हमास के हमले में 100 की मौत, 900 से अधिक घायल, फिलिस्तीन का दावा- 198 की मौत

इस्राइल में 5000 रॉकेट हमलों के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के आतंकियों को इस्राइल पर हमले की बड़ी कीमत चुकानी होगी। इस्राइली वायुसेना ने गाजा पट्टा पर मौजूद हमास पर जवाबी कार्रवाई की है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक निजी बैठक कल
इस्राइल-हमास संघर्ष को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक निजी बैठक आयोजित करेगी। यह बैठक न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में रविवार दोपहर तीन बजे (स्थानीय समयानुसार) होगी।

नेपाल के नौ नागरिक घायल
नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस्राइल पर हमास के हमले के बाद उनके नौ नागरिकों को चोटें आई हैं। इनमें से चार की हालत गंभीर बनी हुई है।

भारत ऐसे मुश्किल के समय में इस्राइल के साथ: लेखी
इस्राइल पर हमास आतंकियों के हमले पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि भारत ऐसे मुश्किल के समय में इस्राइल के साथ खड़ा है। जितने लोग पीड़ित हैं और जिनकी मृत्यु हुई है, उनके परिवारों को भारत सरकार की तरफ से हम अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने की शांति की अपील
संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने ट्वीट किया कि मैं इस्राइल के खिलाफ हमास आतंकवादियों के हमले की कड़ी निंदा करता हूं, जिसमें सैकड़ों निर्दोष नागरिक मारे गए और घायल हुए। पीड़ितों के परिवारों और रिश्तेदारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मैं सभी पक्षों से आग्रह करता हूं कि वे हिंसा से बचें और शांति के लिए तत्काल रास्ता तलाशें।

इस्राइली नागरिकों और सैनिकों को बंधक बनाया
इस्राइली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, हमास के आतंकियों ने गाजा में कई इस्राइली नागरिकों और सैनिकों को बंधक बना रखा है। हमास के हमलावरों में अब तक 100 नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया है। इस दौरान 900 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

हमास के हमलों पर अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन क्या बोले?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास के हमलों के बाद ट्वीट किया, अमेरिका इस्रायल के खिलाफ हमास आतंकवादियों के भयावह हमलों की स्पष्ट निंदा करता है। उन्होंने कहा कि हम इस्राइल की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। विदेश मंत्री ब्लिंकन ने हमलों में मारे गए इस्राइली लोगों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की।

बाइडेन ने नेतन्याहू को फोन किया, अमेरिका इस्राइल के साथ

हमास के हमलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इस्राइल के साथ खड़ा है। इस्राइल के प्रधानमंत्री का कार्यालय से जारी बयान में कहा गया, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका इस्राइल के आत्मरक्षा के अधिकार का पूरा समर्थन करता है।

इस्राइल में हालात नाजुक एयर इंडिया ने विमानों को रद्द किया

इस्राइल पर हमास के रॉकेट हमले के बाद गंभीर हालात को देखते हुए शनिवार को नई दिल्ली से तेल अवीव के लिए एयर इंडिया की उड़ान और तेल अवीव से नई दिल्ली वापस आने वाली उड़ान रद्द कर दी गई। एयरलाइन के मुताबिक, यात्रियों और क्रू के हितों और सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हमास आतंकियों का इस्राइल पर हमले के बारे में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, सात अक्टूबर, 2023 को दिल्ली से तेल अवीव के लिए एयर इंडिया की उड़ान और तेल अवीव से दिल्ली की वापसी उड़ान संख्या- AI140 को रद्द किया गया है। फैसला हमारे मेहमानों और चालक दल के हित में लिया गया है। एयर इंडिया ने कहा कि यात्रियों को उनकी जरूरतों के अनुसार हर संभव सहायता दी जा रही है।

डैनियल सीमैन ने कहा “हम भारत के प्रधानमंत्री और इस्राइल के प्रति उनके निरंतर समर्थन के लिए आभारी हैं। हम भारतीय लोगों की तरफ से इस्राइल को मिल रहे नैतिक समर्थन के भी आभारी हैं। उन्होंने कहा, हम जीवन के लिए लड़ रहे हैं। हमारे पास क्षमताएं हैं। लड़ाई खत्म करनी होगी। हमास ने आज एक बड़ी गलती की है, इस्राइल को खुद को रोकने में कई साल लग गए। इसे कमजोरी और गलती माना गया। हमास के लिए ये लड़ाई बहुत महंगी होगी क्योंकि इस्राइल अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा है। कई साल से ऐसे हालात का अनुभव नहीं किया है। शायद यह समय यूरोपीय लोगों के लिए तैयार होने का है। बड़ी संख्या में शरणार्थी आश्रय की तलाश करेंगे। सीरिया और इराक में युद्ध के बाद भी ऐसा मंजर दिखा था। यहूदी लोगों और इस्राइल के क्रोध का बहुत भयानक परिणाम सामने आएगा।

फिलिस्तीन का दावा- गाजा पट्टी में 198 लोगों की मौत, इस्राइल की अपील- दुश्मन की मदद न करें

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी में हुए हमलों में 198 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1610 लोग घायल हुए हैं। इसी बीच हमास के हमलों से तिलमिलाए इस्राइल ने अपने नागरिकों को सतर्कता बरतने और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अफवाहें न फैलाने का आग्रह किया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी बयान में कहा गया, “दुश्मन की मदद न करें।”

  • सम्बंधित खबरे

    PM Modi के शांति प्रयासों पर पानी फेर रहे जेलेंस्की, भड़क गए ट्रंप, कहा- सीधे पुतिन के सामने बिठा दूंगा

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलदोमीर जेलेंस्की लगातार ऐसी हरकतें कर रहे हैं जो पीएम मोदी की मेहनत पर पानी फेर दे रही है। पिछले कुछ महीनों में पीएम मोदी तीन बार…

    भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने उदय भानु चिब, बीवी श्रीनिवास की लेंगे जगह, आदेश जारी

    नई दिल्ली। युवक कांग्रेस के नेता उदयभानु चिब को संगठन का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। चिब इससे पहले जम्मू-कश्मीर युवक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रीय महासचिव रह…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा
    Translate »
    error: Content is protected !!