राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट आज होगा घोषित, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

देश

राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय घोषित हो गया है। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (Board of Secondary Education Rajasthan) ने आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 (RBSE 12th Result) के संबंध में आधिकारिक सूचना जारी की है। इसके मुताबिक बीएसईआर कक्षा 12 का परिणाम 24 जुलाई, 2021 को किया जाएगा। नतीजों की घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasra) शाम 4 बजे राज्य में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान करेंगे। इस दौरान बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. प्रेस कांफ्रेंस में जरोली भी मौजूद रहेंगे। वहीं स्टूडेंट्स ध्यान दें कि आर्ट्स, वाणिज्य और विज्ञान के परिणाम एक ही समय में घोषित किए जाएंगे। ऐसे में जो छात्र इन अलग-अलग स्ट्रीम की परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे अपना परिणाम बीएसईआर पर rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं। बता दें कि छात्र-छात्राएं 12वीं का रिजल्ट rajresults.nic.in पर भी चेक कर सकते हैं

ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐसे देख पाएंगे स्कोर

राजस्थान परिणाम की आधिकारिक साइट rajresults.nic.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। परिणाम की जांच करें और पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

बता दें कि इस साल करीब 9.5 लाख छात्रों ने इस साल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन देश भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के परिणाम रद्द कर दिए गए थे। इसके बाद बोर्ड ने बाद में मूल्यांकन मानदंड जारी किया था। अब इसके आधार पर ही रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 10 और 11वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा, जिसमें 45 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, कक्षा 11 के अंकों को 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। इसके अलावा आंतरिक अंकों का वेटेज और व्यावहारिक अंक भी दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *