उड़ान सेवा शुरू होने के बाद अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को प्राथमिकता दी जाएगी-भारत

देश

नई दिल्‍ली । भारत ने कहा कि काबुल से वाणिज्यिक उड़ान सेवा शुरू होने के बाद अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को प्राथमिकता दी जाएगी। भारत ने कहा कि वह उन लोगों के भारत को प्रत्यावर्तन की सुविधा प्रदान करेगा जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, “सरकार भारतीय नागरिकों और अफगानिस्तान में हमारे हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगी।”
काबुल में स्थिति की ओर इशारा करते हुए कि “दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है”, मंत्रालय ने कहा, “हम अफगान सिख और हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। हम उन लोगों को भारत में प्रत्यावर्तन की सुविधा प्रदान करेंगे जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं”।
बागची ने कहा, “कई अफगान भी हैं जो हमारे पारस्परिक विकास, शैक्षिक और लोगों से लोगों के प्रयासों को बढ़ावा देने में हमारे सहयोगी रहे हैं। हम उनके साथ खड़े रहेंगे।”
काबुल हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया गया है। बागची ने संवाददाताओं से कहा, “इसने हमारे प्रत्यावर्तन प्रयासों को रोक दिया है। हम प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।”
कल काबुल हवाईअड्डे पर अफरा-तफरी के बीच अफगान हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया था, जहां कल अमेरिकी सुरक्षा बलों ने हवा में गोलियां चलाईं क्योंकि भीड़ को काबू में नहीं किया जा सकता था। पांच लोगों की मौत – कारण का अभी पता नहीं चला है। बाद में एयरपोर्ट को सुरक्षा घेरे में रखा गया था।
तालिबान के आगे बढ़ने के बाद से भारत अपने नागरिकों के साथ-साथ कुछ अफगान नागरिकों को भी निकाल रहा है क्योंकि अमेरिका और नाटो बलों ने पीछे हटना शुरू कर दिया है। बागची ने आज कहा, “हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में अभी भी कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं।”
 200 से अधिक भारतीयों – जिनमें विदेश मंत्रालय के कर्मचारी और उनकी सुरक्षा के लिए तैनात अर्धसैनिक बल के जवान शामिल हैं – को काबुल से निकाला जाना बाकी है। एक विमान उन्हें लेने के लिए काबुल हवाईअड्डे पर तैयार है। लेकिन उन्हें भारतीय मिशन कंपाउंड से एयरपोर्ट तक ट्रांसफर करना एक रोड़ा साबित हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि तालिबान ने शहर में कर्फ्यू लगा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *