकि मस्जिद परिसर में हिंदू सनातन धर्म के आकृतियां अंकित है. कुछ लोग वहां से इन चिन्हों को हटाने का प्रयास कर रहे हैं. वाद संख्या 152 पर आज सुनवाई होनी है. महेंद्र प्रताप सिंह की याचिका पर भी सुनवाई होगी.


ये है मौजूदा स्थिति: श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर 13.37 एकड़ में बना हुआ है. 11 एकड़ में श्री कृष्ण जन्मभूमि लीला मंच, भागवत भवन और 2.37 एकड़ में शाही ईदगाह मस्जिद बनी हुई है. श्री कृष्ण जन्मस्थान प्राचीन विराजमान कटरा केशव देव मंदिर की जगह पर बना हुआ है. कोर्ट में दाखिल सभी प्रार्थना पत्र में यह मांग की गयी है कि पूरी जमीन भगवान श्रीकृष्ण जन्मभूमि को वापस की जाए. 1968 में श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान और श्रीकृष्ण जन्म भूमि सेवा ट्रस्ट में समझौता हुआ था. उसे जमीन डिक्री करने का कोई अधिकार नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *