
इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की नई रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2025 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में भारत के स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल (YoY) आधार पर 5.5% की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट का मुख्य कारण उपभोक्ता मांग में कमी और पिछले तिमाही का बचा हुआ स्टॉक बताया गया है, हालांकि समूचे बाजार में गिरावट के बावजूद एपल ने 23% की सालाना वृद्धि के साथ सबसे तेज विकास दर दर्ज की और भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड्स में शामिल हो गया। पहली तिमाही में एपल ने रिकॉर्ड 30 लाख यूनिट्स की शिपमेंट की, जिसमें iPhone 16 सबसे आगे रहा और कुल स्मार्टफोन शिपमेंट्स में इसका 4% योगदान रहा।
शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड्स (Q1 2025)
- वीवो (Vivo): 19.7% मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर, 14.6% YoY ग्रोथ
- सैमसंग (Samsung): 16.4% मार्केट शेयर, दूसरे स्थान पर
- ओप्पो (Oppo): 12% मार्केट शेयर, 11.9% YoY ग्रोथ
- रियलमी (Realme): 10.6% मार्केट शेयर, 2.2% YoY ग्रोथ
- एपल (Apple): 9.5% मार्केट शेयर, 23% YoY ग्रोथ
शाओमी (Xiaomi) को बड़ा झटका लगा और वह छठे स्थान पर खिसक गया। कंपनी की शिपमेंट्स में 42% की गिरावट आई, जिससे उसका मार्केट शेयर घटकर 7.8% रह गया (पिछले साल की पहली तिमाही में 12.8% था)। मोटोरोला, पोको, वनप्लस और iQOO क्रमशः सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर रहे। ‘नथिंग’ ब्रांड ने सबसे तेज ग्रोथ दर्ज की, इसके बाद गूगल और मोटोरोलो का स्थान रहा।
रिपोर्ट के प्रमुख बातें
- भारत में Q1 2025 में कुल 3.2 करोड़ स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई।
- एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) बढ़कर $274 (लगभग 24,000 रुपये) पहुंच गई, जो 4% की YoY ग्रोथ है।
- 5G स्मार्टफोन्स की मांग तेज हुई।
- 29 मिलियन यूनिट्स शिप हुईं, जो कुल शिपमेंट्स का 88% हिस्सा है (पिछले साल 69%)।
- ऑफलाइन चैनल्स की शिपमेंट्स में 10% की वृद्धि हुई और इनकी हिस्सेदारी 58.1% तक पहुंच गई, जबकि ऑनलाइन चैनल्स की शिपमेंट्स में 21.1% की गिरावट दर्ज की गई।