1 अगस्त से ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा

Uncategorized व्यापार

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम ट्रांजैक्शन पर लिए जाने वाले इंटरचेंज फीस को बढ़ा दिया है। अब जनता लेनदेन पर इंटरचेंज फीस 17 रुपए देनी होगी। इससे पहले यह 15 रुपए थी। वहीं नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दी गई है। ये नए रेट्स 1 अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगे। बता दें इंटरचेंज फी ऐसा शुल्क होता है। जो बैंक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान करने के लिए मर्चेंट्स से वसूलता है।

पांच बार निशुल्क ट्रांजैक्शन

आरबीआई ने कहा कि कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पांच बार निशुल्क ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसमें फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल लेनदेन शामिल हैं। साथ ही ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से बिना शुल्क के पैसों की निकासी कर सकते हैं। मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से तीन और नॉन-मेट्रों में पांच ट्रांजैक्शन पर चार्ज नहीं लगेगा।

इन शुल्कों में होगा बदलाव

फ्री ट्रांजैक्शन से ज्यादा लेनदेन करने पर 1 जनवरी 2022 से 21 रुपए शुल्क ग्राहकों को देना होगा। फिलहाल यह 20 रुपए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि अधिक इंटरचेंज फीस की क्षतिपूर्ति के लिए और आम लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर कस्टमर चार्ज को बढ़ाया जा रहा है। ये बदलाव एक जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *