कुल वैक्‍सीन डोज देने के मामले में भारत दूसरे स्थान पर, चीन पहले स्थान पर

Uncategorized देश

दिल्‍ली । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की ओर से कोरोना संक्रमण को महामारी घोषित करने के ठीक 10 महीने बाद भारत ने 16 जनवरी को कोरोना के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था।अगले 9 महीनों में देश अपनी आबादी को 100 करोड़ खुराक देने में कामयाब रहा है।हालांकि यह संख्या प्रभावशाली है, लेकिन भारत को सबसे अधिक टीकाकरण वाले देशों में शामिल नहीं करती है।
चीन भी इस मुकाम को छूने में कामयाब रहा है।यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल इन दोनों देशों की आबादी 100 करोड़ से अधिक है।दुनिया भर में कोविड के टीकों की 664 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। भारत में इस संख्या का लगभग 15 फीसदी हिस्सा है।विश्व की लगभग 48 फीसदी आबादी को कोविड के टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।
रिपोर्ट के अनुसार चीन, जिसने पिछले साल अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था, अब तक 223 करोड़ से अधिक खुराक लगा चुका है।देश ने जून में 100 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार किया था।इसके अलावा सितंबर के मध्य में चीन ने अपने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 100 करोड़ से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया। देश अपनी लगभग 75 फीसदी आबादी को पूरी तरह से टीका लगाने में कामयाब रहा है।
कुल वैक्‍सीन डोज देने के मामले में भारत विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है।देश के टीकाकरण अभियान को मंगलवार को 277 दिन पूरे हुए। इन लगभग 40 हफ्तों में भारत अपनी आबादी को 100 करोड़ खुराक देने में कामयाब रहा। जबकि प्रतिशत के संदर्भ में इसकी पात्र आबादी का केवल करीब 21 प्रतिशत ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है, यह उपलब्धि देश के लिए एक विशेष मील का पत्थर है, यह देखकर हुए कि 18 साल से ऊपर के सभी टीके केवल 1 मई को शुरू हुए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक प्रशासित कुल खुराक में से लगभग 29 करोड़ दूसरी खुराक हैं और 70 करोड़ से अधिक पहली खुराक हैं।
वहीं लगभग 41 करोड़ खुराक के साथ अमेरिका विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है।इसने अपनी 58 प्रतिशत आबादी को कम से कम 19 करोड़ खुराक के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करने में कामयाबी हासिल की है।भले ही भारत 100 करोड़ खुराक का जश्‍न मना रहा है, लेकिन चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है।जबकि कई देशों ने अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण किया है, भारत एक चौथाई तक भी पूरी तरह से टीकाकरण से दूर है। भारत ने अपनी लगभग 21 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया है।कई देशों की तुलना में यह काफी कम है।संयुक्त अरब अमीरात, पुर्तगाल, माल्टा और सिंगापुर ने अपने 80 प्रतिशत से अधिक नागरिकों को पूरी तरह से टीका लगाया है और पूरी तरह से टीकाकरण की आबादी के मामले में शीर्ष स्थान पर हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये देश जनसंख्या के मामले में भारत से बहुत छोटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *