एक जनवरी 2022 से होंगे कई बदलाव, जानिए हमारी जेब पर क्या होगा असर

Uncategorized व्यापार

नया साल नए बदलाव के साथ आ रहा है. एक जनवरी 2022 को साल के पहले दिन कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.

ऑनलाइन ऑटो सर्विस भी होगी महंगी : ई-कॉमर्स ट्रांसपोर्ट सर्विस ऑपरेटर्स के लिए नियम में बदलाव किए गए हैं. अब ऑनलाइन ऑर्डर पर चलने वाले ऑटो को भी जीएसटी के दायरे में लाया गया है. यानी जब ओला, उबर या अन्य किसी ऐप से ऑटो बुक करते हैं तो ज्यादा पैसा देना होगा. पहले ऑटो ड्राइवरों को इससे छूट हासिल थी, मगर ऑनलाइन बुकिंग के लिए उन्हें 5 पर्सेंट जीएसटी देना होगा. ऑफलाइन ऑटो पर इस टैक्स से मुक्त रखा गया है.

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा : RBI के नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन पर ज्यादा चार्ज देना होगा. पहले बैंकों की ओर से तय लिमिट के बाद प्रति ट्रांजेक्शन 20 रुपये देने होते थे. अब 21 रुपये देने होंगे. इसके अलावा चार्जेज में जीएसटी भी जुड़ेगी. बता दें कि 1 जनवरी से देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है.

changes from 1st january

सांकेतिक तस्वीर , फाइल फोटो

ऑनलाइन शॉपिंग में हर बार देनी कार्ड डिटेल : 1 जनवरी, 2022 से ऑनलाइन पेमेंट करते समय हर बार आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड का 16 डिजिट वाला नंबर समेत पूरी डिटेल्स डालनी होगी. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने कार्ड को टोकन करने के लिए अपनी मंजूरी दे सकते हैं. आरबीआई के नए नियम के मुताबिक, ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने वाली वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकेंगे. डिटेल सुरक्षित रखने के लिए उन्हें ग्राहकों से मंजूरी लेनी होगी.

ऑनलाइन फूड ऑर्डर लेने वाली कंपनी वसूलेगी जीएसटी : एक फरवरी से ऑनलाइन फूड ऑर्डर लेने वाली कंपनी ग्राहकों से जीएसटी वसूलेगी. स्विगी और जोमेटो जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां भी अपनी सेवाओं पर जीएसटी वसूलेगी. इससे उपभोक्ताओं के बिल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि वह अभी भी अपने ऑर्डर पर 5 फीसदी जीएसटी देते हैं. इसमें सिर्फ प्रक्रिया बदली गई है.

कई ट्रेनों में मिलने लगेगा जनरल टिकट : रेल यात्रियों को बिहार और यूपी के चुनिंदा रूटों पर यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन नहीं कराना होगा. एक जनवरी से वह अनारक्षित जनरल टिकट पर भी यात्रा कर सकेंगे. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर 10 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट के जरिए यात्रा की अनुमति दी गई है.1 जनवरी से इन ट्रेनों में अनारक्षित टिकट मिलने शुरू हो जाएंगे.

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस के घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम का फैसला करती है. कई बार महीने की पहली तारीख के दिन ही महंगाई की मार किचन पर पड़ी है. ऐसे में देखना होगा कि नए साल के लिए गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होगी या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *