कुंभ मेले में अगर छूट गया अपनों का साथ तो घबराइए नहीं, पढ़िए कहां मिलेगी मदद

Uncategorized देश धर्म-कर्म-आस्था

प्रयागराज। कुंभ के मेले में अपनों से बिछड़ने की कई फिल्मी कहानियां आपने पर्दे पर देखी होगी। कभी भाई-भाई बिछड़े तो कभी भाई-बहन और कभी मां बाप। इस बार भी अपनों से बिछड़ने की घटनाएं हो रही हैं और पिछले 5 दिनों में 800 से अधिक लोग अपने परिवार से बिछड़ चुके हैं। लेकिन, सबसे खास बात यह है कि इस बार हाईटेक इंतजाम ने ऐसी घटनाओं को सुलझाने का नया कीर्तिमान रचना शुरू कर दिया है। कुंभ मेला क्षेत्र में बने खोया-पाया केन्द्र ने अब तक 750 से अधिक बिछड़े लोगों को उनके परिवार से मिला दिया है। अगर आप भी कुंभ मेले में जा रहे हैं और ऐसी किसी अप्रत्याशित घटना से बचना चाहते हैं तो थोड़ी सी तैयारियां आपको करनी चाहिए। जैसा कि पूरे मेला क्षेत्र में बच्चों व महिलाओं का खास ध्यान रखें। उनके पास आईडी व मोबाइल नंबर आदि भी अवश्य रखें और अगर इस तरह की कोई घटना होती है तो तत्काल पुलिस, मेला प्रशासन अथवा खोया पाया केंद्र पर संपर्क करें।

बनाये गये 15 खोया-पाया केन्द्र

कुंभ क्षेत्र में इस बार 15 खोया-पाया केन्द्र बनाएं हैं। इसमें 12 केन्द्र मेला क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में हैं, बाकी 3 सिटी एरिया में बनाए गए हैं। यह ऐसा स्थान होता है जहां बिछड़े लोगों के 12 घंटे तक ठहरने, खाने पीने की व्यवस्था प्रदान की जाती है। कुंभ मेला में खोया-पाया केन्द्र का कांट्रैक्ट पुणे की कास आइटी सॉल्यूशन लिमिटेड को दिया गया है। कंपनी के निदेशक शशांक त्रिपाठी अपने सिक्योरिटी सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह अपग्रेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं और इंटरनेट सोशल मीडिया कि भी इस्तेमाल सुविधाएं बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खोए हुए लोगों की सारी जानकारी Lost and found नाम की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाती है। वेबसाइट पर कोई भी अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन कर सकता है और वहां पर खोया-पाया व्यक्ति की जानकारी भी दे सकता है। साथ किसी को ट्रैक भी किया जा सकता है।

ऐसे करे लॉगिन

सबसे पहले आप खोया पाया की वेबसाइट 
https://kumbhlostfound.in पर जाएं। यहां अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी लॉगइन नेम और पासवर्ड बनाएं। फिर साइन अप करने के बाद अपनी बनाई गई आईडी से लॉग इन करें। वेबसाइट का पेज खुलने के बाद आप यहां पर किसी के खोलें अथवा किसी के मिलने की जानकारी फोटो सहित दे सकते हैं उसके बारे में सारी डिटेल यहां पर दिए गए कॉलम में भरी जा सकती है।

घबराएं नहीं बस कैंप पहुंचे

कुंभ मेले में किसी के खोने जैसी अप्रत्याशित घटना के बाद आप तनिक भी ना घबराएं और सीधा खोया-पाया केंद्र पर पहुंचे। अथवा 1920 नंबर पर फोन कर मदद मांगे। सबसे अधिक घटनाएं संगम पर ही घटती है। ऐसे यहां विशेष तौर पर संगम टावर के पास खोया-पाया केन्द्र बनाया गया है। आप यहां पहुंच कर तत्काल मदद ले सकते हैं। जो भी खोया हुआ व्यक्ति खोया पाया केंद्र पर पहुंचता है उसे यहां पर 8 से 12 घंटे तक रखा जाता है। उसके खाने-पीने व ठहरने का भी प्रबंध भी यहां होता है और अगर इस समय अंतराल में संबंधित के परिजनों से उसकी मुलाकात नहीं होती तो स्थानीय पुलिस की मदद ली जाती है और सीधा उसे उनके घर तक पहुंचाया जाता है। कंपनी के प्रोजेक्ट हेड मनी झा के अनुसार अभी तक 800 खोए हुए लोगों का नाम रजिस्टर में दर्ज किया गये है, इसमें से 95% लोगों को उनके परिवार से मिलवाया जा चुका है। वहीं, वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 658 लोग खो चुके और 345 लोग बिछड़ कर खोया-पाया केन्द्र पहुंचे हैं।

मेले में लाउडस्पीकर पर सुनें आवाज

पूरे कुंभ मेला क्षेत्र में हजारों की संख्या में लाउडस्पीकर लगाया गया है। जिसपर लगातार खोए उपाय लोगों की सूचना का प्रसारण हो रहा है। यहां आकस्मिक सूचनाएं भी प्रसारित की जाती हैं। आप भी ऐसी आवाज को बेहद सावधानी से सुनें क्योंकि किसी अप्रत्याशित घटना के बाद यहां से 100% मदद मिलने की उम्मीद होती है। उदाहरण के तौर पर आवाज आती है कि फलां व्यक्ति या बच्चा खो गया है, अपना नाम ये बता रहा है जिसका भी हो आकर खोया-पाया केन्द्र से ले जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *