जम्मू से लेकर पश्चिम बंगाल तक रही लू की स्थिति, अगले 24 घंटे रहें सतर्क

Uncategorized देश

नई दिल्ली: स्काईमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू से गंभीर लू की स्थिति बनी रही. विदर्भ, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू संभाग, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति रही. पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हुई. केरल और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, बिहार के पश्चिमी हिस्सों और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम और उत्तरी राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और तेलंगाना, झारखंड, बिहार, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है. प्री-मानसून गतिविधियों के शुरू होने के कारण, 2 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है. पूर्वोत्तर भारत और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

सिक्किम, पश्चिम बंगाल, केरल, दक्षिण कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. 1 से 2 मई के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

उत्तर-पश्चिम भारत 122 वर्षो में सबसे गर्म अप्रैल के बाद, मई की गर्मी होगी झुलसाने वाली : उत्तर-पश्चिम भारत में अप्रैल की गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड बनाया और अब मई की गर्मी और झुलसाने वाली होगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी जारी रहेगी और अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी. मार्च के बाद से तीसरी हीटवेव, 25 फरवरी के बाद से लगभग 65 दिनों की सबसे लंबी शुष्क अवधि रही है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए अप्रैल (28 अप्रैल तक) का औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षो में सबसे अधिक था.

दक्षिणी प्रायद्वीप और उत्तर पूर्व भारत में तापमान सामान्य से नीचे : आईएमडी के मुताबिक, 28 तक अप्रैल तक दर्ज औसत अखिल भारतीय तापमान (अधिकतम और औसत) पिछले 122 वर्षो में 35.05 डिग्री सेल्सियस पर चौथा उच्चतम था. इससे पहले, मार्च 2022 पूरे भारत और उत्तर पश्चिम भारत के लिए 122 वर्षो में सबसे गर्म था. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए औसत अधिकतम तापमान क्रमश: 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था. सरल शब्दों में, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान (अधिकतम, न्यूनतम और औसत) सामान्य से अधिक था, जबकि दक्षिणी प्रायद्वीप और उत्तर पूर्व भारत में तापमान सामान्य से नीचे था.

भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना : अप्रैल में छह पश्चिमी विक्षोभ थे, जिनका उत्तर पश्चिम भारत पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन उनमें से अधिकांश कमजोर और शुष्क थे और इसलिए मैदानी इलाकों में कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई. हालांकि, जब उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत चिलचिलाती धूप की चपेट में थे, तब भी पूरे पूर्वोत्तर, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान) मृत्युंजय महापात्र ने एक मीडिया सम्मेलन में कहा कि मई में, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पूर्व भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है.

लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक बारिश : देश के शेष हिस्सों में भी सामान्य से लेकर अधिकतम तापमान रहने की संभावना है. महापात्र ने अप्रैल और मई के लिए आउटलुक पेश करते हुए कहा कि मई के दौरान, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य न्यूनतम तापमान से अधिक होने की संभावना है. दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान की संभावना है. उन्होंने कहा कि मई में देशभर में औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक).

कहीं लू की मार, तो कहीं बारिश की बौछार : आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान) मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि यहां तक कि जब उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत चिलचिलाती धूप की चपेट में थे, पूरे पूर्वोत्तर भारत, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही थी. प्रायद्वीपीय भारत में अधिक वर्षा हुई, जबकि उत्तर पूर्व में सामान्य वर्षा हुई. हालांकि, जगहें अलग-अलग थीं और 2018 तक पिछले वर्षों की तुलना में भारी, बहुत भारी और अत्यधिक भारी वर्षा की सूचना देने वाले स्टेशनों की संख्या अधिक थी.

अप्रैल 2022 में 31 स्टेशनों में बहुत भारी वर्षा : अप्रैल 2022 में, 131 स्टेशनों पर भारी वर्षा (64.5 से 115.5 मिमी) दर्ज की गई. आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि 31 स्टेशनों में बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.5 मिमी) दर्ज की गई, जबकि आठ स्टेशनों में अत्यधिक भारी वर्षा (204.5 मिमी से अधिक) दर्ज की गई. अप्रैल 2021 में, आंकड़ों से पता चला कि 49 स्टेशनों ने भारी वर्षा की सूचना दी थी और केवल चार ने बहुत भारी वर्षा की सूचना दी थी, जबकि किसी ने भी अत्यधिक भारी वर्षा की सूचना नहीं दी थी. अप्रैल 2020 में, 112 स्टेशनों में भारी वर्षा हुई और 13 में बहुत भारी वर्षा हुई.

केरल और तमिलनाडु में भी अप्रैल में सामान्य से अधिक बारिश हुई : 2019 में, 44 स्टेशनों पर भारी बारिश की सूचना दी गई, जबकि 11 में बहुत भारी बारिश की जानकारी मिली. 2018 में, 58 स्टेशनों में भारी बारिश हुई थी, जबकि सिर्फ एक में बहुत भारी बारिश हुई थी. आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि सभी चार वर्षों, यानी 2018, 2019, 2020 और 2021 में किसी भी स्टेशन में अत्यधिक भारी वर्षा नहीं हुई थी. जैसा कि आईएएनएस द्वारा बताया गया है, अप्रैल के पहले सप्ताह में मेघालय में मौसिनराम, सोहरा आदि के साथ अधिक वर्षा हुई थी, उस समय 300 मिमी से अधिक वर्षा हुई थी. इसी तरह, केरल और तमिलनाडु में भी इस अप्रैल में सामान्य से अधिक बारिश हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *