बुलंदशहर के पवन कुमार ने पास किया UPSC एग्जाम ,झोपड़ी में रहने वाले किसान के लाल ने किया कमाल।

Uncategorized देश

कहते हैं सुविधाओं से ज्यादा मेहनत मायने रखती है. कई लोगों को सभी संसाधन उपलब्ध होने के बाद भी सफलता नहीं मिलती तो कई लोग अभाव में जीकर भी कामयाबी हासिल कर लेते हैं. उत्तर प्रदेश के बुलंदशर में झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने यूपीएससी एग्जाम पासकर कमाल कर दिया.

तहसील स्याना क्षेत्र के गांव रघुनाथपुर के रहने वाले पवन को यूपीएससी में 239 वीं रैंक हासिल की है. कच्चे मकान और पॉलीथिन के छप्पर में रहने वाले पवन के घर का वीडियो अब सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. पवन कुमार को तीसरी कोशिश में कामयाबी मिली है. पवन की सफलता से परिवार में खुशी का माहौल है.

पवन कुमार दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. पवन कुमार के पिता का नाम मुकेश है और वो एक किसान हैं. पवन की माता सुमन देवी एक घरेलू महिला हैं. वहीं पवन की तीन बहने हैं. आपको बताते चले की पवन 2017 में नवोदय स्कूल से इंटर की परीक्षा पास की थी. इंटर की परीक्षा पास करने के बाद इलाहाबाद से उन्होंने बीए की परीक्षा पास की थी.

इसके बाद पवन कुमार ने दिल्ली में कोचिंग सेंटर में सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी शुरू की. पवन ने दो वर्षों की कोचिंग के बाद ज्यादातर समय उन्होंने अपने रूम पर रहकर स्वयं पढ़ाई की. पवन कुमार को तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ही ली. पवन की सफलता से उनका परिवार बहुत खुश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *