PUBG मजा नहीं सजा, भारत में बैन के बावजूद गेम से बढ़े क्राइम, जद में आ रहे युवा और बच्चे

Uncategorized अपराध देश

इंदौर:जिस गेम को युवाओं ने शौकिया अंदाज के रूप में खेलना शुरू किया, वह अब अपराध कराने की श्रेणी में आ चुका है. हम बात कर रहे हैं, पबजी गेम की. भारत में आने के बाद से ही पबजी युवाओं की पहली पसंद बन गया और यही पसंद लोगों को क्राइम कराने के मोड़ पर ले आई. अब तक अकेले भारत में ही सैकड़ों की संख्या में केस दर्ज हो चुके हैं. इनमें लूट, चोरी, हत्या, दुष्कर्म, साइबर फ्रॉड, सुसाइड जैसे कई मामले रहे हैं.

शुक्रवार को ही एमपी के उज्जैन में पबजी के 5000 रुपये के टॉपअप के लिए एक युवक ने नाबालिग की हत्या कर दी. वहीं 29 जून को छत्तीसगढ़ के कांकेर में गेम के चक्कर में 12 साल के बच्चे ने मां के खाते से 278 बार ट्रांजेक्शन कर लाखों रुपये उड़ा दिये. इनके अलावा और भी अन्य मामले हैं देखें यह रिपोर्ट-

pubg

पबजी गेम के युवा हो रहे आदी.

एमपी के उज्जैन में PUBG की लत ने 5000 रुपये के टॉपअप वाउचर के लेन देन में एक 17 वर्षीय मासूम की जान चली गई. इस मामले में पुलिस ने बताया कि मृतक और उसके दोस्त के बीच पबजी के टॉपअप वाउचर को लेकर विवाद था. जिसके चलते युवक ने नाबालिग को अगवा कर हत्या कर दी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस का कहना है कि इस मामले में अभी जांच जारी है, क्योंकि हत्या से पहले मृतक के परिजनों से एक लाख रुपये की फिरौती की भी मांग की गई थी.

मध्य प्रदेश: पबजी खेलते समय पानी की जगह पीया तेजाब

छिंदवाड़ा में पबजी गेम खेल रहे एक युवक ने मिशन पूरा करने की धुन में गलती से पानी की जगह तेजाब पी लिया. युवक गेम खेलने में काफी मशगूल था. जब उसे प्यास लगी तो पानी के पास रखी एसिड की बोतल को खोलकर पी गया. पेट में जलन के बाद युवक को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने बताया कि एसिड की वजह से उसकी आंते चिपक गई हैं.

pubg

गेम के चक्कर में युवा और बच्चे कर रहे क्राइम.

भोपाल में पबजी गेम के जरिए दोस्ती करने के बाद एक 12 साल की मासूम के साथ आरोपियों ने सामूहिक दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने बताया कि तीन आरोपियों ने नाबालिग से PUBG गेम खेलते-खेलते दोस्ती की. फिर उसे अपने जाल में फंसाना शुरू कर दिया. इसके बाद आरोपियों ने नाबालिग को मिलने के लिए बुलाया, और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया.

छत्तीसगढ़ के कांकेर में 12 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम PubG के चक्कर में अपनी मां के खाते से 3 लाख 22 हजार रुपये गंवा दिए. गेम अपग्रेड करने के लिए बच्चे ने 278 बार ट्रांजेक्शन किया, जिसके चलते एकाउंट से मोटी रकम गायब हो गई. महिला ने जब ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत पुलिस से की, तो पता चला कि उसके बेटे ने गेम के लिए यह रकम खर्च कर दी है. यह सुनकर महिला के होश उड़ गए.

pubg

गेम एडिक्शन से आपा खो बैठते हैं युवा.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस से सफर कर रहे युवक सौरभ यादव ने पबजी गेम में व्यस्त होने के चलते पानी की जगह केमिकल पी लिया. इस हादसे में उसकी मौके पर ही मौत हो गई. जब ट्रेन आगरा कैंट स्टेशन पर रुकी तो युवक के दोस्त ने जीआरपी को सूचना दी. मौके पर पहुंची जीआरपी ने शव को कब्जे में ले लिया.

पंजाब: पबजी खेलने के लिए खर्च किए 16 लाख रुपये

पंजाब में पबजी गेम खेलते-खेलते 17 वर्षीय युवक ने 16 लाख रुपये खर्च कर दिए. युवक के पिता ने यह रकम इलाज के लिए जमा की थी और उसकी जिंदगी भर की कमाई थी. युवक ने सारी रकम पबजी गेम खेलने के दौरान हथियार खरीदने के लिए की. देखते ही देखते 16 लाख रुपये खर्च हो गए.

pubg

पबजी के लिए भाई ने की भाई की हत्या.

पश्चिम बंगाल: पबजी पर प्रतिबंध लगने पर छात्र ने आत्महत्या की

साल 2020 में सुरक्षा कारणों के चलते 118 ऐप्स पर लगे बैन में पबजी भी था. पबजी पर बैन लगने के बाद युवाओं पर इसका खासा असर देखने को मिला. पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में ऑनलाइन गेम पबजी नहीं खेल पाने की वजह से 21 वर्षीय छात्र ने कथित रूप से खुदकुशी कर ली.

जम्मू-कश्मीर : पबजी के जुनून ने पहुंचाया अस्पताल

जम्मू में एक फिटनेस ट्रेनर भी पबजी के चक्कर में सुध-बुध खो बैठा और स्‍वयं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया. बाद में उसे चिकित्‍सक के पास ले जाया गया. जम्मू-कश्मीर में यह फिटनेस ट्रेनर इस गेम की लत में फंसकर ऐसा खोया कि कई दिन तक लगातार उसी में डूबा रहा. उसके बाद बताया जा रहा है कि लक्ष्य को हासिल न कर पाने के कारण स्‍वयं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया.

कर्नाटक : पबजी के आदी बेटे ने की पिता की हत्या

कर्नाटक के बेलगाम शहर में एक बेटे ने मोबाइल सेंसेशन गेम पबजी के चलते अपने ही पिता को मौत के घाट उतार दिया. 25 वर्षीय बेटे ने अपने पिता का कत्ल इस बात पर कर दिया, क्योंकि आरोपी के पिता को उसका मोबाइल पर पबजी गेम खेलना पसंद नहीं था. पिता ने गेम खेलने से मना कर दिया तो बेटे ने उन्हें मौत के घाट उतार दिया.

महाराष्ट्र : पबजी खेलने से रोकने पर एक भाई ने की दूसरे भाई की हत्या

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में 15 वर्षीय किशोर ने मोबाइल पर पबजी गेम खेलने को लेकर डांटने पर अपने बड़े भाई की कथित तौर पर हत्या कर दी. किशोर ने अपने भाई का सिर दीवार पर दे मारा और उस पर लगातार कैंची से हमला किया, जिससे वह मर गया.

महाराष्ट्र : पबजी खेलते समय आया ब्रेन स्ट्रोक

पबजी खेलने के दौरान ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए एक शख्स की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि शख्स को पबजी गेम खेलने की आदत थी. वहीं, डॉक्टरों ने बताया कि वह ऑनलाइन गेम खेलते समय अति-उत्साहित हो गया था, जिससे ब्रेन स्ट्रोक हो गया. वहीं हिंगोली जिले में दो युवक ऑनलाइन गेम पबजी खेलने के दौरान ट्रेन की चपेट में आ गए, जिसमें उनकी मौत हो गई. 24 वर्षीय और 22 वर्षीय युवा दोनों रेल की पटरियों के पास पबजी खेल रहे थे. अचानक हैदराबाद-अजमेर ट्रेन की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई.

कर्नाटक : उत्तर पुस्तिका में लिखी पबजी की गाइड

कर्नाटक का एक छात्र अपने पेपर में ‘पबजी कैसे खेलते हैं’ लिख आया. छात्र की इस कारनामे की वजह से शिक्षक ने छात्र को फेल कर दिया. खबरों के मुताबिक, कर्नाटक के फर्स्ट ईयर के एक छात्र ने प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा में इकोनोमिक्स के आनसर सीट पर ‘पबजी कैसे खेलते हैं?’ लिखकर आ गया.

महाराष्ट्र : पबजी में हारने के बाद 13 साल के बालक ने की आत्महत्या

नागपुर शहर में ऑनलाइन मोबाइल गेम पबजी में हारने से निराश 13 वर्षीय एक लड़के ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सातवीं कक्षा का एक छात्र अपने घर में फांसी से लटका मिला. उसके पिता नागपुर पुलिस में कांस्टेबल हैं.

भारत में 2017 में लांच हुआ था पबजी

चीनी कंपनी टेंसेंट (Tencent) के स्वामित्व वाला गेम पबजी साल 2017 में भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ. बहुत ही कम समय में पबजी भारत में सबसे अधिक डाउनलोड और खेले जाने वाले मोबाइल गेम में से एक बन गया. इसे पबजी कॉरपोरेशन द्वारा पीसी के लिए विकसित किया गया था, जो एक कोरियाई गेम डेवलपर, ब्लूहोल की सहायक कंपनी है. यह खेल 100 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है. पबजी को अब तक दुनियाभर में 734 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है. जिसमें भारत पहले स्थान पर है.

सरकार ने भारत में बैन किया था पबजी

सरकार ने पबजी (PUBG) मोबाइल, पबजी मोबाइल लाइट सहित 116 अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने इस फैसले के लिए देश की सुरक्षा को वजह बताया. सरकार के मुताबिक इन एप को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं, जिसके चलते सरकार ने यह फैसला लिया.

इन देशों ने भी बैन किया पबजी

पाकिस्तान: जुलाई 2020 में पाकिस्तान ने नशे की प्रवृत्ति के आधार पर पबजी पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगा दिया. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के कारण पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों से शिकायतें प्राप्त करने के बाद यह कदम उठाया गया था.

इराक: वर्ष 2019 में इराक ने पबजी, फोरनाइट, ब्लू वेल और इसी तरह के ऑनलाइन वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगा दिया था. देश की संसद ने कहा कि यह खेल समाज के लिए हानिकारक है.

जॉर्डन: जुलाई 2019 में जॉर्डन की सरकार ने राज्य के नागरिकों पर पबजी के नकारात्मक प्रभावों का हवाला देते हुए इसे प्रतिबंधित कर दिया. बेहद लोकप्रिय खेल के बारे में देश के मनोवैज्ञानिकों ने बार-बार चेतावनी दी कि यह खेल हिंसा को प्रोत्साहित करता है.

नेपाल: अप्रैल 2019 में बच्चों और किशोरों के लिए यह खेल हानिकारक होने जैसे कारणों का हवाला देते हुए पबजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि नेपाल में प्रतिबंध को जल्द ही देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा हटा दिया गया.

इंडोनेशिया: जुलाई 2019 में इंडोनेशियाई प्रांत ने भी इसी तरह के प्रतिबंध जारी किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *