सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों को दी सौगात, वित्तीय अधिकार व मानदेय बढ़ाने की घोषणा

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश लखनऊ

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में बुधवार को उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायत प्रतिनिधियों के हितों में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की. सीएम ने समारोह में उपहारों की झड़ी लगा दी.

दरअसल, पंचायतीराज विभाग की तरफ से ग्राम उत्कर्ष समारोह में प्रदेश भर के ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य शामिल हुए. समोराह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 42 हजार 478 ग्राम पंचायत भवनों का लोकार्पण व 58 हजार 189 ग्राम सचिवालयों का शुभारंभ किया. साथ ही पंचायतों में सराहनीय विकास कार्य कराने वाले पांच पंचायत प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित भी किया. इस अवसर पर सीएम योगी ने पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकार बढ़ाने और उन्हें बढ़े हुए मानदेय की सौगात भी दी.


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए प्रति कार्य 2 लाख को बढ़ाकर 5 लाख कर रहे हैं. इसके साथ ही जिला पंचायत के प्रति कार्य की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख किया जा रहा है. अब किसी भी विभाग के अभियंता विकास कार्य का एस्टीमेट बनाया जा सकेगा. ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के लिए कोष गठन की व्यवस्था करने जा रही है. इसके अंतर्गत दुर्घटना होने पर मुआवजा सहायता देने की व्यवस्था की जा रही है. जिला योजना समिति में ग्राम प्रधान रखे जाएंगे. डीएम, एसपी, ग्राम प्रधान के साथ बैठक करके समस्याओं को दूर कर सकेंगे.


सीएम ने कहा कि सदस्य ग्राम पंचायत को 100 प्रति बैठक मानदेय मिलेगा. 12 बैठक होंगी. क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए मानदेय 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये किया जा रहा है. जिला पंचायत अध्यक्ष का मानदेय प्रति बैठक 1000 से बढ़ाकर 1500 रुपये किया जा रहा है. इसके अलावा ग्राम प्रधान 3500 से बढ़ाकर 5000, क्षेत्र पंचायत सदस्य का 9 हजार से बढ़ाकर 11 हजार, अध्यक्ष जिला पंचायत का मानदेय 14000 से बढ़ाकर अब 15500 दिया जाएगा.

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश भर से आये गांव की सरकार के प्रतिनिधियों का राजधानी आगमन पर बधाई देता हूं. कहा कि गांव की सरकार ही वास्तविक रूप में विकास की धरी हैं. आज प्रदेश में अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया है. 42478 पंचायत भवनों का लोकार्पण व 58 हजार 189 ग्राम सचिवालयों का शुभारंभ किया गया है. सभी पंचायतों में पंचायत सहायक भी ग्राम प्रधानों का सहयोग करेंगे. एक बैंक सखी भी होगी और गांव में ही बैंक की सुविधा मिलेगी. निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज ग्राम प्रधान ही बनाएंगे, इससे गांव वालों को सुविधा मिलेगी. आज ग्राम प्रधान निगरानी समिति की निगरानी करके सराहनीय काम कर चुके हैं.


सीएम ने कहा कि कोरोना के संकट काल में ग्राम प्रधानों ने अपनी जान की परवाह किये बगैर बहुत ही सराहनीय काम किया. कहा कि मेरी अपील है कि विकास के लिए पैसों की कमी नहीं आने देंगे, सबको विकास कार्यों के लिए पर्याप्त पैसा देंगे, लेकिन विकास कार्यों के पैसों में शोषण नहीं करने देंगे. आज स्मार्ट सिटी के साथ ही स्मार्ट गांव बनाने का काम करिये और सरकार से पुरस्कार जीतिए. कम्पटीशन के माध्यम से अपने गांव को स्मार्ट गांव बनाइये और पुरस्कार जीतने का काम करें.


उन्होंने कहा कि आज यूपी में अपराधी डरेंगे और कोरोना डरेगा. आज प्रदेश में निवेश हो रहा है. पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की सौगात दी है. हर परियोजना भी है. कहा कि विकास रुकेगा नहीं बल्कि और तेजी से आगे बढ़ेगा. इस विकास में हम सबको सहयोग करना है. तकनीक के साथ तेजी से विकास करना है. आज हमारा गांव स्मार्ट गांव की परिकल्पना को साकार करेंगे तो हम विश्व में आगे बढ़ेंगे.

हमने गांव को खुले में शौच मुक्त कर दिया है. गांव में स्ट्रीट लाइट भी लगने की व्यवस्था बेहतर हो. पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था हो, इससे लोग गांव में भजन भी सुनें और उसी से जब जरूरत हो तो प्रधान द्वारा उससे सूचना भी प्रसारित की जा जाएगी. कहा कि आज डबल इंजन की सरकार है. गांव में विकास करिये और आगे ट्रिपल इंजन की सरकार बनाइये और फिर हम विश्व की सबसे तेज इकॉनमी वाला देश बन जाएंगे.

सीएम ने कहा- हम सबको एक साथ मिलकर गांव के विकास के लिए मेहनत करनी है. हमारी सरकार ने पंचायत चुनाव कराए और संवैधानिक व्यवस्था के अंर्तगत कराए. चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से विकास कार्यों को आगे बढ़ाया गया है. आज जो पंचायत अच्छा काम कर रही हैं, उन्हें पुरस्कार दिया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगे होने वाले सम्मेलन में स्मार्ट गांव बनकर पुरस्कार पाने का कम्पटीशन होना चाहिए. कहा कि इस कार्यक्रम में एक लाख लोगों को आना था, लेकिन पांच लाख लोग आ गए हैं.


पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पंचायतों में विकास कार्यों को तेजी से कराने में पूरी लगन के साथ विभाग काम करेगा, ताकि विकास योजनाओं को धरातल तक पहुंचाया जा सके. समारोह में प्रदेश भर से आए पंचायत प्रतिनिधियों का आभार जताया. वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को न थकने और न रुकने वाले सीएम मिलने की वजह से आज प्रदेश का सर्वांगीण विकास हुआ है. जब प्रदेश में विकास कार्य कोरोना काल में रुके थे, तो पंचायत प्रतिनिधियों ने समाजसेवा को आगे बढ़ाया.

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि पूरे प्रदेश की गांव की सरकार यहां आई हैं और सबने विकास को आगे बढ़ाया है. आजादी के लंबे अंतराल के बाद विकास कार्यों को इस सरकार ने आगे बढ़ाया है. पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी के नेतृत्व में कल्याणकारी योजनाएं निचले स्तर तक पहुंच रही हैं. आज सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय और पंचायत भवन बनाये जा रहे हैं. एक विकास पुरूष के रूप में बेहतर काम किया है.


ग्राम्य विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि जब पंचायत प्रतिनिधि यहां से जाएंगे तो सबके मुंह पर सिर्फ भाजपा का नाम हो, ऐसा आज प्रसाद सीएम पीठाधीश्वर के रूप में देने वाले हैं. कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाते हैं कि आपकी समस्या के निस्तारण के लिए महराज जी के चरण पर शीश रखकर मांग पूरी कराएंगे. राष्ट्रीय पंचायतीराज ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश सिंह ने सीएम का स्वागत किया.


समारोह में आये पंचायत प्रतिनिधि पानी को तरसे, अव्यवस्था रही हावी

पंचायत प्रतिनिधियों के इस समारोह में अव्यवस्था बहुत हावी रही. कई घण्टे तक इंतजार कर रहे लोगों को पानी तक नसीब नहीं हुआ, इससे लोग काफी नाराज भी हुए. संचालनकर्ता से भी पानी की व्यवस्था करने की मांग की, लेकिन वह धैर्य रखने की बात तो बोली लेकिन पानी नसीब नहीं हुआ. इसके अलावा भी निर्धारित समय के करीब ढाई घण्टे बाद सीएम आये.

सरकार की घोषणाओं का प्रधान संगठन ने किया स्वागत

राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन ने ग्राम उत्कर्ष समोरह में पंचायत प्रतिनिधियों को दी गई सौगात का स्वागत किया है. राष्ट्रीय प्रवक्ता ललित शर्मा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से प्रतिनिमण्डल ने मिलकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ अखिलेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का तीसरी सरकार का आश्वासन आशा की नयी किरण है. ट्रिपल इंजन की सरकार की उनकी पहल से राज्य की तरक्की का नया रास्ता निकलेगा.

उन्होंने कहा है कि ग्लोबल ग्राम की संगठन की पहल के जरिए प्रदेश के हर जिले में एक स्मार्ट ग्राम विकसित करने की मुख्यमंत्री की अपेक्षा को पूरा किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि बढ़े हुए अधिकारों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए संगठन अभियान चलाएगा. उन्होंने बताया कि ग्राम उत्कर्ष समारोह में संगठन की ओर से स्मृति चिन्ह देकर मुख्यमंत्री को सम्मानित किया गया है. सरकार, शासन, विभाग तथा प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने कहा है कि इनके सम्मान में जल्द कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. संगठन की ओर से संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष ताकिब रिजवी, प्रदेश महासचिव गणेश ठाकुर, प्रदेश सचिव विनय वर्मा स्वर्णकार, मंडल महासचिव राहुल कुमार, बनारस बनारस जिलाध्यक्ष राकेश सिंह ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *