रेलवे ने एक दिन में पहुंचाई 1195 मीट्रिक टन आक्सीजन

Uncategorized जबलपुर प्रदेश मध्यप्रदेश

जबलपुर ।

रेलवे इन दिनों ट्रेनों के संचालन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों को सांस देने के लिए लगातार आक्सीजन एक्सप्रेस चला रहा है। मध्यप्रदेश के जबलपुर, सागर और भोपाल समेत अब तक न सिर्फ प्रदेश के अन्य शहरों को बल्कि देश के 15 से ज्यादा राज्यों को आक्सीजन एक्सप्रेस की मदद से आक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है। अब रेलवे ने एक दिन में सर्वाधिक आक्सीजन पहुंचाने का रिकार्ड बनाया है। पश्चिम मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक आक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा देश में एक दिन में सबसे अधिक 1195 मीट्रिक टन आक्सीजन सहायता पहुंचाई गई, यह सहायता 1142 मीट्रिक टन के पिछले लोड को पार कर गई।
चक्रवात भी नहीं बना बाधा : इन दिनों आक्सीजन एक्सप्रेस को समय पर गंतव्य तक पहुंचाने के लिए न सिर्फ ग्रीन कॉरीडोर बनाया है बल्कि अनुभवी ड्राइवर और गार्ड की मदद से उन इलाकों में भी आक्सीजन एक्सप्रेस पहुंचा रहा है, जहां हाल ही में चक्रवात के दौरान भारी नुकसान पहुंचा है। इनमें आंध्र प्रदेश, सिकंदराबाद और तमिलनाडू शामिल है। आक्सीजन एक्सप्रेस ने देश में 18980 मीट्रिक टन से अधिक तरल मेडिकल आक्सीजन की डिलीवरी की गई।
अब तक दौड़ाई 284 एक्सप्रेस : अब तक रेलवे ने देशभर के 15 राज्यों के कई शहरों में लगभग 284 आक्सीजन एक्सप्रेस गाड़ियों द्वारा 1141 टैंकरों की मदद से आक्सीजन पहुंचाई गई। आक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडू, हरियाणा, तेलंगाना, पंजाब, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड और असम को आक्सीजन सहायता पहुंचाई गई। इनमें महाराष्ट्र में 614 मीट्रिक टन आक्सीजन, उत्तर प्रदेश में लगभग 3731 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश में 656 मीट्रिक टन, दिल्ली में 5077 मीट्रिक टन दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *