टीकाकरण महाअभियान में जन-भागीदारी की अनूठी पहल

प्रदेश भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल।  मानव जीवन के लिए खतरा बन कर आए अदृश्य शत्रु कोरोना वायरस से लड़ने अब पूरा मध्यप्रदेश एक मंच पर आ गया है। सोमवार 21 जून को राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को कोरोना वायरस से संरक्षण प्रदान करने के लिए टीकाकरण महाअभियान शुरू किया जा रहा है। इस महाअभियान में जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समाज के विभिन्न वर्ग आगे आकर टीकाकरण के प्रति प्रदेशवासियों को प्रेरित कर रहे हैं। विभिन्न समाजों में अग्रणी भूमिका निभाने वाले धर्मगुरु, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्थाएँ, शिक्षाविद, चिकित्सा विशेषज्ञ, संचार प्रतिनिधि सहित जन-प्रतिनिधि और प्रशासनिक अमले के आला अधिकारी सोशल मीडिया पर अपना संदेश जारी कर टीकाकरण महाअभियान में महती भूमिका निभा रहे हैं। सभी के मिले-जुले प्रयासों से एक बार पुनः मध्यप्रदेश में जन-भागीदारी की अनूठी पहल होने जा रही है, जो कोरोना की जंग में मील का पत्थर साबित होगी।

नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी
नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने अपनी अपील में कहा कि हम सब कोरोना महामारी के संकट से अभी भी गुजर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका भी व्यक्त की जा रही है। हम सब को अपना परिवार, समाज के लोग और अपनी जान प्यारी है। कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे असरदार उपाय कोरोना का टीका लगवाना है। आज ही टीका लगवाइये। किसी बातों से भ्रमित न हो। मध्यप्रदेश की सरकार के टीकाकरण महाअभियान में जुट कर शामिल हो। हम सब को अपनी जिन्दगी बचानी है और कोरोना को हराना है। अत: वैक्सीन अवश्य लगवाये।

स्वामी गिरिशानंद जी महाराज
साकेत धाम ग्वारीघाट जबलपुर के संस्थापक स्वामी गिरिशानंद जी महाराज ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस -21 जून से मध्यप्रदेश में शुरू हो रहे टीकाकरण महा अभियान में नागरिकों से टीकाकरण करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई गई अफवाहों में न आए। अफवाह फैलाने वाले लोग आपकी जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। स्वामी जी ने कहा है कि कोरोना से सुरक्षा का सबसे कारगर उपाय टीकाकरण ही है।

अशोकनगर गुरुद्वारा समिति के सचिव सरदार दया सिंह संधू
जिला अशोकनगर गुरुद्वारा समिति के सचिव एवं रोटरी क्लब के सदस्य सरदार दया सिंह संधू ने कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह अभियान राष्ट्रीय कार्यक्रम है। मैंने और मेरे परिवार ने वैक्सीन लगवा ली है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। वैक्सीन के संबंध में भ्राँतियों से दूर रह कर लोग वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवाएँ। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से भी अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीन अवश्य लगवाये और टीकाकरण महाअभियान में सहभागी बने।

सेवा काजी असद उल्ला कुरैशी
जिला श्योपुर के सेवा काजी असद उल्ला कुरैशी ने कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण  महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भ्रांतियों को दूर कर लोग आगे आकर वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएँ।

 कराटे खिलाड़ी शिल्पा राठौड़
अशोकनगर निवासी कराटे खिलाड़ी सुश्री शिल्पा राठौड़ ने जिलेवासियों से कोरोना  वैक्सीनेशन कराए जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोरोना टीकाकरण आवश्यक है। सभी लोग 21 जून 2021 को कोरोना टीकाकरण महाअभियान में भाग लेकर वैक्सीनेशन अवश्य कराएँ। यही हमारे जीवन को सुरक्षा प्रदान करेगा।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक खिलाड़ी लोहिया
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक खिलाड़ी और तेनज़िंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक अवार्डी सतेन्द्र सिंह लोहिया ने भी आमजन से अपील की है कि वैक्सीन हमारा सुरक्षा कवच है। 21 जून से प्रारंभ हो रहे टीकाकरण महाअभियान में सभी सहभागी बने और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में वैक्सीनेशन अवश्य कराएँ।  

गांधी आश्रम के संचालक जयसिंह जादोन
गांधी आश्रम श्योपुर के संचालक जयसिंह जादोन ने कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि भ्रांतियों को दूर कर लोग आगे आकर वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएँ।

सेवानिवृत्त शासकीय सेवक प्रियकांत माथुर
सेवानिवृत्त शासकीय सेवक प्रियकांत माथुर ने कोरोना वैक्सीनेशन करवाने की लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि अपनी एवं परिवार की सुरक्षा के लिए कोरोना का टीका लगवाना आवश्यक है। मैंने भी कोरोना का टीका लगवाया है आप भी जरूर लगवाएँ। शासन द्वारा मुफ्त में कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसका लाभ अवश्य लें।

महिला कवियित्री अंकिता जैन अवनी
अशोकनगर जिले की महिला कवित्री अंकिता जैन अवनी ने लोगों से अपील की है कि वे वैक्सीनेशन अभियान का हिस्सा बने और वैक्सीनेशन करवाएं। साथी लोगों को प्रेरित कर वैक्सीनेशन करवाने में सहयोग प्रदान करें। कोरोना से जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

समाजसेवी सीमा चावला
अशोकनगर जिले की समाजसेवी सुश्री सीमा चावला ने भी लोगों से अपील की है कि वे आगे आए और कोरोना 19 वैक्सीनेशन महा अभियान में सहयोग करें। साथ ही कोरोना का टीका अवश्य लगवाएँ। मैंने भी कोरोना का टीका लगवाया है। आप भी लगवाएँ।

जन-प्रतिनिधियों ने भी की अपील
टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने और आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित मंत्रि-परिषद के सदस्यों, केन्द्रीय मंत्री, सांसद, विधायक, नगरीय निकायों और पंचायतों के जन-प्रतिनिधि भी प्रेरक की भूमिका में टीकाकरण केन्द्रों पर पहुँचेंगे। इन सभी के द्वारा संचार के विभिन्न माध्यमों पर अपील जारी कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *