धामी सरकार का शपथ ग्रहण: PM मोदी-शाह होंगे शामिल

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश राजनीति

देहरादून: पुष्कर सिंह धामी 23 मार्च को यानि आज दोपहर 2.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. धामी के साथ उनकी कैबिनेट के सदस्य भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. पुष्कर सिंह धामी का मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह देहरादून के प्रसिद्ध परेड ग्राउंड में होगा. खास बात ये है कि पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

PM मोदी-शाह शपथ ग्रहण में आएंगे: उत्तराखंड बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण भेजा था. प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड बीजेपी का निमंत्रण स्वीकार किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 मार्च को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे. इसके साथ ही यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज चौहान, त्रिपुरा सीएम बिप्लब कुमार देब भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

इस बार जब बीजेपी चुनाव में उतरी तो तब 10 कैबिनेट मंत्री सरकार में थे. उससे पहले 12 कैबिनेट मंत्री थे. हरक सिंह रावत और यशपाल आर्य के बीजेपी छोड़ने के बाद कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 10 रह गई थी. इस बार ये देखना दिलचस्प होगा कि कितने मंत्री बनाए जाते हैं और कितनों को कैबिनेट का दर्जा मिलता है.

शपथ के साथ 2024 के अभियान का आगाज: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शपथ लेंगे, लेकिन बीजेपी के लिए ये सिर्फ मुख्यमंत्री की शपथ नहीं बल्कि 2024 का आगाज भी होगा. उत्तराखंड में बीजेपी इस शपथ ग्रहण समारोह को इतना मेगा इवेंट बनाने जा रही है जो शायद उत्तराखंड के इतिहास में अबतक के हुए शपथ ग्रहण के दौरान नहीं हुआ होगा.

शपथ ग्रहण का होगा लाइव टेलीकास्ट: बीजेपी इस शपथ ग्रहण समारोह का हर जिले में लाइव प्रसारण करवाएगी. मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों के रहने की भी सूचना है. इतना ही नहीं, शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई टीमें बनाई गई हैं. इन टीमों में तीन तीन सदस्यों को दायित्व सौंपा गया है. यह सदस्य एनजीओ, पूर्व आईपीएस, आईएएस, सेना के अधिकारी, संत समाज, बुद्धिजीवी वर्ग, मुस्लिम धर्म आचार्य, हिंदू धर्म आचार्य, इंजीनियर छात्र ग्रुप, के साथ-साथ तमाम लोग मौजूद रहेंगे जिनका समाज में अलग वजूद है.

सोमवार को विधायक दल के नेता चुने गए धामी: सोमवार को ही धामी को विधानमंडल दल की बैठक में नेता चुना गया है. जिसके बाद पुष्कर धामी ने सबसे पहले पीएम मोदी का आभार जताया था. उन्होंने कहा ‘मैं पीएम नरेंद्र मोदी को मुझ पर विश्वास करने और 5 साल तक उत्तराखंड के सीएम के रूप में काम करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं’. साथ ही पुष्कर धामी ने एक बार फिर से राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने कहा हम राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन सहित सभी वादों को पूरा करेंगे.

विधायक दल का नेता चुने जाते ही की बड़ी घोषणा: चुनाव से पहले पुष्कर सिंह धामी ने ने यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता की वकालत की थी. उन्होंने प्रदेश में फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर समान नागरिक संहिता को लागू करने की दिशा में कार्य शुरू करने की घोषणा की थी. समान नागरिक संहिता भारतीय जनता पार्टी के एजेंडे में अहम मुद्दा रहा है. जिसके बाद उत्तराखंड में इस पर खूब बहस हुई. चुनाव हारने के बाद भी धामी ने कहा था वो चाहे मुख्यमंत्री बने या नहीं, फिर भी भाजपा सरकार राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करेगी. अपनी बात को पुष्कर सिंह धामी ने फिर से दोहराया है.

प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि समारोह मे प्रदेश के सभी जिलों से कार्यकर्ता प्रतिभाग करेंगे. इसमें मंडल स्तर से लेकर शक्ति केंद्र के कार्यकर्ताओं को आमंत्रण भेजा गया है. जिलाध्यक्षों को आने वाले कार्यकर्ताओं की सूची देने को कहा गया है. शपथ ग्रहण समारोह से पहले कार्यकर्ता मंदिरों में लोक कल्याण के लिए पूजन करेंगे. प्रमुख समाज सेवी,साहित्यकार, लेखक,प्रबुद्ध वर्ग, धार्मिक मठ मंदिरो के साधु शपथ ग्रहण में भी शामिल हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *