Bulli Bai App: आखिर क्या है ये ‘Bulli Bai’, जिसपर देशभर में मचा है बवाल

देश

 नई दिल्ली:Bulli Bai App या Sulli Deals, ये दो शब्द आप आजकल खूब सुन रहे होंगे. लेकिन आखिर क्या है ये Bulli Bai विवाद , जिसपर इन दिनों बवाल मचा हुआ है और बेंगलुरु से लेकर मुंबई और उत्तराखंड तक गिरफ्तारियां हो रही हैं.

Bulli Bai क्या है ?

Bulli Bai एक सोशल मीडिया एप का नाम है. जिसका इस्तेमाल मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के लिए किया जा रहा है. दरअसल इस एप पर ट्विटर से लेकर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से महिलाओं की तस्वीर ली जाती है. साथ में उनका प्रोफाइल और उनसे जुड़ी जानकारियां भी दी जाती हैं. इसके बाद इन महिलाओं के लिए अभद्र टिप्पणी करते हुए इनकी ऑनलाइन बोली लगाई जाती है. Bulli Bai App पर महिलाओं की तस्वीरें फैलाई जाती है और फिर उस पर बोली लगाने के लिए कहा जाता है.

Bulli Bai App पर मुस्लिम महिलाओं को किया जा रहा था टारगेट

Bulli Bai App पर मुस्लिम महिलाओं को किया जा रहा था टारगेट

इस एप को खोलने पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें दिखाई जाती हैं. साथ में उनसे जुड़ी जानकारियां भी शेयर की जाती हैं. इसके बाद इन महिलाओं की तस्वीरों पर भद्दे कमेंट करने के साथ इसकी बोली लगाई जाती है. फिर इसे #BulliBai के साथ ट्रेंड किया जाता है.

Bulli Bai एप से जुड़े शातिर अपराधी इंटरनेट से लोकप्रिय महिला सेलेब्रिटी, महिला पत्रकार आदि की तस्वीरें लेते हैं. ये साइबर अपराधी सोशल मीडिया अकाउंट से इन महिलाओं की तस्वीरें चुराते हैं और उन्हें इन महिलाओं की पर्सनल डिटेल ऐप पर डाल देते हैं. ट्विटर पर बुल्ली बाई एप से कई पोस्ट शेयर होने के बाद मामले ने तूल पकड़ा. जिसके बाद सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेफॉर्म को ऐसे अपमानजनक पोस्ट को तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं. Github पर मिलने वाला ये एप अब सब जगह से हटा दिया गया है.

Github क्या है ? (What is Github)

ये एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है. Sulli Deals और Bulli Bai दोनों ही एप को गिटहब पर बनाया गया था. ये एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है, ये सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और कोडिंग करने वालों के लिए है. ये एक तरह की ओपन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट साइट है यानी ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप कोई एप बना सकते हैं और उसे साझा भी कर सकते हैं.

Github पर बना था Bulli Bai App
Github पर बना था Bulli Bai App

क्या था Sulli Deals ?

सुल्ली महिलाओं के खिलाफ इस्तेमाल किया जाने वाले अपमानजनक शब्द है. इसे भी अज्ञात ग्रुप ने गिटहब पर ही बनाया था. इस एप के जरिये भी मुस्लिम महिलाओं को टारगेट किया जाता था और Bulli Bai App की तरह ही महिलाओं की तस्वीरें और प्रोफाइल को पोस्ट करके उनकी ऑनलाइन नीलामी की जाती थी. जुलाई 2021 में ट्विटर पर सुल्ली डील्स के नाम से कई स्क्रीनशॉट शेयर हुए. यहां भी महिलाओं की तस्वीरें सोशल मीडिया से ही ली गई थीं. इस एप में ‘सुल्ली डील ऑफ द डे’ (Sulli Deal of the day) की टैगलाइन के साथ महिलाओं की तस्वीरों के साथ शेयर की जाती थी.

ये किसकी करतूत है ?

Bulli Bai App या Sulli Deals App किसने बनाया है, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन इस बार Bulli Bai एप का मामला पुलिस के पास पहुंच चुका है और फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है, इस मामले में कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं.

Bulli Bai App किसने बनाया इसकी जानकारी अब तक नहीं है
Bulli Bai App किसने बनाया इसकी जानकारी अब तक नहीं है

इस मामले में अभी क्या हो रहा है ?

Bulli Bai एप पर कई महिलाओं के सोशल मीडिया से ली गई तस्वीरों पर गंदे कमेंटस के साथ बोली लगाने की तस्वीरें ट्वीटर पर पहुंची तो मामले ने तूल पकड़ लिया. Github से लेकर Bulli Bai और Sulli deals जैसे एप बनाने वालों के खिलाफ लोगों का गुस्सा सोशल मीडिया पर फूट पड़ा. शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया और इस पर सरकार को घेरते हुए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखी. मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने इस मामले में FIR दर्ज की.

पुलिस ने इस मामले में इजीनियरिंग के एक छात्र को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. इसके अलावा मुंबई पुलिस की टीम जांच करते हुए उत्तराखंड पहुंची और मंगलवार 4 जनवरी को एक 18 साल की युवती और बुधवार 5 जनवरी को एक 21 साल के कॉलेज छात्र को गिरफ्तार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *