सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी को 25 रनों से हराया, कार्तिक ने खेली साहसिक पारी

Uncategorized खेल

आज आईपीएल के 30वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) से है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला आरसीबी के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला जा रहा है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने पिछले दो मैच जीते हैं और उसकी नजरें जीत की हैट्रिक लगाने पर होंगी, जबकि इस सीजन खराब फॉर्म में चल रही आरसीबी की नजरें वापसी करने पर होंगी

नटराजन ने कार्तिक को आउट किया

टी. नटराजन ने हैदराबाद को सातवीं सफलता दिलाते हुए दिनेश कार्तिक का विकेट पा लिया है। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले कार्तिक 35 गेंदों पर पांच चौके और सात छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। आरसीबी को जीत के लिए अब छह गेंदों पर 44 रन बनाने हैं और क्रीज पर अनुज रावत के साथ विजयकुमार विशाक मौजूद हैं। 

कार्तिक ने जमाया रंग

दिनेश कार्तिक ने हैदराबाद के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी है। उनकी इस तूफानी पारी की मदद से आरसीबी ने मैच में वापसी कर ली है और उसे जीत के लिए 11 गेंदों पर 52 रनों की जरूरत है। कार्तिक के साथ अनुज रावत भी क्रीज पर मौजूद हैं।

कार्तिक का अर्धशतक

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आरसीबी की पारी संभाले रखी है और शानदार बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया है। आरसीबी ने इसके साथ ही 16.3 ओवर में छह विकेट पर 207 रन बना लिए हैं। कार्तिक फिलहाल 26 गेंदों पर 55 रन बनाकर खेल रहे हैं और उनके साथ अनुज रावत क्रीज पर मौजूद हैं। 

कमिंस ने लोमरोर को आउट किया

हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए महिपाल लोमरोर को आउट किया। लोमरोर और दिनेश कार्तिक झटकों के बाद आरसीबी को संभाल रहे थे, लेकिन कमिंस ने लोमरोर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। लोमरोर 11 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। कमिंस का इस मैच का यह तीसरा विकेट है। 

कार्तिक-लोमरोर ने सभाला

आरसीबी को झटकों के बीच दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने 13वां ओवर डालने आए मयंक मारकंडे के ओवर से 25 रन जुटाए। आरसीबी ने 13 ओवर की समाप्ति तक पांच विकेट पर 160 रन बनाए लिए हैं। लोमरोर नौ गेंदों पर 18 रन और दिनेश कार्तिक 11 गेंदों पर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

सौरव चौहान शून्य पर आउट

तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सौरव चौहान को खाता खोले बिना आउट कर आरसीबी को पांचवां झटका दिया। कमिंस ने इसी ओवर में डुप्लेसिस को आउट किया था और आखिरी गेंद पर सौरव को भी पवेलियन भेज दिया। क्रीज पर फिलहाल दिनेश कार्तिक के साथ महिपाल लोमरोर मौजूद हैं। 

आरसीबी को लगा चौथा झटका

पैट कमिंस ने फाफ डुप्लेसिस को आउट कर आरसीबी को चौथा झटका दिया। शानदार लय में दिख रहे डुप्लेसिस 28 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्के की मदद से 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डुप्लेसिस को हैदराबाद के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पवेलियन की राह दिखाई। 

रजत पाटीदार आउट

अच्छी शुरुआत के बाद आरसीबी की पारी लड़खड़ा गई है और रजत पाटीदार के रूप में उसने तीसरा विकेट गंवा दिया है। पाटीदार पांच गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए। पाटीदार को मयंक मारकंडे ने पवेलियन भेजा। मारकंडे का इस मैच का यह दूसरा विकेट है। हालांकि आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस टिके हुए हैं और नए बल्लेबाज के रूप में सौरव चौहान उतरे हैं। 

विल जैक्स पवेलियन लौटे

आरसीबी को विल जैक्स के रूप में दूसरा झटका लगा जो रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उनादकट की गेंद पर डुप्लेसिस ने शॉट लगाया, लेकिन गेंद उनादकट की अंगुली को छूकर विकेट में लगी और जैक्स को पवेलियन लौटना पड़ा। इससे पहले, आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने शानदार अर्धशतक जड़ा। आरसीबी ने आठवें ओवर की समाप्ति तक 100 रन का स्कोर पार कर लिया है। डुप्लेसिस 24 गेंदों पर 51 रन बनाकर खेल रहे हैं और उनका साथ देने रजत पाटीदार उतरे हैं। 

कोहली पवेलियन लौटे

इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे मयंक मारकंडे ने विराट कोहली को आउट कर हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई। शानदार लय में दिख रहे कोहली पावरप्ले खत्म होने के तुरंत बाद अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली 20 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले, डुप्लेसिस और कोहली ने आरसीबी को तेज शुरुआत दिलाई और पावरप्ले तक बिना किसी नुकसान के 79 रन बनाए थे और आईपीएल इतिहास में पावरप्ले में उसका सर्वोच्च प्रदर्शन था, लेकिन मारकंडे ने कोहली को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। 

डुप्लेसिस और कोहली की धुआंधार बल्लेबाजी

आरसीबी के कप्तान डुप्लेसिस और कोहली ने पावरप्ले में तूफानी बल्लेबाजी की और छह ओवर की समाप्ति के बाद स्कोर बिना किसी नुकसान के 79 रन कर दिया। 

आरसीबी का स्कोर 50 के पार पहुंचा

फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली की सलामी जोड़ी ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी को तेज शुरुआत दिलाई और चार ओवर की समाप्ति तक स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया है। चार ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर बिना किसी नुकसान के 56 रन हो गया है। 

आरसीबी की तेज शुरुआत

हैदराबाद द्वारा 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने भी तेज शुरुआत की है। कप्तान फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली ने तूफानी अंदाज में खेलते हुए तीन ओवर की समाप्ति के बाद बिना किसी नुकसान के 39 रन बना लिए हैं। डुप्लेसिस नौ गेंदों पर 23 रन और कोहली नौ गेंदों पर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड के शतक और हेनरिच क्लासेन के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट पर 287 रन बनाए। हैदराबाद ने आईपीएल के इसी सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन बनाए थे जो आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर था, लेकिन इस मैच के कुछ ही दिन बाद उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। आरसीबी के लिए तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 52 रन देकर दो विकेट लिए। 

आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन हेड और अभिषेक शर्मा ने पहले ही ओवर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर डुप्लेसिस का यह फैसला गलत साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। दोनों बल्लेबाजों ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए महज 27 गेंदों पर ही 50 रन पूरे कर दिए। हैदराबाद ने पावरप्ले खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 76 रन बनाए थे जिसमें अकेले ही हेड ने 52 रन का योगदान दिया। हेड ने महज 20 गेंदों पर पचासा पूरा किया और फिर शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 19 गेंदें और ली। 

हेड ने 39 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक है। हेड की पारी का अंत फर्ग्यूसन ने किया। हेड 41 गेंदों पर नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर आउट हुए। हेड के आउट होने के बाद हेनरिच क्लासेन ने मोर्चा संभाला और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए बड़े शॉट खेले। एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम 300 रन का स्कोर बना लेगी, लेकिन पहले हेड और फिर क्लासेन के आउट होने से यह संभव नहीं हो सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *