पीएम की मौजूदगी में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक : ‘आर्थिक और गरीब कल्याण संकल्प’ प्रस्ताव पारित

Uncategorized राजनीति

हैदराबाद : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक शनिवार को यहां हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में पार्टी के नेता पीयूष गोयल और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यसमिति की बैठक की शुरुआत की. पार्टी नेताओं ने मंच पर भारत माता और जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पार्टी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीरों पर माल्यार्पण भी किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित पार्टी के तमाम शीर्ष नेता इस अवसर पर मौजूद थे. कार्यसमिति की बैठक के दौरान मंच पर सिर्फ नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई. उद्घाटन के बाद इनमें से एक पर मोदी, दूसरे पर नड्डा और तीसरे पर गोयल बैठे. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक गुलदस्ता भेंटकर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का स्वागत किया जबकि पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष बी संजय कुमार ने एक प्रतीक चिह्न भेंटकर नड्डा का स्वागत किया. कार्यसमिति की बैठक की औपचारिक शुरुआत से पहले भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक बैठक भी हुई, जिसमें कार्यसमिति के एजेंडे को अंतिम रूप दिया गया. दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति का समापन रविवार को प्रधानमत्री मोदी के भाषण से होगा. वह रविवार शाम हैदराबाद के परेड मैदान में ‘विजय संकल्प रैली’ को भी संबोधित करेंगे.

रिसीव करने नहीं पहुंचे केसीआर : तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर, पीएम मोदी को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट नहीं पहुंचे. छह महीने में तीसरी बार ऐसा हुआ जब पीएम को रिसीव करने के लिए सीएम केसीआर एयरपोर्ट नहीं पहुंचे. इस पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने निशाना साधा है. प्रधान ने ट्वीट किया, ‘पत्र और भावना में सहकारी संघवाद हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए अपमान किया है. केसीआर छिप सकते हैं लेकिन उनकी भ्रष्ट राजनीति छिपी नहीं रहेगी.’

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में ‘आर्थिक और गरीब कल्याण संकल्प प्रस्ताव’ अभी-अभी पारित हुआ है. देश में गरीबों की चिंता भाजपा सरकार की प्राथमिकता रही है. हर एक कदम, हर एक फैसला देश के गरीबों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से देश की रफ्तार बहुत ही उत्साहजनक है. 2021-22 में 8.7 % की विकास दर आप सभी के सामने है. इसी बीच में देश का एक्सपोर्ट बढ़ा है, देश में FDI ज्यादा आया है. पिछले 8 वर्षों में देश में GST से लेकर PLI तक अनेक निर्णय लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व, उनकी दृष्टि और निर्णय शक्ति को जिसमें जो वादा हमने किया था, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ ये हमारी सरकार के गवर्नेंस की पद्धति रही है.

भगवा और कमल के झंडे फहराएंगे : भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय कुमार ने कहा कि बाघ आते ही लोमड़ियां भाग जाती हैं. अब जब बाघ आया है तो वह (केसीआर) भाग रहा है, हम नहीं जानते कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं? आने वाले दिनों में यहां भगवा और कमल के झंडे फहराएंगे.

स्मृति बोलीं-मोदी की अगवानी ना कर केसीआर ने व्यक्ति नहीं संस्था का अपमान किया: राष्ट्रीय कार्यसमिति के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मोदी की अगवानी नहीं करने पर सीएम केसीआर पर निशाना साधा. ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान के साथ सभी से मिलते हैं, लेकिन आज मुख्यमंत्री ने जिस तरह से ‘दुर्भाग्यपूर्ण व्यवहार’ किया है, वह संवैधानिक मर्यादाओं के साथ ही सामाजिक मर्यादा का भी उल्लंघन है. उन्होंने कहा, ‘केसीआर ने व्यक्ति नहीं, संस्था का अपमान किया है.’ मुख्यमंत्री राव को आम तौर पर केसीआर कहकर संबोधित किया जाता है.

यह पूछे जाने पर कि केसीआर के बेटे और राज्य सरकार के मंत्री के टी रामा राव ने हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति आयोजित करने पर तंज कसा है, ईरानी ने कहा कि ‘राजनीतिक मसखरापन’ टीआरएस की प्रक्रिया हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘उनके लिए राजनीति एक सर्कस हो सकती है और राजनीतिक मसखरापन उनकी पार्टी की प्रक्रिया हो सकती है लेकिन भाजपा के कार्यकर्ताओं के लिए सामाजिक उत्थान और राष्ट्र निर्माण ही सब कुछ है. हमारे कार्यकर्ताओं के लिए राष्ट्रीय कार्यसमिति का आयोजन और उसमें शिरकत करना सम्मान की बात होती है.’ ईरानी ने रामा राव के उस बयान की भी आलोचना की जिसमें उन्होंने कहा था कि तेलंगाना जो आज करता है, भारत वह कल करता है. उन्होंने कहा, ‘आज तेलंगाना परिवारवाद की राजनीति कर रहा है और भारत कभी ऐसा नहीं करेगा. भारत कभी इस मॉडल को स्वीकार नहीं करेगा.’ रामा राव ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया और कहा कि केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी को राज्य की टीआरएस सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों से सीखना चाहिए.

कार्य समिति में आने वाले भाजपा नेताओं का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा, ‘सुंदर शहर हैदराबाद में सभी जुमलाजीवियों का स्वागत है. यहां की दम बिरयानी और ईरानी चाय का आनंद लेना न भूलें.’ इस ट्वीट के साथ उन्होंने हैशटेग ‘तेलंगाना द पावरहाउस’ का इस्तेमाल किया और भाजपा नेताओं से कहा कि कृपया राज्य का दौरा करें, उसे याद रखें और फिर यहां लागू नीतियों को अपने क्षेत्र में क्रियान्वित करें.

‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के जरिए 20 करोड़ घरों तक पहुंचेगी भाजपा : इससे पहले दिन में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने बताया कि शनिवार शाम को होने वाली एक्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में दो प्रस्ताव आएंगे. पहला- राजनैतिक प्रस्ताव और दूसरा- आर्थिक प्रस्ताव. उन्होंने कहा कि अभी यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर सहित कई निकाय के चुनाव और उपचुनाओं में भाजपा की अच्छी जीत हुई है. खासतौर पर उन्होंने आजमगढ़ और रामपुर की जीत का उल्लेख किया, जो समाजवादी पार्टी के मजबूत गढ़ थे. उन्होंने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मीटिंग में इसे मोदी की गरीब कल्याण नीति की जीत बताया.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है. वह औसतन 6 फीसदी की दर से, जबकि भारत की अर्थव्यवस्था 8.7 फीसदी की दर से आगे बढ़ रही है. यह एक बड़ी उपलब्धि है. बैठक में पार्टी पदाधिकारियों के प्रवास कार्यक्रम पर चर्चा हुई और इसपर जोर देने की जरूरत बताई गई. कहा गया कि बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं तक जाकर पार्टी को मजबूत करना है. साथ ही अंत्योदय के लिए अभियान चलाया जाएगा. इन दोनों कार्यक्रमों से पार्टी को लाभ होगा.

बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि जिस राज्य में यह बैठक होगी, वहां के लिए एक स्टेटमेंट जारी किया जाएगा. चूंकि यह बैठक तेलंगाना में हो रही है, इसलिए इसपर भी स्टेटमेंट जारी होगा. चुनावी अभियान को मजबूत बनाने के लिए 200 सक्रिय कार्यकर्ताओं को बाहर निकालने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा. मोदी जी के ‘मन की बात’ के प्रसार पर भी चर्चा हुई. इन सबके बीच पन्ना प्रमुख के महत्व पर प्रकाश डाला गया और इन्हें पार्टी की नींव बताया गया. तय हुआ कि बूथ सशक्तीकरण की समीक्षा प्रदेश अध्यक्ष स्तर पर होगी और हर 15 दिन में इसका मूल्यांकन कर जमीनी हकीकत का पता लगाया जाएगा. सबसे महत्वपूर्ण बात बताकर कहा गया कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हर स्टेट में होगा और हर घर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया. कहा गया कि इससे देश को एकजुट करने में मदद मिलेगी. इसके तहत फिलहाल करीब 20 करोड़ लोगों तक पहुंचने की योजना है. साथ ही सरकारी योजनाओं के 30 करोड़ लाभार्थियों को कंफर्ट लेबल देने पर भी सहमति बनी.

राजस्थान के सवाल पर संजय मयूख ने किया बचावः प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कई पत्रकार उदयपुर मर्डर कांड पर हत्यारोपियों के बीजेपी से संबंध के आरोप पर सवाल पूछना चाह रहे थे, मगर मीडिया प्रभारी संजय मयूख ने उसी समय यह घोषणा की कि केवल आज की मीटिंग पर ही सवाल लिए जाएंगे. बावजूद कई पत्रकारों ने इसपर सवाल पूछे, मगर वसुंधरा राजे ने कोई टिप्पणी नहीं की.

नुपूर शर्मा के सवाल पर उन्होंने केवल इतना कहा कि उचित फोरम पर भाजपा इसपर चर्चा करेगी. यहां इसकी कोई चर्चा नहीं होगी. प्रधानमंत्री को लेकर केसीआर के रुख पर उन्होंने कहा कि यह मुद्दा आज की बैठक का हिस्सा नहीं है, मगर सही फोरम पर भाजपा इसको उठाएगी. पत्रकारवार्ता में एक प्रवक्ता ने कई बार वसुंधरा राजे को विजय राजे सिंधिया कहा गया, इसपर हाल में एक ठहाका गूंज उठा.

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि सीएम का बेटा सीएम नहीं बन सकता. उन्होंने कहा कि तेलंगाना में बीजेपी मजबूत हो रही है, उन्हें (टीआरएस) डर है कि उनकी कुर्सी चली जाएगी. वे हमारे खिलाफ विज्ञापन देने के लिए जनता के पैसे का दुरुपयोग कर रहे हैं. केसीआर तेलंगाना में घिसी-पिटी राजनीति कर रहे हैं.

खुशबू बोलीं, 2023 में तेलंगाना में सरकार बनाएंगे : भाजपा नेता खुशबू सुंदर ने खास बातचीत में कहा कि टक्कर न मिले तो लड़ने में मजा नहीं आता. तेलंगाना में भाजपा की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि हाल ही में लोकल बॉडी इलेक्शन में हमने 50 के करीब सीटें जीती हैं. लोग तैयार हैं. जहां कह रहे थे कि भाजपा सामने नहीं आ सकती है, हमने केसीआर की टीम को ही डरा दिया है. वो लोग जिस तरह से बैनर लगा रहे हैं ‘मोदी जा वापस जाइए’ ये सब उनका डर दिखा रहा है. मोदी जी को रिसीव न करने जाना उनकी छोटी सोच को दिखाता है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि जनता के विकास की सभी योजनाएं सभी राज्यों में जाएं. खुशबू ने दावा किया कि 2023 में तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनेगी.

केंद्रीय मंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह ने कहा कि ‘तेलंगाना के लोगों की अपेक्षा है कि जिस प्रकार PM मोदी ने जनकल्याण के अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं उसका लाभ उनको भी मिले. भाजपा कार्यकर्ता जिस तरह लोगों को उन कार्यक्रमों का महत्व समझा रहे हैं, आने वाले चुनाव में हमें इसका परिणाम दिखेगा.’ कार्यक्रम में शामिल होने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हैदराबाद कन्वेंशन सेंटर पहुंचे.

अर्जुन मुंडा ने जानिए क्या कहा : बैठक के एजेंडे में पार्टी विस्तार समेत कई मुद्दे शामिल हैं. बिहार और झारखंड के कई नेता भी इसमें शामिल हो रहे हैं. बैठक में शामिल होने हैदराबाद आए जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा से बातचीत की हमारे वरिष्ठ सहयोगी गीतेश्वर सिंह ने. उन्होंने कहा कि देखिये ये बहुत ही प्राइड मोमेंट है जब एक आदिवासी महिला को एनडीए ने अपना राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना प्रतिनिधि बनाया है. यह पहला मौका है जब एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति की उम्मीदवार बनी है. प्रधानमंत्री जी और जेपी नड्डा जी ने उन आवाजों को स्वर दिया है जिनको पहले कभी वैसी जगह मिली थी. इसलिए सभी दलों को दलगत भावना से ऊपर उठ कर द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री से भी बात की है.

भाजपा ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखा हमला किया और कहा कि उनके सत्ता से जाने की उलटी गिनती शुरू हो गई है. भाजपा महासचिव तरुण चुग ने संवाददाता सम्मेलन में राव पर हमला करते हुए कहा कि वह 3000 दिन से अधिक के अपने कार्यकाल के दौरान 30 घंटे के लिए भी अपने कार्यालय नहीं गए और उन्होंने समय ‘रंगीन शाम बिताने’, पारिवारिक शासन को बढ़ावा देने में गुजारा तथा उन लोगों की अनदेखी की जिन्होंने राज्य के गठन के लिए बलिदान दिया.

पार्टी ने तेलंगाना में सत्ता में आने पर ध्यान बढ़ाने के साथ राज्य के 119 विधानसभा क्षेत्रों में अपने नेताओं को जमीनी हालात जानने के लिए भेजा है और कार्यसमिति की बैठक समाप्त होने के ठीक बाद वह तीन जुलाई को एक जनसभा आयोजित करेगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. चुग ने कहा कि लाखों लोगों के अलावा राज्य भर के 35,000 से अधिक बूथ के भाजपा कार्यकर्ता प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा में शामिल होंगे. चुग ने 2023 के अंत तक अगले विधानसभा चुनाव से पहले संभावित अवधि के संदर्भ में दावा किया कि मोदी की बैठक के बाद राव केवल 520 दिनों के लिए सत्ता में रहेंगे.

इससे पहले भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने हैदराबाद पहुंचने के बाद एक रोड शो किया, जहां 18 साल बाद पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक आयोजित की जा रही है. हैदराबाद कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यसमिति में देश भर के लगभग 350 सदस्य जुटे हैं. नड्डा ने शुक्रवार शाम के समय पार्टी महासचिवों की बैठक की अध्यक्षता की जहां राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के एजेंडे पर चर्चा की गई. पार्टी बैठक में दो प्रस्ताव पारित कर सकती है. राज्य के लिए पार्टी के प्रभारी चुग ने कहा कि मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के हर सत्र में भाग लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *