10 मई से शुरू होगी चारधाम यात्रा, रजिस्ट्रेशन से लेकर टूर पैकेज ऐसे करें बुक …

Uncategorized धर्म-कर्म-आस्था

इस साल चारधाम यात्रा (गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ) की शुरुआत 10 मई से की जाएगी.इसके लिए लगातार श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. अगर आप भी उत्तराखंड के चार धामों के दर्शन करना चाहते हैं, तो आप भी फटाफट रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए. क्योंकि, रजिस्ट्रेशन मई तक फुल हो गए हैं.इसके लिए उत्तराखंड टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से रोजाना रजिस्ट्रेशन की संख्या तय कर दी गई है. इसके तहत केदारनाथ यात्रा के लिए 18 हजार, बद्रीनाथ के लिए 20 हजार, गंगोत्री के लिए 11 हजार, जबकि यमुनोत्री धाम के लिए 9 हजार अधिकतम श्रद्धालुओं के प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन की संख्या निर्धारित की गई है.

हिंदू धर्म में चारधाम यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है और कहा जाता है कि जीवन में एक बार चारधाम के दर्शन जरूर करने चाहिए. फिलहाल अगर आप भी 2024 में चारधाम तीर्थ यात्रा करने जा रहे हैं तो इससे पहले जान लें कि टूर पैकेज से लेकर रजिस्ट्रेशन तक आपको क्या-क्या तैयारियां करनी होंगी.

IRCTC का चारधाम टूर पैकेज

भक्तों के लिए चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए IRCTC ‘चारधाम यात्रा उत्तराखंड’ के नाम से टूर पैकेज लेकर आया है, जिसकी शुरुआत 25 मई से होगी.दिनों के इस टूर पैकेज में श्रद्धालु गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, और बद्रीनाथ के दर्शन तो करेंगे ही, इसके साथ ही बरकोट, जानकीचट्टी, उत्तरकाशी, गुप्तेश्वर, सोनप्रयाग और हरिद्वार में भी घूम सकेंगे. इस टूर पैकेज में घूमने के साथ ही खाने और रहने की व्यवस्था भी कई गई है. इस पैकेज को आप ‘Irctc tourism’ की साइट पर जाकर बुक कर सकते हैं.

पंजीकरण करवाना है जरूरी

चारधाम यात्रा के लिए बायोमेट्रिक पंजीकरण करवाना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य किया गया है, इसलिए आप पहले ही पंजीकरण करवा लें. इसकी जानकारी आप देहरादून स्मार्ट पोर्टल से ले सकते हैं. तेजी से पंजीकरण कराए जा रहे हैं आप registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसमें आपको नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस जैसी जरूरी डिटेल देनी होंगी.

कैसे पहुंच सकते हैं चारधाम

चारधाम यात्रा की शुरुआत करने के लिए आप अपने शहर या गांव से देहरादून ऋषिकेश और हरिद्वार रेल मार्ग, वायु मार्ग या सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं. इसके बाद आप यहां से टैक्सी, निजी बसें आदि ले सकते हैं. वहीं सहस्त्रधारा हेलीपैड (देहरादून से खरसाली तक), गुप्तकाशी हेलीपैड (केदारनाथ, बद्रीनाथ). इसके लिए आप आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक हैली सेवाओं के किराए में 5 प्रतिशत वृद्धि भी हुई है.

यह दस्तावेज जरूर रखें साथ

चारधाम यात्रा की पैकिंग करते वक्त गर्म कपड़े, रेनकोट जैसी चीजें पैक करने के के साथ ही सबसे जरूरी बात ये ध्यान रखें कि कोई डॉक्यूमेंट न छूटे. अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी दस्तावेज रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *