भारत बायोटेक ने तय किए Covaxin के दाम-राज्यों को 600 और केंद्र को 150 रुपए में मिलेगी वैक्सीन

Uncategorized देश

‘भारत बायोटेक’ कंपनी ने अपने covid-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ (Covaxine) की कीमतें तय कर दी हैं। ‘भारत बायोटेक’ राज्य सरकारों को प्रति खुराक 600 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों को प्रति खुराक 1200 रुपए में उपलब्ध कराएगी। हैदराबाद की इस कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एम एल्ला ने कहा कि उनकी कंपनी केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति कर रही है। एल्ला ने कहा कि हम यह बताना चाहते हैं कि कंपनी की आधी से अधिक उत्पादन क्षमता केन्द्र सरकार को आपूर्ति के लिए आरक्षित की गई है।

एल्ला ने कहा कि कोरोना वायरस, चिकनगुनिया, जीका, हैजा और अन्य संक्रमणों के लिए टीका विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि इस टीके की लागत वसूल हो। कंपनी ने निर्यात के लिए बाजार में इसकी कीमत 15 से 20 डॉलर के बीच तय की है।

इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अपने covid-19 टीके कोविशील्ड (Covishield) को राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति खुराक और निजी अस्पतालों को 600 रुपए प्रति खुराक के दर से देने की घोषणा की थी। SII ने यह भी कहा था कि वह अगले दो महीने में टीके का उत्पादन बढ़ाकर सीमित क्षमता की समस्या का समाधान करेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा था कि हमारी क्षमता का 50 प्रतिशत भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए होगा और बाकी 50 प्रतिशत क्षमता राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगी। उसने कहा था कि अमेरिकी टीके की कीमत 1,500 रुपए प्रति खुराक है जबकि रूस और चीन में टीके की कीमत 750 रुपए प्रति खुराक से अधिक है। बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक लगाए covid-19 के 12.76 करोड़ टीकों में से 90 प्रतिशत टीके ऑक्सफोर्ड/ एस्ट्राजेनेका के Covishield के लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *