पंजाब पुलिस ने किया आतंकी संगठन का भंडाफोड़, ISYF के 2 प्रमुख उग्रवादी गुर्गे गिरफ्तार

Uncategorized देश

पंजाब पुलिस ने आज एक आतंकी मॉड्यूल का कपूरथला-जालंधर में भंडाफोड़ करते हुए ISYF के 2 प्रमुख उग्रवादी गुर्गों को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान गुरमुख सिंह बराड़ निवासी हरदयाल नगर, गढ़ा, जालंधर के रूप में हुई है, जिनसे पिस्तौल और गोला-बारूद के साथ-साथ भारी मात्रा में जिंदा ग्रेनेड और टिफिन बम बरामद किए गए हैै।

बस स्टैंड जालंधर के पास छिपाए गए थे जिंदा टिफिन बम
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कपूरथला पुलिस ने 73बी निवासी सुखविंदर सिंह पुत्र गगनदीप सिंह, गली नं 02 गुरुनानक पुरा फगवाड़ा को गिरफ्तार कर उसके पास से एक अवैध पिस्टल बरामद की है। पूछताछ के दौरान, गगन ने खुलासा किया कि उसके पास से बरामद पिस्टल हथियारों की एक बड़ी खेप का हिस्सा था जिसे पिछले कुछ महीनों में ड्रोन के जरिए सीमा पार से भेजा गया था। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि खेप का बड़ा हिस्सा जालंधर के गुरमुख सिंह ने छिपाया था। तेजी से कार्रवाई करते हुए, पुलिस टीमों ने तुरंत गुरमुख सिंह के घर पर छापा मार उसे गिरफ्तार किया। मौके से पुलिस ने 2 जिंदा हथगोले, डेटोनेटर का 1 बॉक्स, 2 ट्यूब, एक उच्च विस्फोटक पीले तार (पाकिस्तानी), भारतीय मुद्रा लगभग 3.75 लाख, एक लाइसेंसी हथियार .45 बोर, 14 भारतीय पासपोर्ट, एक .30 पिस्टल, 2 मैगजीन सहित, 5 जिंदा गोलियां बरामद की है। उन्होंने आगे खुलासा किया कि बस स्टैंड जालंधर के पास उनके कार्यालय में एक जिंदा टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री छिपाई गई थी।

आई.एस.आई. की तरफ से भेजी गई थी हथियारों की बड़ी खेप
पुलिस टीमों ने तुरंत गुरमुख सिंह के कार्यालय पर छापा मारा और तलाशी के दौरान वहां से 3 जिंदा हथगोले, 1 टिफिन बम, 4 पिस्टल मैगजीन और पैकेजिंग सामग्री बरामद की। अब तक की गई प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह खेप आई.एस.आई. और पाक आधारित खालिस्तान समर्थक आतंकवादी समूहों द्वारा भेजी गई एक बड़ी खेप का हिस्सा था, जिसमें आई.एस.वाई.एफ. भी शामिल है, जो पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के अपने चल रहे प्रयासों में कई आतंकी हमले करने के लिए भेजा गया था। इस संबंध में, कपूरथला पुलिस ने गुरमुख सिंह और गगनदीप सिंह के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967, की धारा 13,16,17,18,18B,20 विस्फोटक पदार्थ (संशोधन) अधिनियम, 2001 के 4,5 और शस्त्र अधिनियम के 25,27,54, 59 के तहत थाना सदर, फगवाड़ा में मामला दर्ज किया है। बता दें कि इससे पहले 8.08.2021 को, अमृतसर (ग्रामीण) पुलिस ने भी गांव दलके, थाना लोपोके से एक समान दिखने वाला टिफिन बम बरामद किया था। इस टिफिन बम में आरडीएक्स स्थापित किया गया था और परिचालन लचीलेपन के लिए स्विच, चुंबकीय और वसंत सहित 3 अलग-अलग ट्रिगर तंत्र थे। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *