2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का ट्राॅयल 10-12 दिन में शुरू होगा : नीति आयोग

Uncategorized देश

नई दिल्ली:नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि देश में 10-12 दिन के अंदर 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का ट्राॅयल शुरू होगा. डीसीजीआई ने भारत बायोटैक के वैक्सीन के फेज 2 और 3 के ट्राॅयल को मंजूरी दे दी है.

इस मौके पर डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि कोरोना के उपचार में एंटी कोविड ड्रग 2डीजी को शामिलकरने की हम जांच कर रहे हैं. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आपातकालीन उपयोग के लिए इसे अनुमति दी है. 2डीजी का निर्माण DRDO द्वारा किया गया है, जो कोरोना वायरस को अपनी संख्या बढ़ाने से रोकता है जिससे मरीज की आक्सीजन पर निर्भरता कम होती है और वह रिकवरी जल्दी करता है. गौरतलब है कि 11 मई को ड्रग कंट्रोलर जेनरल आॅफ इंडिया ने कोवैक्सीन को क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दे दी थी. डीसीजीआई ने सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गनाइजेशन की सिफारिशों पर क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दी .

भारत बायोटेक ने पिछले साल ही 5-18 साल तक के बच्चों के वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति मांगी थी. उस वक्त सेंट्रल ड्रग रेग्यूलेटर ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया था और यह कहा था कि वह पहले वयस्कों पर वैक्सीन के प्रभाव से संबंधित दस्तावेज पेश करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *