पूनम सिन्हा लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

Uncategorized प्रदेश राजनीति
शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई हैं। इसी के साथ उन्‍हें लखनऊ सीट से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में खड़ा करने का ऐलान कर दिया गया है।

पूनम खुद सिंधी हैं। पिछले दिनों एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और शत्रुघ्न सिन्हा की मुलाकात में पूनम के नाम पर चर्चा भी हुई। शत्रुघ्न की शर्त थी कि कांग्रेस भी पूनम के खिलाफ प्रत्याशी खड़ा न करे। शत्रुघ्न अब कांग्रेस में हैं। उन्हें उम्मीद है कि वह कांग्रेस को मना लेंगे। लखनऊ से मौजूदा सासंद और बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ ने मंगलवार को ही नामांकन दाखिल किया है। अभी तक उनके खिलाफ न ही कांग्रेस और न ही एसपी अपना उम्मीदवार तय कर पाई है। दोनों ही दल उनके खिलाफ किसी मजबूत दावेदार की तलाश में हैं।
राजनाथ को 54 फीसदी वोट मिले थे 2014 में
हालांकि राजनाथ को लखनऊ से हराना विपक्ष के लिए इतना आसान नहीं होगा। पिछले लोकसभा चुनाव में राजनाथ को 54.28 फीसदी वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर रहीं कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 27.89 फीसदी वोट मिले थे। बीएसपी के नकुल दुबे 6.23 फीसदी मतों के साथ तीसरे नंबर पर थे, जबकि 5.49 फीसदी वोट पाकर एसपी के अभिषेक मिश्र चौथे नंबर पर थे। अब अगर इन तीनों के मत प्रतिशत को जोड़ भी लिया जाए तो यह केवल 39.61 फीसदी बैठता है, जो राजनाथ को मिले वोटों से काफी कम है। ऐसे में साझा उम्मीदवार का गणित भी बैठता नजर नहीं आ रहा है।

Image result for poonam sinha with  rajnath singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *