पीएम मोदी ने यूपी को दी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात, कहा- पहले यूपी के मुख्यमंत्रियों के घर तक ही सीमित था विकास

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश लखनऊ

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी. जिले के करवल खीरी में पीएम मोदी ने 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है. इसे बनाने में 22 हजार 497 का खर्च आया है. एक्सप्रेस-वे को बनाने में कुल 36 महीने का वक्त लगा है.यूपी चुनाव से पहले पीएम मोदी और सीएम योगी ने आज उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी है. ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ने का काम करेगा. एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांदसराय से शुरू होकर गाजीपुर तक जाएगा. ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा. पीएम मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी.

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी है. ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ने का काम करेगा. एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांदसराय से शुरू होकर गाजीपुर तक जाएगा. ये एक्सप्रेस-वे यूपी के 9 जिलों को आपस में जोड़ता है. जिसमें लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर शामिल है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अभी 6 लेन का बनाया गया है. आगे इसे 8 लेन करने की भी योजना है. पीएम मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी.

पीएम मोदी के निशाने पर विपक्ष

पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों को निशाने पर लेते हुए कहा कि पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था. जहां उनका घर था. लेकिन आज जितना पश्चिम का सम्मान है. उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. यूपी की इस खाईं को आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पाट रहा है. ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जोड़ने का काम करेगा.

परिवारवाद पर वार

उन्होंने परिवारवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सिर्फ विकास परिवार के लोगों को होता था. लेकिन आज पूरे यूपी का विकास होता है. इसके साथ ही पीएम ने कहा कि सुलतानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा का अपमान हुआ था. परिवारवादी लोगों ने उनका जितना अपमान किया वो यूपी के लोग कभी नहीं भूलेंगे.

विकास का मिल रहा लाभ

पीएम ने कहा कि प्रदेश में हो रहे विकास का सबसे ज्यादा लाभ हमारी बहनों और बेटियों को मिल रहा है. घर, बिजली, पानी, शौचालय और रसोई गैस मिलने से उनको सबसे बड़ी परेशानी से छुटकारा मिला है.

पहले राह नहीं राहजनी होती थी

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी की सरकार आने के बाद से ही देश के दूरदराज के इलाकों को सड़कों से जोड़ा गया है. 2017 के पहले प्रदेश में राह नहीं राहजनी होती थी. बिजली कटौती से लोग परेशान रहते थे. बीजेपी की सरकार आने के बाद प्रदेश विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है और कानून व्यवस्था में भी सुधार हुआ है. लेकिन अब जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है. उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरु हो गया है. पहले बिजली कटौती होती थी. कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी. यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी.

प्रदेश से खत्म हो रहा जातिवादी

उन्होंने कहा कि यूपी में अब कोई जातिवाद नहीं है, कोई क्षेत्रवाद नहीं है. सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ सीएम योगी की सरकार काम कर रही है. बीजेपी सरकार में जिस तरह से उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस प्रदेश बनाया जा रहा है, वो आजादी के बाद पहली बार हो रहा है.

यूपी में आ रहा निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये पूर्वांचल एक्सप्रेस वे आने वाले समय में प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये के निवेश का माध्यम बनेगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि ये उन शहरों को भी राजधानी से जोड़ेगा, जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं. पहले उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में शहर एक दूसरे से दूर थे, पूर्वांचल के लोगों के लिए लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था, लेकिन अब एक्सप्रेस-वे के बनने से आवागमन बेहद आसान होगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश की प्रगति का एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का आजमगढ़ से शिलान्यास किया था, तब मैंने नहीं सोचा था कि एक दिन इस एक्सप्रेस-वे पर मैं ही विमान से उतरूंगा. ये पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है और प्रगति का एक्सप्रेस-वे है. ये एक्सप्रेस-वे यूपी की संकल्प शक्ति का प्रकटीकरण है. ये एक्सप्रेस-वे यूपी की बढ़ती अर्थव्यवस्था का प्रतीक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *