उपभोक्ता फोरम ने रिलायंस रिटेल को कैरी बैग के लिए पैसे लेने पर मुआवजे के रूप में 7,000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया

बैंगलुरु : जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने रिलायंस रिटेल लिमिटेड को कैरी बैग के लिए पैसे लेने पर मुआवजे के रूप में 5000 रुपये और मुकदमेबाजी के खर्च के लिए 2000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। शिकायतकर्ता को कैरी बैग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था। जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष के रूप में एम. शोभा और सदस्यों के रूप में रेणुकादेवी देशपांडे और एच. जनार्दन ने फैसला सुनाया। शिकायतकर्ता, जो एक वकील है और उसकी पत्नी 10.07.2022 को एक मंदिर से लौट रहे थे, जब वे रिलायंस स्मार्ट पॉइंट (अपोजिट पार्टी नंबर 2) की दुकान पर गए। उन्होंने 2,007.30 रुपये का सामान खरीदा और इसलिए उन्हें कैरी बैग मांगना पड़ा। शिकायतकर्ता के पास खरीदारी के लिए जाने की कोई पूर्व योजना नहीं थी, इसलिए वह अपना कैरी बैग नहीं ले गया था। बाद में, शिकायतकर्ता यह देखकर चौंक गया कि उसके बिल में आइटम नंबर 18 के रूप में उस कैरी बैड के लिए 24.90 रुपये लिए गए हैं।

शिकायतकर्ता ने आगे बताया कि मॉल मुफ्त कैरी बैग प्रदान करते हैं जो राष्ट्रीय और राज्य आयोगों और माननीय राज्य आयोगों द्वारा समय-समय पर बताया गया है और इसके अलावा यह उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत एक मानदंड है। शिकायतकर्ता ने कहा कि विरोधी पक्ष अपने नाम और शैली सहित विभिन्न ब्रांडों के सामान बेचने का व्यवसाय कर रहे हैं और दी गई परिस्थितियों में विरोधी पक्ष को मुफ्त में कैरी बैग की आपूर्ति करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि विरोधी दल बिना एक पैसा खर्च किए इन कैरी बैग के माध्यम से विज्ञापन का लाभ उठा रहे हैं, जो कि एक अवैध कृत्य है।

यह देखा गया कि विरोधी पक्ष 2 ने उपभोक्ताओं को अपना कैरी बैग अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी है और इसलिए यह उनका कर्तव्य है कि वे अपने ग्राहकों को कैरी बैग प्रदान करें क्योंकि वे अपने किराने का सामान अपने हाथ में नहीं ले सकते। यह भी विपरीत पक्ष का कर्तव्य है कि वह उपभोक्ताओं को अपना कैरी बैग ले जाने के लिए सूचित करे। आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिस के जवाब में, विरोधी पक्ष आयोग के समक्ष उपस्थित होने या मामले को चुनौती देने में विफल रहे।

पीठ ने नोट किया कि इन परिस्थितियों में शिकायतकर्ता ने स्पष्ट रूप से विरोधी पक्षों की ओर से अनुचित व्यापार व्यवहार या दोषपूर्ण अभ्यास स्थापित किया है। उपभोक्ता फोरम द्वारा पारित आदेश, 1. शिकायतकर्ता को 5,000 रुपये के मुआवजे के साथ 24.90 रुपये की राशि वापस करने का निर्देश दिया गया है। 2. ओपी को शिकायतकर्ता को मुकदमे की लागत के लिए 2,000 / – रुपये का भुगतान करने का भी निर्देश दिया गया है। ओपी इस तिथि से 60 दिनों के भीतर इस आदेश का पालन करेगा, जिसमें विफल रहने पर 7,024.90 रुपए की राशि पर 12% प्रति वर्ष की दर से ब्याज लगेगा।

केस टाइटल: रविकिरण सी बनाम रिलायंस रिटेल लिमिटेड और अन्य

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