खरगोन हिंसा के बाद चला मामा का बुलडोजर, कई मकान जमींदोज, 84 आरोपी गिरफ्तार

खरगोन मध्यप्रदेश

खरगोन। शहर में रामनवमी पर तालाब चौक क्षेत्र से निकल रही शोभायात्रा में पथराव के बाद फैली हिंसा पर सख्त नजर आ रही है. हिंसा के दौरान दूसरे दिन स्थिति नियंत्रण में रही. सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले उपद्रवियों पर कानूनी कार्रवाई करते हुए 84 से ज्यादा उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है. इस घटना में 30 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. छोटी मोहन टॉकिज और खसखसवाड़ी क्षेत्र में अवैध रूप से बनाई गईं दुकानें और मकानों को बुलडोजर चला. इंटेलिजेंस एजेंसियों को इनपुट मिला है कि इस घटना में आतंकी संगठनों का भी हाथ हो सकता है, जिसे लेकर जेबीएम और सिमी के लिंक भी खंगाले जा रहे हैं.

जानिए रविवार का पूरा मामला

रामनवमी की शोभायात्रा में रविवार शाम खरगोन के तालाब चौक में पथराव हो गया था। मंदिरों में भी तोड़फोड़ की गई। शांति कायम करने के लिए प्रशासन ने रविवार देर शाम कर्फ्यू लगा दिया था। उपद्रव में खरगोन SP सिद्धार्थ चौधरी और TI बीएल मंडलोई सहित 20 से ज्यादा लाेग घायल हाे गए थे। SP के पैर और TI के सिर में चोट आई है। आरोपियों ने 3 से 4 बाइक और 8 से ज्यादा दुकान और मकान फूंक दिए। ADM एस.एस मुजालदा का कहना है कि क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए कर्फ्यू लगाया है।

दंगे के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि रविवार शाम 5.30 बजे गोशाला रोड, तालाब चौक और मोहन टॉकीज से रामनवमी का जुलूस निकाल रहा थे। इसी दौरान डीजे की आवाज पर दूसरे समुदाय के लोगों ने आपत्ती जताई। इसी बात पर दोनों पक्षों में आपस में बहस हो गई और बहस पत्थरबाजी में बदल गई। मोतीपुरा, संजयनगर, भावसार मोहल्ला, जमींदार मोहल्ला, टवड़ी मोहल्ला, भाटवाड़ी मोहल्ला क्षेत्र में जमकर पथराव हुआ।

गोली मारने की अनाउंसमेंट

पथराव ने थोड़ी ही देर में आगजनी का रूप ले लिया। दंगाइयों के लोगों ने पेट्रोल बम फेंकने शुरू कर दिए। पुलिसकर्मियों ने लट्‌ठ चलाए। लेकिन उपद्रवी उनपर भी पथराव करने लगे। पुलिस ने हवाई फायर और आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान आग बुझाने आई फायर फायटर के कांच भी तोड़ दिए। सराफा बाजार और गोशाला रोड पर स्थित मंदिर में तोड़फोड़ की। स्थिति बिगड़ता देख कलेक्टर अनुग्रहा पी ने शाम 6.30 बजे प्रभावित तालाब चौक क्षेत्र, गोशाला रोड, मोतीपुरा, स्टेडियम के पीछे, टावर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया। जबकि, बाकि शहर में धारा 144 लागू कर दी। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने और लोगों को घरों के अंदर रहने के लिए लगातार अनाउंसमेंट किया। क्षेत्र में दर्जनभर पुलिस बल तैनात है।

कंट्रोल रूम पहुंचे सांसद गजेंद्र पटेल

कंट्रोल रूम से कलेक्टर ने नजर रखी। सांसद गजेंद्र पटेल और भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम महाजन शाम 7.30 बजे भाटवाड़ी पहुंचे। मामला बिगड़ने पर उन्हें वापस भेजा। विधायक रवि जोशी भी मौके पर पहुंच गए।

पुलिस बल कम, कुछ इलाकों में छत पर पत्थर जमा थे

तालाब चौक सहित अन्य जगहों पर पुलिस बल की कमी रही। इसलिए शाम 6 बजे इंदौर के वरिष्ठ अफसरों और अधिकारियों को सूचना देकर पुलिस बल बुलाया है। दंगाइयों की छतों पर पत्थर जमा थे। स्थानीय नागरिक का कहना है कि 7 साल पहले हुए दंगे में भी इसी तरह से भारी संख्या में घरों की छतों पर पत्थर मिले थे। जुलूस के पहले पुलिस ने ड्रोन से सर्चिंग नहीं कराई। यदि सर्चिंग कराई होती तो छत पर जमा पत्थरों को हटवाया जा सकता था।

SP चौधरी के पैर में चोट लगी है

मामले में DIG तिलक सिंह का कहना है कि रामनवमी का जुलूस था। इस दौरान पथराव हो गया। पत्थरबाजी के बाद दंगाइयों ने शहर के कुछ मोहल्लों में गाड़ियां जला दी। कुछ घरों में आग लगाया। शांति कायम करने के लिए पूरे कस्बे में कर्फ्यू लगाया है। बाहर से पुलिस बल बुलाया है। जगह-जगह बैरिकेड लगा दिया है। फिलहाल, स्थिति ठीक है। कहीं से कोई शिकायत नहीं आई है। लगातार पुलिस की पेट्रोलिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *