दुनिया भर में बढ़ रही है कोरोना की रफ्तार, WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने किया आगाह

Uncategorized देश

कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है और दुनिया के ज्यादातर देशों में इसका संक्रमण लगातार बढ़ ही रहा है। ये बात कही है विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने, जिन्होंंने इसे लेकर फिर चेतावनी जारी की है। उनके मुताबिक कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के कारण डेल्टा वेरिएंट जिम्मेदार है। भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर के लिए इसी वैरिएंट को जिम्मेदार माना जाता है। भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन को खासा असरदार माना है। इसे 4-6 हफ्तों में मंजूरी मिलने की संभावना है।

एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में डॉ. स्वामीनाथन ने बताया कि कई देशों में टीकाकरण की रफ्तार के चलते गंभीर मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन WHO के 6 में से 5 क्षेत्रों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। दुनिया के एक बड़े हिस्से में मृत्य दर भी बढ़ी है।अफ्रीका में दो हफ्तों में मृत्यु दर 30 फीसदी से बढ़कर 40 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसके लिए मोटे तौर पर तेजी से फैलने वाला डेल्टा वेरिएंट, टीकाकरण की धीमी रफ्तार और सुरक्षा उपयों में ढील दिया जाना को मुख्य वजह माना जा रहा है।

दुनिया में कई देशों में अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इस बारे में WHO ने सावधान रहने को कहा था। लेकिन कई देशों में खेल प्रतियोगिताएं, स्टेडियम, सिनेमा हॉल आदि खुलने लगे हैं। मास्क पहनना जैसे उपायों को भी स्वैच्छिक कर दिया है। ऐसे में इसकी तीसरी लहर से इंकार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *