लॉ एंड ऑर्डर पर सीएम शिवराज की बैठकः अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत करें और दंगा बर्दाश्त नहीं

भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। सीएम ने पुलिस अधिकारियों को बंगलों पर नियम से ज्यादा पुलिसकर्मियों रखे जाने पर फटकार लगाई है. सीएम ने कहा कि जब मंत्रियों की सलामी बंद कराई है, तो अफसरों के घरों में गुलामी भी नहीं चलेगी. मंत्रालय में बुलाई लॉ एंड ऑर्डर की बैठक में सीएम ने खरगोन की घटना के बाद प्रदेश में इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देष भी दिए. सीएम ने कहा कि इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत बनाने में साधन-संसाधन और योग्य व्यक्ति जो भी लगे उसे लगाएं, लेकिन प्रदेश के इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत करें. सीएम ने कहा कि प्रदेश में किसी भी कीमत पर दंगा नहीं होना चाहिए.

अफसरों को लगाई फटकारः मंत्रालय में बुलाई गई लॉ एंड आर्डर की बैठक में गृह विभाग के अधिकारियों के अलावा डीजीपी सुधीर सक्सेना के अलावा कई अन्य पुलिस विभाग के आला अधिकारी शामिल हुए. बैठक में पुलिस अधिकारियों के बंगलों पर नियमानुसार निर्धारित संख्या से ज्यादा पुलिसकर्मियों को अर्दली के रूप में रखे जाने पर चर्चा हुई. इसको लेकर सीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अफसर के यहां जो पुलिसकर्मी-शासकीयकर्मी लगे हैं, उन्हें कम करें. उन लोगों का उपयोग जनहित में किया जाए. अधिकारियों को नियमानुसार जो पात्रता है बस उतने ही लोग अफसरों के यहां काम करें. सीएम ने कहा कि मैंने मंत्रियों की सलामी बंद कराई है, तो अफसरों के घरों में गुलामी नहीं चलेगी. सीएम ने कहा कि अधिकारी जिलों का लगातार दौरा करें, जो उसमें कोताही बरते उसकी सूची तैयार करें.

इंटेलीजेंस सिस्टम मजबूत करने मांगा प्लानः मुख्यमंत्री ने खरगोन में हुए दंगे की घटना के बाद प्रदेश में इंटेलीजेंस सिस्टम को लेकर सवाल किया. सीएम ने कहा कि प्रदेश में इंटेलीजेंस सिस्टम को और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, इसकी पूरी कार्ययोजना जल्द से जल्द प्रस्तुत की जाए. इसमें जो भी साधन-संसाधन, योग्य व्यक्ति की जरूरत हो उसे लगाया जाए. इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत करें. सीएम ने एडीजी इंटेलीजेंस से पूछा आखिर कितने दिन में वे यह प्लान तैयार करके दे देंगे. सीएम ने कहा कि लॉ एंड ऑर्डर और भीड़ नियंत्रण के बेहतर तरीकों को लेकर दूसरे राज्यों में अपनाए गए मॉडल का अध्ययन करें और नई तकनीक का प्रयोग करें.

धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी के प्रस्ताव का किया स्वागतः लॉ एंड ऑर्डर की बैठक में सीएम ने कहा कि प्रदेश में किसी भी हालत में दंगे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. इस तरह की घटनाएं कहीं और नहीं होनी चाहिए. कंट्रोल सिस्टम को मजबूत बनाएं. सीसीटीवी के माध्यम से भी असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखें. सीएम ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात आई है, यह स्वागत योग्य कदम है. सीसीटीवी लग जाने से हम अपराध पर नियंत्रण कर सकते हैं. हनुमान जयंती के कार्यकम और जुलूस को अच्छे से हैंडल किया गया. आगे आने वाले त्योहारों पर भी किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *