उर्मिला मातोंडकर के बाद कृपाशंकर सिंह ने कांग्रेस पार्टी छोड़ी

Uncategorized देश राजनीति

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका पर झटका लग रहा है। मंगलवार दोपहर में अभिनेत्री से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया था।

शाम होते-होते कांग्रेस नेता कृपाशंकर सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने आज दिल्ली में कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कृपाशंकर सिंह पूर्वांचली नेता हैं। वह भारतीय जनता पार्टी या शिवसेना में जा सकते हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने कांग्रेस छोड़ते हुए कहा वह कश्मीर को लेकर पार्टी के रुख से सहमत नहीं।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह अनुच्छेद 370 को हटाये जाने का विरोध करने संबंधी पार्टी के रुख से सहमत नहीं है। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि वह ”उचित समय” पर अपने राजनीतिक रुख का खुलासा करेंगे।

उन्होंने साथ ही कहा कि वह भाजपा में शामिल नहीं होने जा रहे है। उन्होंने कहा, ”मैंने कांग्रेस छोड़ दी है क्योंकि मैं जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने का विरोध करने संबंधी पार्टी के रूख से सहमत नहीं हूं।” सिंह कांग्रेस की मुंबई इकाई के प्रमुख रह चुके हैं और वह 15 वर्षों तक कांग्रेस-राकांपा गठबंधन सरकार में मंत्री भी रहे थे।

अभिनेत्री से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वह इस साल मार्च में कांग्रेस में शामिल हुई थीं। उर्मिला ने ‘पार्टी के भीतर की तुच्छ राजनीति’ को कांग्रेस छोड़ने की वजह बताई।

उन्होंने कहा, ” मेरी राजनीतिक और सामाजिक संवेदनाएं इस बात की इजाजत नहीं देती कि मुंबई कांग्रेस में किसी बड़े लक्ष्य पर काम करने की जगह निहित स्वार्थी तत्व उनका इस्तेमाल पार्टी में अंदरूनी गुटबाजी से निपटने के लिये करें।”

कांग्रेस में ज्यादातर पदों के लिए चुनाव जरूरी : थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि कार्यसमिति सहित पार्टी में ज्यादातर पदों के लिए चुनाव जरूरी हैं। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में जल्द ही पार्टी के भीतर चुनाव की प्रक्रिया आरंभ होगी।

थरूर ने कहा, ”मैंने कई बार कहा है कि कांग्रेस कार्यसमिति समेत नेतृत्व के ज्यादातर पदों के लिए कार्यकर्ताओं के बीच चुनाव जरूरी हैं।” उनकी नयी पुस्तक ‘द हिंदू वे: एन इंट्रोडक्सन टू हिंदुइज्म’ जल्दी ही आने वाली है।

उन्होंने कहा कि पार्टी में आंतरिक चुनाव से भविष्य के नेताओं को सफलतापूर्वक काम करने में मदद मिलेगी और पार्टी के भीतर नयी ऊर्जा का संचार होगा। थरूर ने कहा, ”इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव जल्द होंगे और मुझे विश्वास है कि सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी इस दिशा में काम करेगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में जयराम रमेश के बयान का समर्थन करने के संदर्भ में पूछे जाने पर कांग्रेस सांसद ने कहा कि वह ऐसा कहने वाले पहले व्यक्ति हैं कि मोदी सरकार में बहुत सारी चीजें ऐसी नहीं है जिन्हें सकारात्मक रूप में देखा जाए। उन्होंने कहा, ”मोदी इस चुनाव में वोट प्रतिशत को 31 से बढ़ाकर 37 करने में सफल रहे हैं और जब कांग्रेस का वोट प्रतिशत 19 फीसदी ही रहा तो हमें यह समझने के लिए प्रयास करना होगा कि ऐसा क्यों हुआ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *