अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022ः विधानसभा परिसर में योग पर कार्यक्रम, JDU ने बनाई दूरी

देश

पटनाः आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 है. इस अवसर पर बिहार विधान परिषद में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में योग शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर कई विधायक और पूर्व विधायक भी मौजूद हैं. योग दिवस पर सभी विधायक, पूर्व विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को सभी बुलाया गया था लेकिन एनडीए गठबंधन के जदयू विधायक, मंत्री और मुख्यमंत्री इस आयोजन से दूर रहे.

क्या बोले बीजेपी के नेताः इस मौके पर मौजूद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि योग एक ऐसी विधा है, जिसको करके विभिन्न बीमारियों को अपने शरीर से दूर भगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज योगा में विधानसभा के विधायक और पूर्व विधायक ने भाग लिया है. वहीं, योगाभ्यास में आये बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने कहा कि योग रोग को भगाता है. लोग इसे अवश्य करें साथ ही विधानसभा परिसर में योग के आयोजन में जो लोग नहीं आये उनपर भी उन्होंने तंज कसा. सरावगी ने कहा कि लोगों को छुपकर योग नहीं करना चाहिए. सामने आकर योग करें, जिससे लोगो में अच्छा मैसेज जाएगा. कुछ लोग योग को नरेंद्र मोदी से जोड़कर देखते हैं, जो उचित नहीं है.

“योग में राजनीति ठीक नहीं है. फिलहाल योग पर भी बिहार में जमकर सियासत हुई है और जदयू ने इस योगाभ्यास के आयोजन से दूरी बनाया है”– हरिभूषण ठाकुर बचौल, बीजेपी विधायक

वहीं, पटना के शिवाजी पार्क में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी और उनके साथ बीजेपी विधायक अरुण कुमार सिन्हा भी योग करते नजर आए. बिहार सरकार के तरफ से आयोजित योग शिविर पटना के मिलर हाई स्कूल मैदान में लगाया गया. जहां बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत योग करते नजर आए.

जून 2015 में पहली बार मनाया गया योग दिवसः आपको बता दें कि 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार रखा था. भारत द्वारा पारित मसौदा प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था. योग की सार्वभौमिक मान्यता और बढ़ती लोकप्रियता के साथ, संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. तब भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के हिमवीरों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *