राजधानी कीव में सुबह दो बड़े धमाके, यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा, 137 की मौत

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से बात की. इस दौरान यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम और इसके प्रभावों पर चर्चा हुई. इससे पहले एस जयशंकर ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई लावरोव से भी बात की. इस दौरान एस जयशंकर ने बातचीत और कूटनीति से विवाद को सुलझाने पर जोर दिया. उधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि रूस के हमले में यूक्रेन के 137 नागरिकों की मौत हुई है.

दोपहर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में युक्रेन पर अमेरिकी प्रस्ताव पर चर्चा भारतीय समयानुसार आज दोपहर 1:30 बजे होगी. यूक्रेन में हर बीतते मिनट के साथ हमले और ज्यादा तेज होते जा रहे हैं. यूक्रेन की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन बड़ी रूसी सेना के सामने ये नाकाफी है. अब सबकी नजरें इस बात पर लगी हैं कि ये जंग कितनी देर तक चलेगी, क्योंकि रूसी सेनाओं ने महीनों की प्लानिंग के बाद यूक्रेन पर अटैक किया है

राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए

यूक्रेन में रूसी सेना के हमले और तेज हो गए हैं. आज सुबह यूक्रेन के समय के मुताबिक सुबह करीब 4.30 बजे राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए हैं. हालांकि इन धमाकों में अभी किसी जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है.

रूस से लड़ने के लिए हमे अकेला छोड़ दिया-वोलोदिमर जेलेंस्की

राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं. गुरुवार को पहले ही दिन इस हमले में 137 लोगों की जान जाने की खबर सामने आई है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमर जेलेंस्की ने तनाव के बीच दुनियाभर के देशों के रवैये को लेकर निराशा जाहिर की है. उन्होंने कहा कि रूस से लड़ने के लिए हमे अकेला छोड़ दिया गया है.

रूस में 1700 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं. रूस पुलिस ने यूक्रेन के खिलाफ हमले का विरोध कर रहे 1700 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

बाइडेन ने कहा- यूक्रेन में नहीं भेजेंगे सेना

वहीं, यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का एलान किया है. बाइडेन ने कहा, पुतिन हमलावर हैं, उन्होंने युद्ध को चुना. अब वे और उनका देश हमले के नतीजे भुगतेगा. बाइडेन ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ हैं. हालांकि, बाइडेन ने साफ कर दिया कि वे यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे. हालांकि, बाइडेन ने कहा कि वे नाटो देशों की इंचभर भी जमीन की रक्षा करेंगे. हम G-7 देश मिलकर रूस को जवाब देंगे. VTB समेत रूस के 4 और बैंकों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. बाइडेन ने कहा, रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं है. वह पूर्व सोवियत संघ को फिर से स्थापित करना चाहते हैं. मुझे लगता है कि उनकी महत्वाकांक्षा उस जगह के बिल्कुल विपरीत हैं, जहां इस समय हम हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *