सरदार पटेल की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन, राष्ट्रपति-गृहमंत्री ने पुष्प अर्पित किए

Uncategorized देश

देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर आज देश उन्हें याद कर रहा है और श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सरदार पटेल की जयंती पर पटेल चौक पर स्थिति उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल को याद करते हुए उन्हें नमन किया। पीए मोदी ने कहा सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना को याद करते हैं, वह दूरदर्शी राजनेता थे और उनका समर्पण असाधारण था जिसके साथ उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती रहती है। हम उनकी सेवा के सदैव ऋणी रहेंगे।


अमित शाह ने कहा कि मैं आप सभी को एकता दिवस की बधाई देता हूं। आज देश के प्रथम गृहमंत्री और लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का 148 वां जन्मदिन है। पूरा देश 2014 से इस दिन को एकता दिवस के रूप में मनाता है। हम सब जानते हैं कि आजादी के बाद अंग्रेज इस देश को खंड-खंड होने के लिए छोड़कर गए थे।
उस वक्त 550 से अधिक रियासतों को एकता के धागे में पिरोकर भारत माता के अभि का मान बढ़ाने का काम हमारे लौहपुरुष सरकार पटेल ने किया था। अगर सरदार ना होते तो शायद भारत माता का आजका मानचित्र हम सबके सामने ना होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *