मंत्री इमरती देवी ने अचानक आंगनवाड़ी केंद्र का किया दौरा , बच्चों की थाली में परोसे खाने को चखा

Uncategorized

ग्वालियर। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने घाटीगांव व भितरवार क्षेत्र की आंगनबाड़ी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। सुबह-सुबह महिला एवं बाल विकास विभाग के जेडी सुरेश तोमर और डीपीओ राजीव सिंह के पास कॉल पहुंचा, इतना बताया गया कि मंत्री के साथ जाना है, कहां जाना है यह नहीं बताया। निरीक्षण के दौरान घाटीगांव के एक आंगनबाड़ी केंद्र के बंद मिलने पर कार्यकर्ता एवं सहायिका को हटाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पाटई के एक आंगनबाड़ी केंद्र पर मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता देखकर समूह को पुरस्कृत करने को कहा।

महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री ने 12 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां अधिकतर व्यवस्थाएं ठीक मिलीं। महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों से चर्चा भी की और पूछा कि रोज खाना मिलता है या नहीं, आंगनबाड़ी का स्टाफ आता है या नहीं। बच्चों ने मंत्री को जवाब भी दिए। केंद्रों में मिल रहे भोजन को चखकर भी देखा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को गुणवत्ता युक्त भोजन दिया जाए। विभाग द्वारा भोजन के लिए जो मेन्यू तय किया गया है उसका पालन किया जाए। मंत्री इमरती देवी ने निरीक्षण के दौरान यह भी निर्देश दिए हैं कि आंगनबाड़ी केंद्र समय पर खुलें और बच्चों को समय पर भोजन मिले यह भी सुनिश्चित किया जाए। भोजन तैयार करते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए।

आंगनबाड़ी केन्द्र के आसपास और केन्द्र के अंदर भी साफ सफाई रहे यह देखा जाए। संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास सुरेश तोमर ने विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से संचालित की जा रही विभिन्न् गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

घाटीगांव में हुआ था सर्वे वैसी ही निकली रिपोर्ट

हाल ही में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह ने घाटीगांव एरिया का सर्वे कराया था, जिसमें 35 आंगनबाड़ियों को शामिल किया गया था। सर्वे में यही सामने आया था कि 35 आंगनबाड़ियों में 30 की रिपोर्ट ठीक मिली। इसमें भोजन और इंफ्रास्ट्रक्चर को शामिल किया गया था। इस सर्वे रिपोर्ट के जैसी ही यह मंत्री का निरीक्षण निकला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *