27वें दौरे पर काशी आ रहे हैं PM MODI: शिव नगरी में 5 घंटे रुकेंगे, जानिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Uncategorized देश वाराणसी

वाराणसी: 8 महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बनारस के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे हैं. सुबह लगभग 10:25 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पेशल विमान लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगा. यहां प्रधानमंत्री की अगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. इसके बाद पीएम अन्य कई मंत्रियों की मौजूदगी में बनारस को 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं की सौगात बीएचयू के आईआईटी मैदान से देंगे.सबसे बड़ी बात यह है कि पीएम मोदी बनारस में आज 5 घंटे तक रहेंगे और इन 5 घंटों के लिए बनारस को पूरी तरह से छावनी में तब्दील किया जा चुका है. चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती की गई है, क्योंकि कुछ दिन पहले ही यूपी में दो आतंकी लखनऊ से पकड़े गए थे. आतंकी अलर्ट होने की वजह से पीएम मोदी के इस दौरे पर विशेष सतर्कता की बरती जा रही है. वही बनारस के अलग-अलग हिस्सों में पीएम मोदी के द्वारा लोकार्पण की जाने वाली योजनाओं से जुड़ी बड़ी-बड़ी हार्डिंग लगाई जा चुकी हैं, जबकि शिलान्यास वाले कार्यक्रमों की होर्डिंग से भी शहर पूरी तरह से पट चुका है.

भारत-जापान दोस्ती की मिसाल की देंगे सौगात
अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन करेंगे. उनके साथ जापान के प्रतिनिधि भी रहेंगे. जापान के 11 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार की दोपहर वाराणसी पहुंच चुका है. जिसकी अगुवाई जापान के राजदूत सुजुकी सातोषी कर रहे हैं. रुद्राक्ष को जापानी शैली में सजाया गया है. जैपनीज फूलों की सुगंध रुद्राक्ष में फैली है.

पीएम मोदी की होर्डिंग

पीएम मोदी की होर्डिंग

पीएम लगाएंगे रुद्राक्ष का पेड़
रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर परिसर में प्रधानमंत्री रुद्राक्ष के पौधे को भी लगाएंगे. कार्यक्रम के दौरान रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में इन्डोजापन कला और संस्कृति की झलक भी दिखेगी. रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पर बने 3 मिनट के ऑडियो विज़ुअल को भी रुद्राक्ष में प्रधानमंत्री मेहमानों के साथ देख सकते हैं. प्रधानमंत्री का यहां करीब 500 लोगों से संवाद करना भी प्रस्तावित है. संभावना है कि वीडियो फिल्म के माध्यम से जापान के प्रधानमंत्री भी शुभकामनाएं देंगे.

चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

2015 में देखा था इस बिल्डिंग का सपना
दुनिया के सबसे प्राचीन और जीवंत शहर काशी को जापान ने भारत से दोस्ती का एक ऐसा नायाब तोफा रुद्राक्ष के रूप में दिया है, जिसकी नींव 2015 में उस वक्त रखी गई थी जब जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पीएम मोदी के साथ बनारस के दौरे पर आए थे. बनारस दौरे के दौरान इस भव्य इमारत के निर्माण की चर्चा हुई और 2018 में इसके निर्माण की शुरुआत हुई 2021 मार्च के महीने में यह बनकर तैयार हो गया. 186 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई इस इमारत का पूरे यूपी में कोई दूसरा जोड़ नहीं है. जहां आप बड़े म्यूजिक कंसर्न , कांफ्रेंस, नाटक और प्रदर्शनियां जैसे कार्यक्रम दुनिया के बेहतरीन उपकरणों और सुविधाओं के साथ कर सकेंगे. इसमें स्टील के एक सौ आठ रुद्राक्ष के दाने भी लगाए गए हैं.

क्रूज और रो रो की सौगात

क्रूज और रो रो की सौगात

यह है खासियत
सिगरा में तीन एकड़ में 186 करोड़ की लागत से बने रुद्राक्ष में 120 गाड़ियों की पार्किंग बेसमेंट में हो सकती है. ग्राउंड फ्लोर और प्रथम तल को लेकर हाल होगा, जिसमे वियतनाम से मंगाई गई कुर्सियों पर 1200 लोग एक साथ बैठ सकते हैं. दिव्यांगों के लिए भी दोनों दरवाजों के पास 6-6 व्हील चेयर का इंतजाम है. इसके अलावा आधुनिक ग्रीन रूम भी बनाया गया है. 150 लोगों की क्षमता वाला दो कॉन्फ्रेंस हाल और गैलरी भी है, जो दुनिया के आधुनिकतम उपकरणों से सुसज्जित है.

बीएचयू एमसीएच विंग

बीएचयू एमसीएच विंगकुछ यूं है पीएम का कार्यक्रम

  • पीएम मोदी का सुबह 10.25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा.
  • 10.35 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से बीएचयू के लिए हेलीकॉप्टर से प्रस्थान.
  • 10.55 बजे बीएचयू हेलीपैड पर आगमन.
  • 11.05 बजे आईआईटी बीएचयू के एडीवी ग्राउंड के मंच पर आगमन.
  • 11.15 बजे 1500 करोड़ की योजनाओं की सौगात.
  • 12.20 बजे एडीवी ग्राउंड से बीएचयू एमसीएच विंग के लिए प्रस्थान.
  • 12.30 बजे एमसीएच विंग, क्षेत्रीय नेत्र संस्थान का उदघाटन और निरीक्षण, संवाद.
  • 1.35 बजे बीएचयू एमसीएच विंग से बीएचयू हेलीपैड पर प्रस्थान.
  • 1.45 बजे बीएचयू हेलीपैड से संस्कृत विवि हेलीपैड के लिए उड़ान.
  • 1.55 बजे संस्कृत विवि हेलीपैड पर आगमन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए प्रस्थान
  • 2.10 बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पर पीएम का आगमन.
  • 3.10 पर कन्वेंशन सेंटर से संस्कृत यूनिवर्सिटी मैदान पर प्रस्थान.
  • 3.30 पर बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली प्रस्थान.

पीएम मोदी सुबह 10:25 पर पहुंचेंगे बनारस
प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम में सबसे पहले हिंदू विश्वविद्यालय की जनसभा शामिल है. सुबह 10:25 पर पीएम मोदी का काशी आगमन होगा और इसके बाद वहां से सीधे उनका उड़न खटोला बीएचयू के आईआईटी ग्राउंड पर पहुंचेगा. यहां पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 5000 लोगों से ज्यादा की जनसभा को संबोधित करेंगे. लगभग 8 महीने बाद पीएम मोदी का यह 27 वां दौरा अपने पहले और दूसरे कार्यकाल को मिलाकर होने जा रहा है. यहां पर जनसभा संबोधित करने के बाद पीएम मोदी बनारस को 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की सौगात देंगे, जिनमें लगभग 78 योजनाओं का लोकार्पण और 63 योजनाओं का शिलान्यास किया जाना है. इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 744.02 करोड़ की पूरी हो चुकी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे और 838.91 करोड़ की योजनाओं शिलान्यास करेंगे. भारत जापान मैत्री का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी लोकार्पण होगा. सबसे बड़ी बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को लेकर मंडलायुक्त, जिलाधिकारी समेत कुल 20 कोरोना वारियर्स से संवाद भी करेंगे.

विधानसभा चुनाव से पहले पीएम का बड़ा प्लान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर भले ही बीजेपी उत्साहित हो, लेकिन इसे 2022 से पहले मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. क्योंकि 2022 विधानसभा चुनाव नजदीक है और इसके पहले पीएम मोदी विकास के नाम पर यूपी में वोट बैंक की बड़ी सियासी जमीन तैयार करने के लिए भी काशी पहुंच रहे हैं. यूं कहा जाए कि पीएम मोदी का यह बनारस दौरा बीजेपी की तरफ से 2022 के चुनावी बिगुल का आगाज भी हो सकता है. क्योंकि पीएम काशी से केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (सिपेट) का स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) का शिलान्यास करेंगे. जिसकी लागत 40.10 करोड़ है. सीएसटीसी के बनने से पूर्वांचल में रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. क्षेत्रीय नेत्र संस्थान के उद्घाटन से अब पूर्वांचल के लोगों को चेन्नई और दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा, सस्ते में वाराणसी में ही इलाज हो पाएगा. स्वास्थ्य सुविधाओं को भी मजबूत करने के लिए पीएम मोदी एमसीएच समेत कई योजनाओ का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्रूज़ और रो-रो का उद्घाटन होगा. काशी की कला और संस्कृति को देखने के लिए कल्चरल अपलिफ्टमेंट के तहत शहर में लगे 6 एलईडी टीवी का, घाटों की जानकारी देने वाले कई तरह के साइनेज का उद्घाटन भी होना है. पेयजल और स्वास्थ्य सम्बंधित कई योजना भी सम्मलित हैं. वहीं वाराणसी को जाम से निजात दिलाने के लिए पीएम मोदी गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग व आशापुर आरओबी का भी लोकार्पण करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *