भारत की 135 करोड़ की आबादी टीकाकरण करने में लगेगा समय : रविशंकर प्रसाद

देश

देश में कोरोना महामारी के बीच टीकाकरण को लेकर राजनीति तेज हो गई है। टीकाकण को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने वैक्सीन सप्लाई का कैग ऑडिट करने की सलाह दी है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत की 135 करोड़ की आबादी को वैक्सीन की खुराक देने में समय लगेगा। अमेरिका के बाद भारत वैक्सीन लगाने वाला सबसे बड़ा देश बन गया है। आने वाले अक्तूबर तक देश में 200 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध हो जाएगी।

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने वैक्सीन आपूर्ति को लेकर उठाए सवाल
दरअसल, पी चिदंबरम ने ट्वीट कर लिखा कि “लापता टीके” का रहस्य हर दिन गहराता जा रहा है। टीकों के एक बैच के उत्पादन के लिए आवश्यक ‘लीड टाइम’ के बारे में भारत बायोटेक के बयान ने भ्रम को और बढ़ा दिया है।

चिदंबरम ने आगे कहा कि ‘क्षमता’ एक चीज है और ‘उत्पादन’ एक अलग चीज है। हम दो घरेलू निर्माताओं द्वारा अब तक उत्पादित वास्तविक मात्रा के बारे में जानना चाहेंगे। एक बार जब हम वास्तविक उत्पादन को जान लेते हैं, तो हमें बताया जाना चाहिए कि तारीख-वार क्या आपूर्ति की गई है और किसे?

इतना ही नहीं पी चिदंबरम ने कहा कि दो घरेलू निर्माताओं की क्षमता, उत्पादन, प्रेषण, आपूर्ति और ग्राहकों की सूची को सीएजी द्वारा संचालित पूर्ण-स्कोप ऑडिट को निर्देशित करना उचित रहेगा। टीकों की कमी पर जनता का गुस्सा सड़कों पर आने से पहले अब लापता टीकों के रहस्य को सुलझाना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *