टी-20 वर्ल्ड कप: न्यूजीलैंड ने ENG को 5 विकेट से हराया

Uncategorized खेल

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बना ली है। टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 166 रनों का स्कोर बनाया। मोइन अली नाबाद 51 टॉप स्कोर रहे। 167 रनों के टारगेट को कीवी टीम ने रोमांचक अंदाज में 19 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टीम की जीत में सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने नाबाद 72 रनों की पारी खेली।आखिरी के दो ओवर में न्यूजीलैंड को 20 रनों की जरूरत थी। 19वां ओवर क्रिस वोक्स लेकर आए और डेरिल मिचेल ने इसी ओवर में 20 रन बनाकर इंग्लैंड की जीत के सपने को तोड़ दिया। मिचेल ने ओवर में दो छ्क्के और एक चौका लगाकर और टीम को शानदार जीत दिलाई। भले ही मिचेल ने विनिंग शॉट लगाया हो, लेकिन टीम की जीत में जिमी निशम ने भी एक बड़ा किरदार निभाया। उन्होंने 16 से 18 ओवरों के बीच में 3 छक्के और 1 चौके की मदद से 11 गेंदों पर 27 रन बनाए।

कीवी टीम का लगातार तीसरा फाइनल
न्यूजीलैंड लगातार तीसरी बार ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा। इससे पहले टीम ने साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप और इस साल हुए ICC टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी। NZ ने शानदार जीत के साथ ही इंग्लैंड के हाथों 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का भी बदला लिया।

पहली बार टी-20 WC के सेमीफाइनल में हारा ENG
टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की ये पहली हार रही। इससे पहले टीम ने साल 2010 के सेमीफाइनल में श्रीलंका और 2016 में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था, लेकिन इस बार टीम जीत हासिल नहीं कर सकी। साथ ही वनडे और टी-20I को मिलाकर इंग्लैंड की पिछले पांच सेमीफाइनल मैचों में जीत के बाद ये पहली हार रही। इससे पहले 1983 के सेमीफाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड को हराया था।टारगेट का पीछा करते हुए NZ की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में क्रिस वोक्स ने मार्टिन गुप्टिल (4) का विकेट चटकाया। वोक्स ने अपने अगले ही ओवर में कीवी कप्तान केन विलियम्सन (5) को आउट कर ENG को बड़ी सफलता दिलाई। तीसरे विकेट के लिए डेवॉन कॉनवे और डेरिल मिचेल ने 67 गेंदों पर 81 रन जोड़कर टीम की पारी को पटरी पर लाने का काम किया। लिविंगस्टन ने कॉनवे (46) को आउट कर इस पार्टनरशिप पर ब्रेक लगाया। लिविंगस्टन यही नहीं रुके और अपने स्पेल के आखिरी ओवर में ग्लेन फिलिप्स (2) का विकेट चटकाया।

जेम्स नीशम ने मैदान पर आने के साथ ही चौके-छक्कों की बरसात कर NZ को वापस मुकाबले में ला खड़ा किया। नीशम 11 गेंदों पर 27 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद डेरिल मिचेल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम को यादगार जीत दिलाई। मिचेल ने 47 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाए।

  • NZ की पारी के तीसरे ओवर में क्रिस वोक्स ने बिना कोई रन दिए 1 विकेट झटका।
  • पावरप्ले तक न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 36 रन था।
  • एस श्रीसंत (2007) और डिर्क नैनेस (2010) के बाद टी-20 WC के सेमीफाइनल में मेडन ओवर डालने वाले वोक्स तीसरे खिलाड़ी बने।
  • विलियम्सन ने अभी तक टूर्नामेंट में 94.24 के स्ट्राइक रेट (SR) के साथ रन बनाए हैं, जो किसी भी कप्तान का टी-20 WC में सबसे कम SR है।
  • डेवॉन कॉनवे (46) इस टूर्नामेंट में उनका ये सबसे बढ़िया स्कोर रहा।
  • NZ की पारी के 17वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने 23 रन खर्च किए।
  • डेरिल मिचेल (72)* का टी-20 इंटरनेशनल में ये पहला अर्धशतक रहा।
  • कीवी टीम पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची।
  • डेरिल मिचेल को उनकी मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ENG ने की दमदार बैटिंग
पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 37 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को एडम मिल्ने ने बेयरस्टो (13) को आउट कर तोड़ा। कीवी टीम को दूसरी सफलता ईश सोढी ने जोस बटलर (29) को LBW आउट कर दिलाई। तीसरे विकेट के लिए डेविड मलान और मोइन अली ने 43 गेंदों पर 63 रन जोड़कर टीम की वापसी कराई। मलान (42) बढ़िया लय में नजर आ रहे थे, लेकिन टिम साउदी ने उनको आउट कर ENG को तीसरा झटका पहुंचाया।

मलान के विकेट के बाद मोइन अली ने लगातार दो ओवर में दो छक्के लगाए। मोइन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों पर 51 रनों की नाबाद पारी खेली। लियाम लिविंगस्टन (17) का विकेट जेम्स नीशम ने लिया।

  • पावरप्ले तक इंग्लैंड का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 40 रन था।
  • ईश सोढी ने छह टी-20 पारियों में चौथी बार जोस बटलर को आउट किया।
  • किसी एक टी-20 WC में इंग्लैंड के लिए 250+ रन बनाने वाले बटलर पहले खिलाड़ी बने।
  • मोइन अली जब 19 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे, तब साउदी ने उनका कैच ड्रॉप किया।
  • मोइन अली (51)* का टी-20 इंटरनेशनल में ये तीसरा अर्धशतक रहा।

कीवी टीम ने अपनी प्लेइंग-XI में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि ENG ने जेसन रॉय की जगह सैम बिलिंग्स को टीम में शामिल किया है। 2019 वर्ल्ड कप फाइनल के 850 दिनों बाद ICC इवेंट्स में यह दोनों टीमें आपस में भिड़ रही है।

दोनों टीमें-

ENG– जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, मोइन अली, ओएन मोर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, लियाम लिविंगस्टन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड

NZ– मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, केन विलियम्सन (कप्तान), डेवॉन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *